गुजरात में यूपी-बिहार के लोगों पर हमले को लेकर बोले गिरिराज सिंह-कांग्रेस देश को तोड़ना चाहती है

By पल्लवी कुमारी | Published: October 8, 2018 06:26 PM2018-10-08T18:26:26+5:302018-10-08T18:26:26+5:30

गुजरात के साबरकांठा जिले में 14 माह की बच्ची से रेप की घटना के बाद गैर-गुजरातियों पर कथित तौर पर हमला करने के मामलों में अब-तक पुलिस ने 342 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

BJP Giriraj Singh and jd(u) claim to congress rahul gandhi for attack on non Gujarati | गुजरात में यूपी-बिहार के लोगों पर हमले को लेकर बोले गिरिराज सिंह-कांग्रेस देश को तोड़ना चाहती है

गुजरात में यूपी-बिहार के लोगों पर हमले को लेकर बोले गिरिराज सिंह-कांग्रेस देश को तोड़ना चाहती है

नई दिल्ली, 08 अक्टूबर: साबरकांठा जिले में 14 माह की बच्ची से बलात्कार की घटना के बाद गैर-गुजरातियों पर कथित तौर पर हमला करने के मामलों में अब-तक पुलिस ने 342 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। इस घटना के बाद राज्य के कई हिस्सों में गैर- गुजरातियों, खासतौर पर उत्तर प्रदेश और बिहार के रहने वाले लोगों को निशाना बनाया जा रहा है। इस मुद्दे को लेकर अब राजनीति भी शुरू हो गई है। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और जनता दल (यूनाइटेड) (जेडीयू) ने कांग्रेस पर निशाना साधा है। 

गिरिराज सिंह ने कहा- गुजरात हिंसा के लिए कांग्रेस जिम्मेदार  

बीजेपी के वरिष्ठ नेता गिरिराज सिंह ने अपने ट्विटर अकाउंट पर न्यूज 18 को दिए एक इंटरव्यू में कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा, यह उनकी एक सोची समझी साजिश है। कांग्रेस के लोग पूरी तरह से देश को तोड़ना चाहते हैं। गिरिराज सिंह ने गुजरात के विधायक अल्पेश ठाकुर आरोप लगाते हुए कहा, ये सब कुछ अल्पेश की सेना कर रही है।


अल्पेश ठाकुर ने कहा- गलत है आरोप 

 

अल्पेश ठाकोर ने इसके बाद कहा, वह ऐसा बिल्कुल नहीं कर रहे हैं। इस हिंसा को वह बढ़ने से रोकने में लगे हैं। पिछले 1-2 दिन में काफी शांति आई है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'हम नहीं चाहते कि राज्य में विपदा खड़ी हो और हम ऐसी किसी भी हरकत को बढ़ावा नहीं देंगे।

सीएम योगी और नीतिश कुमार ने की गुजरात मुख्यमंत्री से बात

राज्य के कई हिस्सों में गैर- गुजरातियों, खासतौर पर उत्तर प्रदेश और बिहार के रहने वाले लोगों को निशाना बनाया जा रहा है। इस मुद्दे पर उत्तर प्रदेश को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुजरात के सीएम विजय रुपाणी से बात की है। इस मुद्दे पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी  गुजरात के सीएम विजय रुपाणी से बात की है। 

सीएम योगी ने गुजरात के सीएम विजय रुपाणी से फोन पर बात कर इस मामले को लेकर गंभीरता से लेने को कहा है। सीएम योगी के बात के फौरन ही बाद ही गुजरात के सीएम विजय रुपाणी ने मीडिया से बातचीत कर इस बात का भरोसा दिलाया है कि हालात को जल्द की काबू में कर लिया जाएगा। 

क्या था मामला

बता दें कि 28 सितम्बर को एक बच्ची के साथ कथित रूप से बलात्कार करने के लिए बिहार के एक निवासी को गिरफ्तार किये जाने के बाद गैर-गुजरातियों को निशाना बनाया गया और सोशल मीडिया पर घृणा संदेश फैलाये गये।

पुलिस महानिदेशक शिवानंद झा ने पत्रकारों को बताय,‘‘मुख्य रूप से छह जिले (हिंसा से) प्रभावित हुए है। मेहसाणा और साबरकांठा सबसे अधिक प्रभावित हुए है। इन जिलों में, 42 मामलें दर्ज किये गये है और अब तक 342 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। जांच के दौरान आरोपियों के नाम सामने आने के बाद और लोगों को गिरफ्तार किया जायेगा।’’ 

उन्होंने बताया कि प्रभावित क्षेत्रों में राज्य रिजर्व पुलिस (सीआरपी) की 17 कंपनियों को तैनात किया गया है।

उन्होंने कहा,‘‘गैर-गुजराती के निवास क्षेत्रों और उन कारखानों में जहां वे काम करते हैं, वहां सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पुलिस ने इन इलाकों में गश्त भी बढ़ा दी है।’’ 

सोशल मीडिया पर फैलाया गया झूठा आरोप

डीजीपी ने बताया कि सोशल मीडिया पर अफवाहें फैलाने के लिए दो मामलें दर्ज किये गये है। हमलों के बाद गैर-गुजरातियों के पलायन के बारे में पूछे गये एक सवाल के जवाब में झा ने कहा कि आने वाले त्योहारों के मद्देनजर वे अपने मूल राज्यों के लिए रवाना हो सकते है।

उन्होंने कहा कि सबसे अधिक प्रभावित जिले गांधीनगर में पुलिस अधिकारियों को शिविरों का आयोजन करने और स्थानीय नेताओं के साथ संवाद करने के निर्देश दिये गये है। उन्होंने कहा कि जिलों में अतिरिक्त सुरक्षा बल और वाहन उपलब्ध कराये गये है।

इस बीच कांग्रेस विधायक अल्पेश ठाकोर ने घोषणा की कि इन हमलों के मद्देनजर उनके समर्थकों के खिलाफ दर्ज किये गये ‘‘झूठे मामलों’’ को यदि सरकार ने वापस नहीं लिया तो वह 11 अक्टूबर से ‘सद्भावना’ उपवास करेंगे।

(समाचार एजेंसी भाषा इनपुट)

Web Title: BJP Giriraj Singh and jd(u) claim to congress rahul gandhi for attack on non Gujarati

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे