कांग्रेस की तरह दिखा बीजेपी के हेड ऑफिस में 'वास्तु दोष', जाने हेड ऑफिस में क्या कुछ है खास

By धीरज पाल | Published: February 18, 2018 12:25 PM2018-02-18T12:25:00+5:302018-02-18T12:53:23+5:30

बीजेपी के नये हेड ऑफिस का निर्माण पूरी तरह वास्तु के मुताबिक की गई है। कुछ दिन पहले कांग्रेस ने भी हेड ऑफिस में कई बदलाव किए थे।

BJP new head office delhi Vastu compatible, All you need to know | कांग्रेस की तरह दिखा बीजेपी के हेड ऑफिस में 'वास्तु दोष', जाने हेड ऑफिस में क्या कुछ है खास

कांग्रेस की तरह दिखा बीजेपी के हेड ऑफिस में 'वास्तु दोष', जाने हेड ऑफिस में क्या कुछ है खास

नई दिल्ली, 18 फरवरी:  भारतीय जनता पार्टी ने नए हेड ऑफिस का उद्घाटन कर दिया है। यह हेड ऑफिस नई दिल्ली के 6, दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर होगा। इस नए हेड ऑफिस  का उद्घाटन पीएम मोदी ने किया। बता दें कि इस हेड ऑफिस  का निर्माण पूरी तरह वास्तु के मुताबिक की गई है, इस नए हेड ऑफिस का शिलान्यास डेढ़ साल पहले पीएम मोदी ने खुद किया था। इस उद्घाटन कार्यक्रम में बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि आज से डेढ़ साल पहले इस जगह की भूमिपूजन कर पीएम मोदी ने हेड ऑफिस का शिलान्यास किया। इसकी इमारत पूरी तरह भगवा रंग में रंगा है। बताया जा रहा है कि इस नए हेड ऑफिस  का मकसद 2019 में लोकसभा चुनाव जीतना है। इससे पहले बीजेपी का हेडक्वाटर्स 11 अशोका रोड पर स्थित था। 

कांग्रसे व भाजपा में दिख रहा है 'वास्तु दोष'

एक तरफ जहां बीजेपी ने नएहेड ऑफिस  का उद्घाटन किया तो वहीं, हाल ही में कांग्रेस पार्टी ने मध्य प्रदेश में अपने हेडक्वार्टर से वास्तुदोष हटाया है। उन्होंने हेडक्वाटर्स से वास्तुदोष हटाने के लिए हेडक्वाटर्स में तीन शौचालयों को तोड़ा गया। क्योंकि 2018 में मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में कांग्रेस चुनाव जीतने के लिए किसी हद तक जा सकती है। ठीक इसी प्रकार बीजेपी के नए कार्यालय की आधारशिला रखने से पहले वास्तु दोष हटाने के लिए पूरे विधि विधान के साथ भूमिपूजन किया गया था।

नए हेडक्वाटर में ये हैं खास 

पीएम मोदी ने नए हेडक्वाटर का उद्घाटन के दौरान कहा कि यह नया कार्यालय भावी योजना से पूर्ण इस इस नए हेडक्वाटर का निर्माण किया गया है। बीजेपी का यह नया हेडक्वाटर 2 एकड़ यानि 8000 स्क्वायर फीट में फैला हुआ है। बीजेपी के 6ए दीन दयान मार्ग, दिल्ली स्थित नये हेड ऑफ‌िस को मुंबई की एक आर्किटेक्चर कंपनी ने डिजाइन किया है। इसमें कुल 3 इमारत हैं। इसमें बीजेपी ने खासतौर पर नये तरह के उपकरण लगवाए हैं। इससे स्‍थानीय नेताओं से सीधी बातचीत की जा सकती है। राज्यों के नेताओं से बातचीत के लिए नये उपकरण लगाए गए हैं, जिनकी मदद से कई जगहों के नेताओं से डि‌जिटल तौर पर एक साथ जुड़ा जा सकता है।

बीजेपी के इस नये दफ्तर में दो ट्रेनिंग हॉल और ऊपरी तल पर एक संग्राहलय भी बनाया गया है। इसमें पार्टी से जुड़ी कई बहुमूल्य चीजों को रखा जाएगा। फिलहाल इसमें पार्टी से संबंधित किताबें रखी गई हैं। साथ ही ग्राउंड फ्लोर पर ही कैंटीन बनाई गई है। नए हेडक्वाटरस में छठीं मंजिल बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के लिए आरक्षित किया गया है।

Web Title: BJP new head office delhi Vastu compatible, All you need to know

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे