अयोध्या में बस अड्डे का होगा विस्तार, नौ एकड़ जमीन मिलेगी

By भाषा | Published: June 15, 2021 12:23 AM2021-06-15T00:23:58+5:302021-06-15T00:23:58+5:30

Bus stand will be expanded in Ayodhya, will get nine acres of land | अयोध्या में बस अड्डे का होगा विस्तार, नौ एकड़ जमीन मिलेगी

अयोध्या में बस अड्डे का होगा विस्तार, नौ एकड़ जमीन मिलेगी

लखनऊ, 14 जून अयोध्या में उत्तर प्रदेश सरकार बस अड्डे का विस्तार करेगी और इसे अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस करेगी जो नौ एकड़ क्षेत्र में होगा तथा इसकी लागत करीब 400 करोड़ रुपये आएगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में सोमवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में अयोध्या के विकास से जुड़े कई निर्णय लिए गए।

बैठक के बाद राज्य सरकार के कैबिनेट मंत्री एवं सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि क्योंकि अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण हो रहा है और वहां दूर-दूर से श्रद्धालु आएंगे।

मंत्रिमंडल ने अयोध्या धाम में निर्माणाधीन सांस्कृतिक मंच के समीप स्थित बस स्टेशन के क्षमता विस्तार एवं निर्माण कार्य के लिए संस्कृति विभाग की भूमि परिवहन विभाग को निःशुल्क उपलब्ध कराए जाने के प्रस्ताव को अनुमति प्रदान कर दी है।

जिलाधिकारी, अयोध्या द्वारा उपलब्ध कराए गए विवरण के क्रम में जनपद के ग्राम मांझा बरहटा की कुल 3.6426 हेक्टेयर (9.0011 एकड़) संस्कृति विभाग की उक्त भूमि को परिवहन व्यवस्था उपलब्ध कराए जाने एवं परिवहन निगम की वित्तीय स्थिति के दृष्टिगत संस्कृति विभाग द्वारा परिवहन विभाग के पक्ष में निःशुल्क हस्तांतरित कराए जाने का निर्णय लिया गया है। उक्त भूमि के हस्तांतरण संबंधी संगत आदेश संबंधित विभाग/संस्कृति विभाग द्वारा निर्गत किए जाएंगे।

बस स्टेशन के विस्तार के उपरान्त जनपद अयोध्या में श्रद्धालुओं पर्यटकों एवं यात्रियों की सुविधा के लिए बसों का संचालन सुगम और सुदृढ़ होगा। इससे परिवहन निगम को और अधिक राजस्व की प्राप्ति होगी। अयोध्या से गोरखपुर, आजमगढ़, बलिया, प्रयागराज, वाराणसी, लखनऊ, कानपुर, श्रावस्ती एवं अन्य महत्वपूर्ण गंतव्यों के लिए जनता को बेहतर यातायात सुविधा उपलब्ध होगी।

सिंह ने बताया कि इसके अलावा मंत्रिमंडल की बैठक में अयोध्या-सुल्तानपुर मार्ग पर चार लेन का फलाईओवर बनाने को भी मंजूरी दी गयी है और डेढ़ किलोमीटर लंबे इस फलाईओवर की लागत बीस करोड़ रुपये से अधिक आएगी।

उन्होंने कहा कि बुलंदशहर के अनूपशहर में बस अड्डे के निर्माण और प्रयागराज में जीटी रोड पर चार लेन के फलाईओवर के निर्माण को भी बैठक में मंजूरी दी गयी।

सिंह ने बताया कि जनपद प्रयागराज में जीटी रोड से हवाईअड्डा मार्ग निकट सूबेदारगंज

रेलवे स्टेशन पर चार लेन रेल उपरिगामी सेतु एवं जीटी रोड जंक्शन पर चैफटका से कानपुर की तरफ दो लेन फ्लाईओवर सेतु के निर्माण कार्य की अनुमोदित लागत का व्यय प्रस्ताव भी अनुमोदित किया गया है।

बैठक में वाराणसी, गोरखपुर, अयोध्या, प्रयागराज एवं आगरा में पर्यटन विभाग के पर्यटन विकास कार्यों के क्रियान्वयन के लिए सम्बन्धित विकास प्राधिकरणों को कार्यदायी संस्था नामित किए जाने तथा इनके द्वारा अपने कार्यक्षेत्र में ही पर्यटन विकास सम्बन्धी कार्य किए जा सकने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गयी।

इसमें जीएच (गाजीउद्दीन हैदर) कैनाल, लखनऊ पर निर्माणाधीन 120 एमएलडी क्षमता के जलमल शोधन संयंत्र एवं तत्सम्बन्धी कार्य की परियोजना का वित्त पोषण अमृत योजनान्तर्गत किए जाने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गयी।

सिंह ने पत्रकारों को बताया कि जनपद प्रभारी मंत्रियों को जून-जुलाई माह में ब्लॉक स्तर पर प्रवास करना होगा। प्रवास के दौरान मंत्री क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण करेंगे तथा प्रदेश सरकार की विकास योजनाओं के बारे में जनता से जानकारी लेंगे।

उन्होंने कहा कि इसी कड़ी में मंत्रियों को 21 जून को योग दिवस पर अपने प्रभार क्षेत्र में आयोजन से जुड़ना होगा। 23 जून से छह जुलाई तक पौधरोपण अभियान चलेगा। 27 जून को हर बूथ पर ‘मन की बात’ सुनी जाएगी और सभी मंत्री संबंधित बूथ पर जाएंगे।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Bus stand will be expanded in Ayodhya, will get nine acres of land

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे