Bikaner land case: Robert Vadra leaves ED office in Jaipur says modi govt have planning | रॉबर्ट वाड्रा से ईडी ने की 9 घंटे तक पूछताछ, कहा- सरकार बदला ले रही, 75 साल की बुजुर्ग को किया परेशान
रॉबर्ट वाड्रा से ईडी ने की 9 घंटे तक पूछताछ, कहा- सरकार बदला ले रही, 75 साल की बुजुर्ग को किया परेशान

Highlightsरॉबर्ट वाड्रा जयपुर में ईडी के सामने पहली बार हाजिर हुए हैं। इससे पहले एजेंसी दिल्ली में उनसे लगातार तीन दिन (7-9 फरवरी तक) पूछताछ कर चुकी है।ईडी वाड्रा के खिलाफ कथित धन शोधन और विदेशों में अवैध तरीके से संपत्ति खरीदने में उनकी कथित भूमिका के मामले की जांच कर रही है।

बीकानेर जिले में कथित जमीन घोटाला से जुड़े मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) मंगलवार(12 फरवरी) को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बहनोई रॉबर्ट वाड्रा से पूछताछ की। रॉबर्ट वाड्रा से ये पूछताछ आठ घंटे चली। बीकानेर जिले में कथित जमीन घोटाले मामले में वाड्रा की मां मौरीन वाड्रा से भी मंगलवार(12 फरवरी) को पूछताछ हुई। रॉबर्ट वाड्रा जयपुर में ईडी के सामने पहली बार हाजिर हुए हैं। इससे पहले एजेंसी दिल्ली में उनसे लगातार तीन दिन (7-9 फरवरी तक) पूछताछ कर चुकी है।

वाड्रा मंगलवार(12 फरवरी) को सुबह साढ़े दस बजे मां मौरीन के साथ ईडी के क्षेत्रीय कार्यालय पहुंचे। करीब डेढ घंटे बाद मौरीन वाड्रा ईडी कार्यालय से चलीं गयीं। जबकि वाड्रा करीब तीन घंटे बाद डेढ़ बजे ईडी कार्यालय से बाहर निकले। हालांकि एक घंटे बाद ढाई बजे वह वापस लौट आए। जिसके बाद रात के साढे आठ बजे उनकी पूछताछ खत्म हुई है।  


13 फरवरी को भी होगी वाड्रा से पूछताछ 

रॉबर्ट वाड्रा के वकील ने भी इस बात की जानकारी दी है कि वाड्रा से आठ से नौ घंटे तक पूछताछ की गई है। ये पूछताछ 13 फरवरी को भी की जाएगी। 13 फरवरी को भी वाड्रा को ईडी ऑफिस जाना है। 



 

सुबह कांग्रेस महासचिव और वाड्रा की पत्नी प्रियंका गांधी ईडी कार्यालय तक उन्हें छोड़ने आयी थीं। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच वाड्रा, प्रियंका व मौरीन एक ही वाहन से शहर के अंबेडकर सर्किल स्थित ईडी कार्यालय पहुंचे थे।

ईडी ने वाड्रा से सात फरवरी गुरुवार को जहां साढ़े पांच घंटे पूछताछ की वहीं आठ फरवरी शुक्रवार को उनसे करीब नौ घंटे तक पूछताछ हुई थी। नौ फरवरी शनिवार को एजेंसी ने वाड्रा से करीब आठ घंटे पूछताछ की थी।

सरकार बदला ले रही, 75 साल की बुजुर्ग को परेशान करके: रॉबर्ट वाड्रा

वाड्रा की मां मौरीन वाड्रा  से पूछताछ मामले में वाड्रा ने फेसबुक पोस्ट में लिखा- ''सरकार बदला ले रही है। वह 75 साल की बुजुर्ग को परेशान कर रही है। मुझे यह समझ नहीं आ रहा है कि बदला लेने में यह सरकार कितना नीचे गिर गई है कि एक वरिष्ठ नागरिक को परेशान कर रही है।''

वाड्रा के सीनियर वकील का सवाल- आखिर मीडिया को सारे सवाल कैसे पता चल रहे हैं?

रॉबर्ट वाड्रा के सीनियर वकील केटीएस तुलसी ने कहा था कि ये सब नरेन्द्र मोदी की सरकार को रॉबर्ट वाड्रा को फंसाने की साजिश कर रही है।, वर्ना आप भी सोचिए जरा कि ईडी की इतनी गोपनीयता के बावजूद कैसे वो सारे प्रश्न लीक हो रहे हैं, जो रॉबर्ट वाड्रा से पूछे जा रहे हैं।  वकील केटीएस तुलसी ने सवाल पूछा कि सारे सवाल मीडिया को कैसे पता चल रहा है? 

क्या है रॉबर्ट से जुड़ा मनी लॉन्ड्रिंग का पूरा मामला

यह मामला लंदन में 12 ब्रायनस्टन स्क्वायर पर 19 लाख पाउंड (ब्रिटिश पाउंड) की संपत्ति की खरीद में कथित रूप से धनशोधन से संबंधित है। यह संपत्ति कथित तौर पर रॉबर्ट वाड्रा की है। इस जांच एजेंसी ने दिल्ली की एक अदालत से यह भी कहा था कि उसे लंदन में कई नयी संपत्तियों के बारे में सूचना मिली है जो वाड्रा की है। उनमें पचास और चालीस लाख ब्रिटिश पाउंड के दो घर तथा छह अन्य फ्लैट एवं अन्य संपत्तियां हैं। 

सूत्रों ने बताया कि वाड्रा का बयान धनशोधन रोकथाम अधिनियम की धारा 50 (तलब, दस्तावेजजों की पेशी और गवाही से संबंधित प्राधिकारों के अधिकार) के तहत दर्ज किया जा रहा है जैसा कि पहले दो बार किया गया था। बताया जा रहा है कि वाड्रा को बीकानेर में एक भूमि घोटाले से संबंधित धन शोधन के मामले में जयपुर में 12 फरवरी को ईडी के समक्ष पेश होना है। राजस्थान उच्च न्यायालय ने उन्हें मामले में एजेंसी के साथ सहयोग करने के निर्देश दिए थे।


Web Title: Bikaner land case: Robert Vadra leaves ED office in Jaipur says modi govt have planning
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे