BS Yeddyurappa & other Karnataka BJP MLAs show victory sign in the Assembly, after HD Kumaraswamy led Congress-JD(S) coalition government loses trust vote. | अब कर्नाटक में भी भाजपा सरकार, येदियुरप्पा के राज्य के नए मुख्यमंत्री बनने की संभावना!
कुमारस्वामी गिरने के बाद बीजेपी के दफ्तरों में जश्न का माहौल है।

Highlightsबेंगलुरु स्थित कार्यालय में बीजेपी के कार्यकर्ता जश्न मना रहे हैं, और बीजेपी जिंदाबाद के नारे लगा रहे हैं।सरकार गिरने के बाद बीजेपी ने विधानसभा में ही जीत की खुशी जताई। अब बीजेपी कर्नाटक में सरकार बनाने की तैयारी में है।

आखिरकार कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन का अंत हो गया। कर्नाटक में मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार गिर गई है। 

मंगलवार को कर्नाटक विधानसभा में विश्वासमत प्रस्ताव एचडी कुमारस्वामी ने पेश की थी। विश्वास मत के पक्ष में 99 वोट पड़े, जबकि विरोध में 105 वोट पड़े। राज्य विधानसभा की 224 सीट है। जेडीएस के पास 34, कांग्रेस के पास 65, भाजपा के पास 105, बीएसपी के पास 1, बागी विधायक 17 और निर्दलीय 2 हैं। अब यह तय है कि कर्नाटक में भी भाजपा की सरकार बनेगी।

भाजपा के वरिष्ठ नेता, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री व भाजपा की कर्नाटक इकाई के प्रमुख बीएस येदियुरप्पा राज्य के नए मुख्यमंत्री हो सकते हैं। कर्नाटक में कांग्रेस और जनता दल(सेक्यूलर) के गठबंधन की सरकार गिर गई है। मंगलवार को कर्नाटक विधानसभा में विश्वासमत प्रस्ताव पेश किया गया था जिसमें कुमारस्वामी बहुमत साबित करने में असफल रहे।

कुमारस्वामी गिरने के बाद बीजेपी के दफ्तरों में जश्न का माहौल है। बेंगलुरु स्थित कार्यालय में बीजेपी के कार्यकर्ता जश्न मना रहे हैं, और बीजेपी जिंदाबाद के नारे लगा रहे हैं। अगले दो दिनों में बीजेपी सरकार बनाने का दावा पेश करेगी। अगले दो दिनों में राज्यपाल से मिलकर बीजेपी सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं। सरकार गिरने के बाद बीजेपी ने विधानसभा में ही जीत की खुशी जताई। अब बीजेपी कर्नाटक में सरकार बनाने की तैयारी में है।

एक प्रश्न का उत्तर देते हुये येदियुरप्पा ने कहा कि हम आज के समय में एक मुसलमान प्रत्याशी को उतारने और उसके विजयी होने के प्रति आश्वस्त नहीं हैं। यद्यपि उन्होंने जोड़ा कि भाजपा हिंदुओं, ईसाइयों एवं मुसलमानों को एक मां के बच्चों के रूप में देखती है।

उन्होंने दावा किया कि कर्नाटक में ‘‘भाजपा की बयार’’ बह रही है और पार्टी राज्य की 28 लोकसभा सीटों में से 22 पर विजयी प्राप्त करेगी। उनके विचार में 2014 की तुलना में भाजपा को 14-15 प्रतिशत अधिक मत मिलेंगे। 

बेंगलुरु कर्नाटक बीजेपी चीफ और पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने पूरी उम्मीद जताई है कि राज्य की कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार के दिन पूरे हो चुके हैं और सोमवार को उनकी सरकार का आखिरी दिन होगा।

उन्होंने कहा, 'कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया, मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी और स्पीकर ने कहा है कि वे सोमवार को बहुमत सिद्ध करेंगे, ऐसे में मुझे पूरा भरोसा है कि चीजें एक नतीजे पर पहुंचेंगी। मुझे भरोसा है कि सोमवार का दिन कुमारस्वामी सरकार का आखिरी दिन होगा।' 

येदियुरप्पा राज्य में पैदा हुए राजनीतिक संकट की ओर इशारा कर रहे थे। हाल के दिनों में एक के बाद एक विधायकों और मंत्रियों के इस्तीफे से संकट में आई कुमारस्वामी सरकार को बचाने में राज्य के कांग्रेस और जेडीएस नेता पूरी ताकत झोंक रहे हैं।

हालांकि दो निर्दलीय विधायकों ने जहां इस्तीफे का प्रस्ताव वापस ले लिया है, वहीं कांग्रेस के विधायक श्रीमंत पाटिल के अचानक गायब होने और बाद में मुंबई के अस्पताल में भर्ती होने की खबर ने सरकार पर संकट खड़ा कर दिया है।

 

 


Web Title: BS Yeddyurappa & other Karnataka BJP MLAs show victory sign in the Assembly, after HD Kumaraswamy led Congress-JD(S) coalition government loses trust vote.
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे