कोरोना का असरः CBSE बोर्ड ने रद्द की 10वीं की परीक्षा, 12वीं की टाली गई, 4 मई से होनी थी शुरुआत

By सतीश कुमार सिंह | Published: April 14, 2021 02:07 PM2021-04-14T14:07:25+5:302021-04-14T18:31:10+5:30

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने नए पाठ्यक्रम के अनुसार शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए नौवीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए पाठ्यसूची में कमी नहीं करने का फैसला किया है।

Board Exams for Class 10th cancelled & 12th postponed Ministry of Education covid | कोरोना का असरः CBSE बोर्ड ने रद्द की 10वीं की परीक्षा, 12वीं की टाली गई, 4 मई से होनी थी शुरुआत

बोर्ड द्वारा 1 जून को स्थिति की समीक्षा की जाएगी। (file photo)

Highlightsशैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए आधिकारिक पाठ्यक्रम में वापस ला दिया गया है।मांगों के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की।शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि 10वीं कक्षा के लिए बोर्ड परीक्षा रद्द और 12 वीं स्थगित की गई है।

नई दिल्लीः केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा टाल दी है। परीक्षा की शुरुआत 4 मई से होनी थी।

केंद्र सरकार ने देश भर में कोविड-19 महामारी के बढ़ते मामलों के मद्देनजर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी है जबकि 12वीं की परीक्षा स्थगित करने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में और केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, केंद्रीय शिक्षा सचिव तथा अन्य शीर्ष अधिकारियों की मौजूदगी में बुधवार को हुई एक बैठक में यह फैसला लिया गया। बैठक के बाद एक बयान जारी कर परीक्षाओं के संबंध में लिए गए निर्णयों की जानकारी साझा की गई।

तो एग्‍जाम देने का मौका मिलेगा

देश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच CBSE Board Exams को लेकर बड़ा फैसला हुआ है। 10वीं बोर्ड परीक्षाएं कैंसल, इंटरनल एसेसमेंट के आधार पर अब स्टूडेंट्स का रिजल्ट तय होगा। 12वीं की परीक्षाएं टलीं है।  सीबीएसई कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करते हुए सरकार ने कहा कि रिजल्‍ट्स बोर्ड की ओर से डिवेलप क्राइटेरिया के अनुसार तैयार किया जाएगा, जो स्‍टूडेंट्स खुद को मिले नंबर्स से संतुष्‍ट नहीं होंगे, उन्‍हें एग्‍जाम देने का मौका मिलेगा।

देशभर में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों की वजह से 9 अप्रैल को तकरीबन एक लाख से अधिक छात्रों ने चेंज डॉट ओआरजी की याचिका पर हस्ताक्षर कर सरकार से मई में होने वाली बोर्ड परीक्षा को रद करने या ऑनलाइन आयोजित करने का अनुरोध किया था। 4 अप्रैल से 9 अप्रैल तक सोशल मीडिया साईट ट्विटर पर 'हैशटैग कैंसल बोर्ड एग्जाम 2021' ट्रेंड कर रहा था।

बोर्ड द्वारा 1 जून को स्थिति की समीक्षा की जाएगी

देश भर में कोरोना की तेज रफ्तार के बीच ऑफलाइन मोड में CBSE Board Exams आयोजित किए जाने का विरोध किया जा रहा है। स्टूडेट्स के साथ पैरेंट्स, टीचर्स समेत तमाम लोग ऐसे माहौल में ऑफलाइन मोड में एग्जाम के खिलाफ हैं। सोशल मीडिया के जरिए मांग की जा रही है कि सुरक्षित तरीके से परीक्षा करवाने के बारे में विचार किया जाना चाहिए।

शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि 10वीं कक्षा के लिए बोर्ड परीक्षा रद्द और 12 वीं स्थगित की गई है। कक्षा 10वीं के परिणाम बोर्ड द्वारा विकसित किए जाने वाले एक उद्देश्य मानदंड के आधार पर तैयार किए जाएंगे। कक्षा 12 वीं की परीक्षाएं बाद में आयोजित की जाएंगी, बोर्ड द्वारा 1 जून को स्थिति की समीक्षा की जाएगी।

बैठक में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, केंद्रीय शिक्षा सचिव और अन्य शीर्ष पदाधिकारी शामिल हुए। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित कई नेताओं ने कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते खतरों के मद्देनजर सीबीएसई परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की है।

Read in English

Web Title: Board Exams for Class 10th cancelled & 12th postponed Ministry of Education covid

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे