Breaking: Earthquake tremors in Kutch, Gujarat as well, measuring 4.2 on Richter scale | ब्रेकिंग: आज मिजोरम के बाद अब गुजरात के कच्छ में भी भूंकप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.2 मापी गई तीव्रता
सांकेतिक तस्वीर (File Photo)

Highlightsगुजरात में रिक्टर स्केल पर 4.2 मापी तीव्रता गई है।मिजोरम के चम्फाई जिले में रविवार को 4.6 की तीव्रता वाला भूकंप आया।

गांधीनगर:  मिजोरम के बाद अब आज गुजरात के कच्छ में भी भूंकप झटके महसूस किए जाने की खबर है। गुजरात में रिक्टर स्केल पर 4.2 मापी तीव्रता गई है। एनबीटी के मुताबिक,  इंस्टिट्यूट ऑफ सिस्मोलॉजिकल रिसर्च ने इस बात की जानकारी दी है। 

इसके अलावा बता दें कि आज ही मिजोरम के चम्फाई जिले में रविवार को 4.6 की तीव्रता वाला भूकंप आया। इसका केंद्र चम्फाई के 52 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में था। इसकी गहराई 25 किमी थी।

आज मिजोरम में हुए भूकंप का केंद्र धरती से 25 किमी गहरा पर था-

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक भूकंप शाम 5:26 बजे आया। इसकी गहराई 25 किमी थी। इससे पहले शुक्रवार दोपहर को भी 4.6 की तीव्रता वाला भूकंप आया था। बता दें कि पिछले 15 दिनों में राज्य में यह सातवीं  भूकंप था।  

चम्फाई की उपायुक्त मारिया सीटी जुआली ने बताया कि भूकंप से हुई हानि का आकलन अभी नहीं किया जा सकता है क्योंकि कुछ गांवों तक नहीं पहुंचा गया है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन प्रभावित गांवों से सूचना जुटा रहा है।

उन्होंने कहा कि वह अन्य अधिकारियों के साथ प्रभावित गांवों का शनिवार को दौरा करेंगी। उल्लेखनीय है कि राज्य के चम्फाई, सैतुअल और सेरछिप जिलों में 18 से 24 जून के बीच सिलसिलेवार भूकंप आये हैं।

जानें आज से पहले गुजरात के कच्छ में कब आया था भूकंप-

बता दें कि आज से पहले गुजरात के कच्छ में 14 जून 2020 को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। गुजरात में इस भूकंप के झटके की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.5 आंकी गई थी।

भूकंप का केंद्र कच्छ में भचाऊ के पास रहा था। भूकंप के आने से कई घरों में दरारें तक आ गई थी। राजकोट से 122 किमी उत्तर-पश्चिम में भूकंप का केंद्र था। 

आज से करीब 20 दिन पहले आए इस जोरदार भूकंप के कारण लोगों ने अपने घरों को हिलता हुआ महसूस किया था। जिसके कारण लोग काफी डर गए थे। वहीं, कच्छ में भूकंप के कारण कई लोगों के घरों मे दरारें आ गई थी। साथ ही लोगों के जहन में साल 2001 के कच्छ भूकंप की यादें भी ताजा हो गई थी। 

 

Web Title: Breaking: Earthquake tremors in Kutch, Gujarat as well, measuring 4.2 on Richter scale
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे