'3 महीने के लिए पर्याप्त PPE किट, ऑक्सीजन मास्क खरीदें अस्पताल', दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल ने दिए निर्देश

By भाषा | Published: June 7, 2020 12:44 AM2020-06-07T00:44:31+5:302020-06-07T04:57:26+5:30

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को जारी एक बुलेटिन में कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़ 761 हो गई है। वहीं संक्रमण के मामले बढ़ कर 27,654 हो गये। इसमें कहा गया है कि इनमें से 20 मौतें तीन जून को और 19 मौतें चार जून को हुई।

'Buy enough PPE kit, oxygen mask for 3 months hospital', Delhi CM Arvind Kejriwal instructions | '3 महीने के लिए पर्याप्त PPE किट, ऑक्सीजन मास्क खरीदें अस्पताल', दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल ने दिए निर्देश

दिल्ली में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1,320 नये मामले सामने आने के साथ कुल मामले बढ़ कर 27,500 से अधिक हो गये

Highlightsदिल्ली सरकार ने शहर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने के मद्देनजर अस्पतालों को निर्देश दिया दिल्ली में पिछले एक सप्ताह में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी आई है

नयी दिल्ली: दिल्ली सरकार ने शहर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने के मद्देनजर अस्पतालों को निर्देश दिया है कि वे कम से कम तीन महीने के लिए पर्याप्त संख्या में व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण किट और ऑक्सीजन मास्क जैसे चिकित्सकीय उपकरण खरीदकर रखें। दिल्ली स्वास्थ्य सचिव पद्मिनी सिंगला ने शुक्रवार को जारी एक आदेश में कहा कि दिल्ली में पिछले एक सप्ताह में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी आई है, जिसके कारण अस्पतालों में बिस्तरों, सर्जिकल उपकरणों और बुनियादी ढांचे से जुड़ी वस्तुओं की मांग बढ़ गई है।

आदेश में कहा गया है, ‘‘दिल्ली सरकार के तहत आने वाले सभी कोविड-19 और गैर-कोविड 19 अस्पतालों के एमएस/एमडी/ निदेशक को सर्जिकल वस्तुओं, ऑक्सीजन मास्क एवं ऑक्सीजन उपचार पद्धति के लिए आवश्यक वस्तुओं, पीपीई किट, दस्ताने, मास्क आदि खरीदकर कम से कम तीन महीने के लिए उनका पर्याप्त भंडार रखने का निर्देश दिया जाता है।’’ दिल्ली में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1,320 नये मामले सामने आने के साथ कुल मामले बढ़ कर 27,500 से अधिक हो गये, जबकि इस महामारी से अब तक कुल 761 लोगों की मौत हुई है। 

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,320 नये मामले

दिल्ली में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1,320 नये मामले सामने आने के साथ कुल मामले बढ़ कर 27,500 से अधिक हो गये, जबकि इस महामारी से अब तक कुल 761 लोगों की मौत हुई है। यहां 16,229 इलाजरत मामले हैं। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने कोविड-19 दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने को लेकर यहां स्थित सर गंगा राम अस्पताल के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है। केजरीवाल ने ऑनलाइन प्रेस वार्ता में कहा कि दिल्ली सरकार सभी अस्पतालों में एक चिकित्सक तैनात करेगी, जो आधिकारिक ऐप पर कोरोना वायरस मरीजों के लिए उपलब्ध बिस्तर की सूचना देंगे और ऐसे मरीजों की भर्ती सुनिश्चित कराने का काम करेंगे ।

कोविड-19 मरीजों को भर्ती करने से मना करने पर अस्पतालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यहां के अस्पतालों को शनिवार को चेतावनी दी कि कोविड-19 मरीजों को ‘‘भर्ती करने से मना करने’’ और बिस्तरों की कालाबाजारी करने पर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। वहीं, शहर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने के मद्देनजर दिल्ली सरकार द्वारा गठित एक समिति ने सुझाव दिया कि दिल्ली की स्वास्थ्य सुविधाओं का उपयोग सिर्फ इसके निवासियों के इलाज के लिये किया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने उन दावों को भी खारिज कर दिया कि दिल्ली में कोविड-19 की जांच रोकी गयी है। उन्होंने जोर दिया कि देश में सबसे ज्यादा जांच दिल्ली में हो रही है। हालांकि, उन्होंने कहा कि जांच की क्षमता सीमित है और अगर हर कोई जांच के लिए जाएगा, तो दबाव बढ़ जाएगा। साथ ही, कहा कि कोविड-19 के लक्षण नहीं दिखने वाले व्यक्तियों को जांच के लिए नहीं जाना चाहिए। केजरीवाल ने कहा कि फिलहाल दिल्ली सरकार की प्राथमिकता जान बचाने की है।

Web Title: 'Buy enough PPE kit, oxygen mask for 3 months hospital', Delhi CM Arvind Kejriwal instructions

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे