केरल, महाराष्ट्र में कुछ और स्थानों पर पॉल्ट्री पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि

By भाषा | Published: January 19, 2021 09:47 PM2021-01-19T21:47:58+5:302021-01-19T21:47:58+5:30

Bird flu confirmed in poultry birds at a few other places in Kerala, Maharashtra | केरल, महाराष्ट्र में कुछ और स्थानों पर पॉल्ट्री पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि

केरल, महाराष्ट्र में कुछ और स्थानों पर पॉल्ट्री पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि

नयी दिल्ली, 19 जनवरी केरल और महाराष्ट्र में कुछ और जिलों में पॉल्ट्री के पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है, वहीं कई स्थानों पर पक्षियों को मारने का अभियान जारी है। केंद्र ने मंगलवार को यह बात कही।

उत्तर प्रदेश के खीरी जिले और पंजाब के रूपनगर में कौओं और प्रवासी पक्षियों समेत अन्य पक्षियों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

केंद्र ने कहा कि अब देश के कुल 12 राज्यों में बर्ड फ्लू के मामलों की पुष्टि हुई है जिनमें से हरियाणा, महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में पॉल्ट्री पक्षियों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

भारत में बर्ड फ्लू या एवियन इन्फ्लुएंजा मुख्य रूप से सितंबर से मार्च के बीच सर्दियों के मौसम में देश में आने वाले प्रवासी पक्षियों से फैलता है। बीमारी पक्षीजन्य है।

मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘19 जनवरी तक पांच राज्यों में कुक्कुट पक्षियों में और 10 राज्यों में कौओं, प्रवासी पक्षियों और वन्य पक्षियों में एवियन इन्फ्लुएंजा की पुष्टि हुई है।’’

केरल में अल्लपुझा जिले से पॉल्ट्री के पक्षियों में संक्रमण का पता चला है।

महाराष्ट्र में नांदेड़, सतारा, लातूर, नागपुर, गढ़चिरोली, मुंबई और बीड जिलों से इस तरह के मामले सामने आये हैं।

मंत्रालय ने कहा कि महाराष्ट्र के परभणी जिले और केंद्रीय कुक्कुट विकास संगठन (सीपीडीओ), मुंबई में रोकथाम अभियान पूरा हो गया है और संक्रमणमुक्त करने की प्रक्रिया चल रही है।

उसने कहा कि अन्य सभी प्रभावित क्षेत्रों में त्वरित प्रतिक्रिया दलों को तैनात किया गया है और कुक्कुट पक्षियों को मारने का काम चल रहा है। उन स्थानों पर निगरानी का काम जारी है जहां कौओं, प्रवासी और जंगली पक्षियों में संक्रमण का पता चला है।

मंत्रालय के अनुसार मध्य प्रदेश में (हरदा और मंदसौर जिलों में) पक्षियों को मारने का काम पूरा कर लिया गया है। छत्तीसगढ़ के बालोद जिले में उस पॉल्ट्री के एक किलोमीटर के दायरे में पक्षियों को मारने के लिए दलों को तैनात किया गया जहां संक्रमण का पता चला।

हरियाणा में पंचकूला जिले में पक्षियों को मारने का काम जारी है। देश के प्रभावित क्षेत्रों में हालात पर नजर रखने के लिए गठित केंद्रीय दल इन इलाकों का दौरा कर रहे हैं और उसने महाराष्ट्र के रायगढ़ तथा पुणे जिलों का दौरा किया है।

मंत्रालय ने कहा कि केंद्र सरकार ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से बीमारी के बारे में जागरुकता पैदा करने के लिए सतत प्रयास कर रही है।

जिन 12 राज्यों में बर्ड फ्लू के संक्रमण की पुष्टि हुई है उनमें छत्तीसगढ़, दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और पंजाब हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Bird flu confirmed in poultry birds at a few other places in Kerala, Maharashtra

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे