BSF successfully achieved three AK-47 and two M-16 rifles near Indo-Pakistan border in Ferozepur | बीएसएफ को बड़ी कामयाबी, फिरोजपुर में भारत-पाकिस्तान सीमा के निकट तीन एके-47 और दो एम-16 राइफल बरामद
खेत से तीन एके-47 और दो एम-16 राइफल समेत हथियारों और गोला-बारूद का जखीरा शनिवार को बरामद किया। (file photo)

Highlightsबीएसएफ बलों ने सुबह करीब सात बजे सीमा के निकट एक खेत में पड़े थैले से हथियार और गोला-बारूद बरामद किए। पाकिस्तान स्थित देश के दुश्मन तत्वों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास पंजाब के फिरोजपुर जिले स्थित अबोहर के जरिए भेजे थे।

चंडीगढ़ः सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पंजाब के फिरोजपुर जिले में भारत-पाकिस्तान सीमा के पास एक खेत से तीन एके-47 और दो एम-16 राइफल समेत हथियारों और गोला-बारूद का जखीरा शनिवार को बरामद किया। बीएसएफ के एक अधिकारी ने बताया कि तलाश अभियान के दौरान बीएसएफ बलों ने सुबह करीब सात बजे सीमा के निकट एक खेत में पड़े थैले से हथियार और गोला-बारूद बरामद किए।

उन्होंने बताया कि एके-47 की छह मैगजीन और 91 गोलियां, एम-16 राइफल की चार मैगजीन और 57 गोलियां, दो पिस्तौल के साथ चार मैगजीन और 20 गोलियां बरामद की गईं। अधिकारियों ने बताया कि ये हथियार और गोला-बारूद पाकिस्तान स्थित देश के दुश्मन तत्वों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास पंजाब के फिरोजपुर जिले स्थित अबोहर के जरिए भेजे थे।

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में नियंत्रण रेखा के पास सुरक्षा बलों ने हथियारों की तस्करी विफल किया

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास सुरक्षा बलों ने शनिवार को हथियार और गोला-बारूद का जखीरा बरामद किया, जिससे सीमावर्ती जिले में विध्वंसक गतिविधियों को अंजाम देने के राष्ट्रविरोधी तत्वों के प्रयास विफल हो गये।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि अभियान के दौरान बरामद किए गए हथियारों में छह मैगजीन और 70 कारतूस, 11 हैंड ग्रेनेड, एक वायरलेस सेट, एक इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस, दो बैटरी, दो झंडे, एक मोबाइल फोन, एक चार्जर और एक पेन ड्राइव के साथ तीन चीनी पिस्तौल शामिल है।

अधिकारी ने बताया कि मेंढर सेक्टर में स्थानीय पुलिस, विशेष अभियान समूह (एसओजी) और सेना द्वारा संयुक्त रूप से चलाए गए अभियान के दौरान आतंकवादियों के दो नजरबंद सहयोगियों को गिरफ्तार किया गया।

उन्होंने बताया कि एक विशेष सूचना पर यह अभियान हथियारों, गोला-बारूद और विस्फोटकों के साथ-साथ अन्य विध्वंसक सामग्री को खोजने के लिए शुरू किया गया था, जिसे पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) से तस्करी कर लाया गया था। अधिकारियों ने कहा, ‘‘सामग्री को विध्वंसक गतिविधियों के लिए अग्रिम इलाके से अंदरूनी इलाके में ले जाया जाना था।’’ उन्होंने बताया कि गिरफ्तार दोनों व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया और आगे की जांच जारी है।

बीएसएफ ने तस्करी के जरिए बांग्लादेश भेजे जा रहे 14.6 किलोग्राम चांदी के गहने जब्त किये

पश्चिम बंगाल के उत्तरी 24 परगना जिले में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने तस्करी कर बांग्लादेश ले जाये जा रहे 14.62 किलोग्राम चांदी के गहने जब्त किये हैं। बीएसएफ के एक प्रवक्ता ने बताया कि एक गुप्त सूचना के आधार पर शुक्रवार को हकीमपुर सीमा चौकी पर बीएसएफ कर्मियों ने तलाशी अभियान चलाया और तीन-चार व्यक्तियों को सोनाई नदी में कुछ गिराने की कोशिश करते हुए देखा।

इस क्षेत्र में यही नदी भारत-बाांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा है। प्रवक्ता के अनुसार, जवानों से चुनौती मिलने पर संदिग्ध तस्कर चांदी के गहने वाला बैग वहीं छोड़कर भाग गये । ये गहने 6.47 लाख रूपये मूल्य के हैं। उन्होंने बताया कि जब्त चीजें तेतुलिया में सीमाशुल्क कार्यालय में जमा करा दी गयी हैं।

पश्चिम बंगाल में बीएसएफ ने बांग्लादेशी महिला को पकड़ा

पश्चिम बंगाल में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने अवैध तरीके से सीमा पार जाने का प्रयास कर रही 25 वर्षीय बांग्लादेशी महिला को पकड़ा है। अर्द्धसैनिक बल की ओर से जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई। बीएसएफ ने एक नागरिक पुलिस स्वयंसेवक को भी पकड़ा था जोकि कथित तौर पर महिला की बांग्लादेश लौटने में मदद कर रहा था। बयान के मुताबिक, उत्तर 24 परगना जिले की हकीमपुर सीमा चौकी पर बुधवार को नियमित जांच के दौरान बीएसएफ के जवानों ने पाया कि एक महिला संदिग्ध तौर पर बांग्लादेश की तरफ जा रही है।

इसके मुताबिक, यात्रा का कोई वैध दस्तावेज पेश नहीं कर पाने के बाद बीएसएफ ने पड़ोसी देश के खुलना जिले की रहने वाली आइना बीबी को पकड़ लिया। जांच के दौरान, महिला ने खुलासा किया कि वह दो महीने पहले अवैध तरीके से भारत आई थी।

उसने बताया कि भारत आने के बाद वह उत्तर 24 परगना के बारासात इलाके में काम की तलाश करती रही लेकिन कोई काम नहीं मिलने के बाद उसने वापस बांग्लादेश जाने का फैसला किया। बयान के मुताबिक, महिला ने पूछताछ में बताया कि स्वरूपनगर पुलिस थाने के एक नागरिक पुलिस स्वयंसेवी ने सीमा पार कराने में मदद के ऐवज में उससे पांच हजार रुपये लिए थे। पूछताछ के बाद बीएसएफ ने महिला को स्वरूपनगर पुलिस के हवाले कर दिया।

Web Title: BSF successfully achieved three AK-47 and two M-16 rifles near Indo-Pakistan border in Ferozepur
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे