BJP to Fight Maharashtra & Haryana Polls Under Amit Shah, Elect New Party Chief in 2019-End | अमित बने रहेंगे भाजपा का 'शाह', सदस्यता अभियान की कमान शिवराज सिंह चौहान को
शिवराज सिंह चौहान को सदस्यता अभियान समिति का अध्यक्ष बनाया गया.

Highlightsअमित शाह ने 2014 में पार्टी की कमान संभाली थी.पार्टी के संविधान के अनुसार अध्यक्ष तीन और वर्षों के लिए अध्यक्ष पद संभाल सकता है.

नितिन अग्रवाल/संतोष ठाकुर

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भाजपा अध्यक्ष बने रहेंगे. हालांकि भाजपा की कमान सौंपने के लिए पार्टी में विधिवत चुनाव कराये जाने का फैसला लिया गया है. लेकिन, संगठनात्मक चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक अमित शाह ही पार्टी अध्यक्ष बने रहेंगे. इस बैठक को इसलिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि अमति शाह के गृहमंत्री बनने के बाद सवाल उठ रहा है कि संगठन की कमान कौन संभालेगा. पार्टी एक व्यक्ति एक पद की नीति अपनाती रही है.

हालांकि भाजपा के संविधान में कोई ऐसी बाध्यता नहीं है और आज के ताजा फैसले से यह स्पष्ट हो गया कि पार्टी में अमित शाह के अध्यक्ष बने रहने को लेकर एकराय है. जानकार मानते हैं कि पार्टी के हित को देखते हुए सर्वोच्च इकाई संसदीय बोर्ड में इसपर फैसला लिया जा सकता है. दरअसल अमित शाह ने 2014 में पार्टी की कमान संभाली थी. तब राजनाथ सिंह ने कार्यकाल के बीच में ही अपना पद छोड़ा था. बचा हुए कार्यकाल शाह ने पूरा किया. 2016 में उन्हें फिर से अध्यक्ष चुन लिया गया. तीन साल का उनका यह कार्यकाल पूरा हो गया लेकिन चुनाव को देखते हुए इसे बढ़ा दिया गया. तकनीकि रूप से यह उनका पहला ही कार्यकाल था.

पार्टी के संविधान के अनुसार अध्यक्ष तीन और वर्षों के लिए अध्यक्ष पद संभाल सकता है. सदस्यता अभियान की कमान शिवराज को बैठक में चुनावों की प्रक्रि या शुरू करते हुए पार्टी ने नए सदस्यता अभियान की शुरुआत कर दी. जिसकी कमान पार्टी उपाध्यक्ष शिवराज सिंह चौहान को सौंपी गई है. पार्टी नेता भूपेंद्र यादव ने बताया कि बैठक में शिवराज सिंह चौहान को सदस्यता अभियान समिति का अध्यक्ष बनाया गया. उनके साथ दुष्यंत गौतम, सुरेश पुजारी, अरु ण चतुर्वेदी और शोभा सुरेंद्रन को समिति में रखा गया है.

अगले कुछ महीनों तक नए सदस्य बनाने का यह अभियान चलाया जाएगा. इसके बाद संगठन के चुनाव कराए जाएंगे जिसके बाद ही अध्यक्ष का चुनाव होगा. माना जा रहा है कि इसमें दिसंबर तक का समय लग सकता है.


Web Title: BJP to Fight Maharashtra & Haryana Polls Under Amit Shah, Elect New Party Chief in 2019-End
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे