लोकसभा चुनाव: मायावती-अखिलेश अब MP और उत्तराखंड में भी साथ-साथ, जानिए कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा चुनाव

By विनीत कुमार | Published: February 25, 2019 03:34 PM2019-02-25T15:34:23+5:302019-02-25T15:34:23+5:30

समाजवादी पार्टी उत्तराखंड के गढ़वाल जिले और मध्य प्रदेश के तीन सोटों- बालाघाट, टिकड़ी और खजुराओ से चुनाव लड़ेगी।

BSP and SP announces to contest lok sabha elections in alliance in Madhya Pradesh and uttarakhand | लोकसभा चुनाव: मायावती-अखिलेश अब MP और उत्तराखंड में भी साथ-साथ, जानिए कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा चुनाव

लोकसभा चुनाव: मायावती-अखिलेश अब MP और उत्तराखंड में भी साथ-साथ, जानिए कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा चुनाव

Highlightsसपा-बसपा ने यूपी में पहले ही गठबंधन का किया था ऐलानमध्य प्रदेश में तीन और उत्तराखंड में एक सीट पर सपा लड़ेगी चुनाव

उत्तर प्रदेश के बाद अब समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) ने मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में भी एक साथ लोकसभा चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी है। दोनों पार्टियों की ओर से सोमवार को जारी एक साझा प्रेस विज्ञप्ति में इसकी घोषणा की गई। इस समझौते के तहत बीएसपी लोकसभा चुनाव में इन दोनों राज्यों में सपा से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

समाजवादी पार्टी उत्तराखंड के गढ़वाल जिले और मध्य प्रदेश के तीन सोटों- बालाघाट, टिकड़ी और खजुराओ से चुनाव लड़ेगी। जबकि बीएसपी इन दोनों राज्यों को बाकी बचे सीटों से चुनावी मैदान में उतरेगी। मध्य प्रदेश में 29 और उत्तराखंड में 5 लोकसभा सीटें हैं।

यह दोनों पार्टियां पहले ही उत्तर प्रदेश में साथ मिलकर चुनाव लड़ने की घोषणा कर चुकी हैं। लोकसभा चुनाव में यूपी में समाजवादी पार्टी 37 सीटों पर जबकि बीएसपी 38 सीटों में ताल ठोकेगी। 

समाजवादी पार्टी को यूपी में जिन सीटों पर चुनाव लड़ना है उनमें कैराना, मुरादाबाद, रामपुर, मैनपुरी, फिरोजाबाद, बरेली, लखनऊ, इटावा, कानपुर, फूलपुर, वाराणसी, गोरखपुर जैसी सीटें अहम हैं। वहीं, बीएसपी को बिजनौर, अलिगढ़, सीतापुर, प्रतापगढ़, बस्ती, देवरिया, सुल्तानपुर जैसी सीटों पर अपना दम दिखाना है।  यूपी में एसपी-बीएसपी गठबंधन ने अमेठी और रायबरेली में चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है। यह दोनों सीटें कांग्रेस का गढ़ मानी जाती हैं।

Web Title: BSP and SP announces to contest lok sabha elections in alliance in Madhya Pradesh and uttarakhand