BSF to plant 1.78 lakh saplings in Indore during monsoon | इंदौर में मानसून के दौरान 1.78 लाख पौधे रोपेगा बीएसएफ
इंदौर में मानसून के दौरान 1.78 लाख पौधे रोपेगा बीएसएफ

इंदौर (मध्य प्रदेश), 11 जून हरियाली बढ़ाने का एक बड़ा अभियान शुरू करते हुए सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने मानसून के इस सत्र में यहां 1.78 लाख पौधे रोपने का बीड़ा उठाया है। बीएसएफ के एक आला अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

बीएसएफ के महानिरीक्षक अशोक कुमार यादव ने बताया कि वृहद पौधारोपण अभियान के तहत सहायक प्रशिक्षण केंद्र (एसटीसी) 1,12,000 पौधे और केंद्रीय आयुध एवं युद्ध कौशल विद्यालय (सीएसडब्ल्यूटी) 66,000 पौधे लगाएगा। बीएसएफ के दोनों प्रशिक्षण केंद्र इंदौर में हैं।

यादव ने कहा, "हम इंदौर में हरियाली बढ़ाते हुए पर्यावरण की रक्षा के लिए वन विभाग की मदद से अलग-अलग स्थानों पर पौधारोपण अभियान चला रहे हैं। इस अभियान में हमारे अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ नव आरक्षक भी शामिल हो रहे हैं।"

इस बीच, बीएसएफ के पौधारोपण अभियान में इंदौर लोकसभा क्षेत्र के सांसद शंकर लालवानी भी शुक्रवार को शामिल हुए।

अधिकारियों ने बताया कि लालवानी के मुख्य आतिथ्य में आयोजित कार्यक्रम में बीएसएफ की उज्जैन रोड स्थित रेवती निशानेबाजी रेंज में 11,000 पौधे लगाए गए। इनमें नीम, जामुन, पीपल, बरगद, पाकड़, करंज, शिरीष, बहेड़ा, महुआ और इमली के पौधे शामिल हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: BSF to plant 1.78 lakh saplings in Indore during monsoon

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे