अमित शाह ने कहा, सभी बीजेपी शासित राज्य करेंगे पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर वैट कम, इन राज्यों ने पहले ही कर दी है कटौती

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: October 4, 2018 08:55 PM2018-10-04T20:55:23+5:302018-10-04T20:55:23+5:30

उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़, त्रिपुरा, झारखंड और असम की राज्य सरकार ने नरेन्द्र मोदी सरकार की अपील के बाद फौरन पेट्रोलियम उत्पादों से वैट हटा ली है।

BJP amit shah says Amit Shah says all BJP-ruled states have also decided to reduce VAT on petrol diesel prices | अमित शाह ने कहा, सभी बीजेपी शासित राज्य करेंगे पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर वैट कम, इन राज्यों ने पहले ही कर दी है कटौती

नरेंद्र मोदी सरकार की घोषणा के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतों में ढाई रुपये की कमी आएगी। जिन राज्यों में VAT घटाया जाएगा वहां 5 रुपये की कमी आएगी। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, 04 अक्टूबर:  नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा गुरुवार को पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क घटाने की घोषणा के बाद एक तरफ विभिन्न राज्यों में इन पेट्रोलियम उत्पादों पर VAT घटाने की होड़ लग गयी है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़, त्रिपुरा, झारखंड और असम की सरकार ने दाम घटाने का फैसला ले लिया है। वहीं, राज्यपाल शासन के तहत जम्मू-कश्मीर ने भी 2.5 रुपये वैट घटाने की घोषणा की है। इन राज्यों में ग्राहकों को 5 रुपये प्रति लीटर की राहत मिल गई है। 

बीजेपी शासित सभी राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों की होगी कटौती 

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने केंद्र सरकार द्वारा गुरुवार को पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क घटाने की घोषणा की सराहना करते हुए ने कहा कि यह निर्णय नरेन्द्र मोदी सरकार की देश की जनता के हितों के प्रति संवेदनशीलता को दर्शाता है। अमित शाह ने कहा, यह फैसला  सार्वजनिक हित में है, इसलिए बीजेपी शासित सभी राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर वैट को 2.50 रुपये प्रति लीटर कम करने का फैसला लिया गया है। 

सुशील मोदी ने किया ऐसा करने से इनकार 

वहीं, दूसरी तरफ बीजेपी-जेडीयू गठबंधन वाले राज्य बिहार ने कहा है कि वो ऐसा कोई फैसला लेने के लिए  वित्त मंत्रालय के आधिकारिक पत्र का इंतजार कर रहा है। ये बयान बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने नहीं बल्कि बीजेपी के वरिष्ठ नेता और डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने दिया है। 

बिहार के उप-मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने गुरुवार को कहा कि राज्य सरकार को वित्त मंत्री अरुण जेटली को कोई पत्र नहीं मिला है। सुशील मोदी ने कहा कि पेट्रोल और डीजल पर वैल्यू एडेड टैक्स (VAT) घटाने का निर्णय जेटली का पत्र मिलने के बाद किया जाएगा। नरेंद्र मोदी सरकार की तरफ से वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी (उत्पाद शुल्क) घटाने का फैसला किये जिससे देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत में करीब ढाई रुपये की कमी आएगी। 

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने राज्य सरकारों से की अपील

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने राज्यों से पेट्रोल और डीजल पर वैल्यू एडेड टैक्स (VAT) घटाने की अपील की ताकि जनता को राहत मिल सके। जेटली ने पत्रकार वार्ता में कहा कि केंद्र सरकार राज्यों को इस बारे में लिखित अनुरोध भी भेजेगी। 

जेटली की घोषणा के तुरंत बाद एक-एक कर 6 राज्यों ने VAT घटाने की घोषणा की। मोदी सरकार के फैसले के बाद VAT घटाने वाले राज्य हैं- उत्तर प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, झारखण्ड और ओडिशा। राजस्थान और केरल सरकार पहले ही पेट्रोल और डीजल पर VAT घटाने की घोषणा कर चुके हैं। 

केंद्र सरकार के उत्पाद शुल्क कम करने और राज्यों के VAT घटाने के बाद इन सभी राज्यों में पेट्रोल और डीजलों की कीमतों में 5 रुपये तक की कटौती आएगी।  पेट्रोल और डीजल पिछले कुछ हफ़्तों में महँगाी के सभी पिछले रिकॉर्ड तोड़ चुके हैं। गुरुवार को मुंबई में पेट्रोल की कीमत 91.34 रुपये प्रति लीटर की दर पर पहुँच गया।

यह काम राज्यों के लिए आसान है 

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने प्रेस कॉन्फेंस कर बताया कि सरकार पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी प्रति लीटर 1.50 रुपये कम करेगी। साथ ही साथ तेल कंपनियां प्रति लीटर एक रुपये कम करेंगी।  कुल मिलाकर पेट्रोल-डीजल के दामों में ढाई रुपये प्रति लीटर की कटौती की जाएगी। ऐलान के इसके कुछ देर बाद मोदी सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती कर दी।

इसके अलावा वित्तमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार सभी राज्यों से अनुरोध करेगी की कि केन्द्र की 2.50 रुपये की कटौती की तर्ज पर सभी राज्य भी 2.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती को प्रभावी करें। यह काम राज्यों के लिए आसान है। उन्होंने कहा कि  पिछले साल केन्द्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में 2 रुपये की कटौती की थी।

वहीं, उन्होंने बढ़ती कीमतों में राहत देने को लेकर कहा कि हम तभी कोई छूट दे सकते हैं जब हमारी राजस्व की क्षमता बढ़ती है। पहली तिमाही के नतीजों में 8.5 फीसदी ग्रोथ देखी गई है। रेवेन्यू के जो आंकड़े सामने आ रहे हैं उससे साफ है कि डायरेक्ट टैक्स से सरकार को उम्मीद से अच्छा मिल रहा है। इससे फिजिकल डेफिसिट कम करने में फायदा होगा।  

4 अक्टूबर को पेट्रोल-डीजल की कीमतें

समाचार एजेंसी एनआई के ट्वीट के मुताबिक गुरुवार (4 अक्टूबर) को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत पिछले दिन से 15 पैसे बढ़कर 84 रुपये प्रति लीटर हो गई। इसी तरह मुंबई में पिछले दिन की तुलना में पेट्रोल की कीमत 14 पैसे बढ़कर 91.34 रुपये प्रति लीटर हो गई। इसके अलावा दिल्ली में डीजल की कीमतों में 20 पैसे की बढोतरी हुई। अब दिल्ली में प्रति लीटर डीजल की कीमत 75.45 रुपये हुई। जबकि मुंबई में डीजल की कीमतों में आज 21 पैसे की बढ़ोतरी होकर 80.10 रुपये प्रति लीटर हो चुकी है। यह अब तक की पेट्रोल-डीजल की कीमतों में ऐतिहासिक बढ़ोतरी है।

Web Title: BJP amit shah says Amit Shah says all BJP-ruled states have also decided to reduce VAT on petrol diesel prices

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे