UP By-election Results 2019: उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने 5 सीटों पर बनाई बढ़त, आजम खान के गढ़ में फंस सकता है BJP का चक्का

By भाषा | Published: October 24, 2019 11:20 AM2019-10-24T11:20:22+5:302019-10-24T11:20:22+5:30

आजम खान के दबदबे वाली रामपुर की सीट पर भाजपा के साथ-साथ सपा की भी प्रतिष्ठा का सवाल है। आजम के खिलाफ भ्रष्टाचार तथा कई अन्य आरोपों में ताबड़तोड़ मुकदमे दर्ज किए जाने का मुद्दा उठाते हुए सपा ने एक अभियान चलाया था। रामपुर विधानसभा सीट के उपचुनाव में आजम की ही पत्नी तजीन फातिमा मैदान में हैं।

bjp leads 5 seats in up by election Azam Khan’s Wife Leads in Rampur | UP By-election Results 2019: उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने 5 सीटों पर बनाई बढ़त, आजम खान के गढ़ में फंस सकता है BJP का चक्का

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsउत्तर प्रदेश में कुल 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए।इन सीटों में से आठ भाजपा के पास थीं जबकि एक-एक सीट सपा, बसपा और अपना दल ने जीती थी।

उत्तर प्रदेश विधानसभा की 11 सीटों पर उपचुनाव के लिए डाले गए मतों की गणना बृहस्पतिवार को जारी है और शुरुआती रुझान में सत्तारूढ़ भाजपा ने 5 सीटों पर बढ़त बनाई है। निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक, सुबह 8 बजे शुरू हुई मतगणना के प्रारंभिक रुझान में भाजपा ने 5 सीटों इगलास, लखनऊ कैंट, मानिकपुर, गोविंदपुर और बलहा सीटों पर बढ़त बना रखी है।

रामपुर और जैदपुर सीटों पर सपा के प्रत्याशी आगे चल रहे हैं। गंगोह सीट पर कांग्रेस, जलालपुर सीट पर बसपा और प्रतापगढ़ सीट पर भाजपा के सहयोगी अपना दल के प्रत्याशी बढ़त बनाए हुए हैं। प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों गंगोह, रामपुर, इगलास, लखनऊ, कैंट, गोविंद नगर, मानिकपुर, प्रतापगढ़, जैदपुर, जलालपुर, बलहा और घोसी के लिए गत सोमवार को मतदान हुआ था।

इस दौरान औसतन 45.5 फीसद वोट पड़े थे। इन 11 में से 10 सीटें, इन पर चुने गए विधायकों के सांसद बन जाने के कारण रिक्त हुई थीं। वहीं घोसी सीट, इस पर चुने गए विधायक फागू सिंह चौहान के बिहार का राज्यपाल बनाए जाने के बाद उनके इस्तीफे के कारण रिक्त हुई थी।

इन सीटों में से आठ भाजपा के पास थीं जबकि एक-एक सीट सपा, बसपा और अपना दल ने जीती थी। उपचुनाव के नतीजे सभी पार्टियों के लिए बेहद महत्वपूर्ण होंगे। इन सभी क्षेत्रों में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जन सभाएं की थीं। खासकर आजम खान के दबदबे वाली रामपुर की सीट पर भाजपा के साथ-साथ सपा की भी प्रतिष्ठा का सवाल है।

आजम के खिलाफ भ्रष्टाचार तथा कई अन्य आरोपों में ताबड़तोड़ मुकदमे दर्ज किए जाने का मुद्दा उठाते हुए सपा ने एक अभियान चलाया था। रामपुर विधानसभा सीट के उपचुनाव में आजम की ही पत्नी तजीन फातिमा मैदान में हैं।

Web Title: bjp leads 5 seats in up by election Azam Khan’s Wife Leads in Rampur

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे