दिल्ली में कोरोना वायरस से CRPF के 50 वर्षीय एक सहायक उप निरीक्षक की मौत

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 21, 2020 06:26 PM2020-05-21T18:26:45+5:302020-05-21T18:51:51+5:30

दिल्ली में गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 571 नए मामले सामने आए, जिसके साथ ही शहर में संक्रमितों की कुल संख्या 11,659 तक पहुंच गई। अधिकारियों ने बताया कि मृतकों की संख्या 194 हो गई है। 

Breaking: A 50-year-old assistant sub-inspector of CRPF dies of Corona virus in Delhi | दिल्ली में कोरोना वायरस से CRPF के 50 वर्षीय एक सहायक उप निरीक्षक की मौत

दिल्ली में कोरोना वायरस से CRPF के 50 वर्षीय एक सहायक उप निरीक्षक की मौत

Highlights उत्तर-पूर्वी दिल्ली की मंडोली जेल के उपाधीक्षक को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है।राष्ट्रीय राजधानी में अब तक 194 लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो चुकी है।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के 50 वर्षीय एक सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) की कोरोना वायरस संक्रमण के कारण यहां के एक अस्पताल में मौत हो गई। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। देश के सबसे बड़े अर्द्धसैनिक बल सीआरपीएफ में कोविड-19 संक्रमण के कारण हुई यह दूसरी मौत है, जबकि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) में कोरोना वायरस संक्रमण से यह सातवीं मौत है। सीएपीएफ के तहत केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) आते हैं।

अधिकारियों ने कहा कि एएसआई पंचदेव राम ने दिल्ली के लेडी हार्डिग मेडिकल कॉलेज में बुधवार को आखिरी सांस ली। वह बिहार के रहने वाले थे और जिगर के कैंसर से ग्रसित रहे थे। उन्हें कुछ समय पहले कोरोना वायरस का संक्रमण हो गया था। वह जम्मू स्थित बल की 84 वीं बटालियन से थे।

इससे पहले, बल की 31 वीं बटालियन के 55 वर्षीय उप निरीक्षक की कोविड-19 से मौत हो गई थी। बल में बृहस्पतिवार को संक्रमण के नौ नये मामले सामने आये और 121 कर्मियों का अभी इलाज चल रहा है। सीएपीएफ में कोविड-19 से कुल सात कर्मियों की मौतें हुई हैं, जिनमें सीआईएसएफ के तीन कर्मी और सीआरपीएफ तथा बीएसएफ के दो-दो कर्मी शामिल हैं।

दिल्ली में गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 571 नए मामले सामने आए, जिसके साथ ही शहर में संक्रमितों की कुल संख्या 11,659 तक पहुंच गई। अधिकारियों ने बताया कि मृतकों की संख्या 194 हो गई है। 

इससे पहले, 20 मई को एक ही दिन में सर्वाधिक 534 नए मामले सामने आए थे। यह लगातार तीसरा दिन है, जब दिल्ली में एक ही दिन में 500 से अधिक नए मरीज सामने आए हैं। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग की ओर से बृहस्पतिवार को जारी बुलेटिन के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में अब तक 194 लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो चुकी है जबकि कुल 11,659 मरीज हैं।

वहीं, उत्तर-पूर्वी दिल्ली की मंडोली जेल के उपाधीक्षक को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। जेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘अधिकारी 11 मई से छुट्टी पर थे क्योंकि उन्हें बुखार था। उन्होंने गंगा राम अस्पताल में कोविड-19 की खुद जांच कराई और बुधवार को उनकी रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई।’’ उन्होंने बताया कि उपाधीक्षक सराय रोहिल्ला में रहते हैं और वर्तमान में गृह पृथक-वास में हैं। उनके संपर्क में आये लोगों का पता लगाया जा रहा है।

 इससे पहले, रोहिणी जेल के सहायक अधीक्षक को कोविड-19 से संक्रमित पाया गया था, जिसके कुछ दिन पहले जेल के 15 कैदियों और एक कर्मी को संक्रमित पाया गया था। इसके बाद से अधिकारी ज्यादा सतर्कता बरत रहे हैं। दिल्ली में तीन जेल-तिहाड़, रोहिणी और मंडोली हैं और सभी जेलों में मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पालन किया जा रहा है। अधिकारियों के अनुसार किसी नये कैदी की पहले थर्मल जांच होती है जिसके बाद नियमित मेडिकल जांच होती है। उसे 14 दिन सबसे अलग रखने के बाद बैरक में भेजा जाता है। कैदियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य है, बार-बार मेडिकल स्क्रीनिंग की जा रही है और इस समय उनकी परिवार के सदस्यों से मुलाकात तथा अदालतों में पेशी निलंबित कर दी गयी है।

Web Title: Breaking: A 50-year-old assistant sub-inspector of CRPF dies of Corona virus in Delhi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे