BNHS team discovers rare bird species in Arunachal forests | बीएनएचएस टीम ने अरुणाचल के जंगलों में दुर्लभ पक्षी प्रजातियों का पता लगाया
बीएनएचएस टीम ने अरुणाचल के जंगलों में दुर्लभ पक्षी प्रजातियों का पता लगाया

औरंगाबाद, आठ अप्रैल बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी (बीएनएचएस) ने अरुणाचल प्रदेश के उच्च ऊंचाई वाले जंगलों में एक दुर्लभ प्रजाति के पक्षी ‘रोजफिंच’ का पता लगाया है।

अनुसंधान दल से जुड़े डॉ गिरीश जथार ने बृहस्पतिवार को एक विज्ञप्ति में कहा अरुणाचल प्रदेश में प्रजातियों की यह पहली पुष्ट रिपोर्ट है और भारत में पक्षियों की सूची में एक नया पक्षी जुड़ गया है।

बीएनएचएस टीम जंगलों में खोज कर रही थी। टीम ने आठ फरवरी को पक्षियों की तस्वीरें खींची और विस्तृत अवलोकन के बाद उन्हें तीन रंग वाले ‘रोजफिंच’ के रूप में पहचाना। ये रोजफिंच मुख्य रूप से दक्षिणी चीन और भूटान में पाए जाते हैं।

विज्ञप्ति के अनुसार टीम ने हाल ही में ‘‘इंडियन बर्ड्स’’ पत्रिका में पिछले महीने अपने निष्कर्ष प्रकाशित किए।

विज्ञप्ति के अनुसार इन सर्वेक्षणों में से एक के दौरान, शोधकर्ताओं अथर्व सिंह और हिमाद्री शेकर मोंडल ने समुद्र तल से 3,852 मीटर की ऊंचाई पर अरुणाचल प्रदेश में सेला दर्रा में इस प्रजाति के एक नर और एक मादा पक्षी की पहली तस्वीर खींची।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: BNHS team discovers rare bird species in Arunachal forests

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे