बिहारः तेजस्वी यादव ने कोरोना के चलते रद्द की अपनी 'बेरोजगारी हटाओ यात्रा'

By एस पी सिन्हा | Published: March 19, 2020 06:05 AM2020-03-19T06:05:45+5:302020-03-19T06:05:57+5:30

बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने पत्रकार वार्ता आयोजित कर अपनी 'बेरोजगारी हटाओ यात्रा' रोकने का एलान किया. उन्होंने 25 मार्च तक 'बेरोजगारी हटाओ यात्रा' का कार्यक्रम भी रद्द कर दिया है. यही नहीं, तेजस्वी ने 31 मार्च तक सभी कार्यक्रमों को भी स्थगित कर दिया है.

Bihar: Tejashwi Yadav canceles his 'Berozgari Hatao Yatra' due to Coronavirus | बिहारः तेजस्वी यादव ने कोरोना के चलते रद्द की अपनी 'बेरोजगारी हटाओ यात्रा'

बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव। (फाइल फोटो)

Highlightsबिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने पत्रकार वार्ता आयोजित कर अपनी 'बेरोजगारी हटाओ यात्रा' रोकने का एलान किया.उन्होंने 25 मार्च तक 'बेरोजगारी हटाओ यात्रा' का कार्यक्रम भी रद्द कर दिया है. यही नहीं, तेजस्वी ने 31 मार्च तक सभी कार्यक्रमों को भी स्थगित कर दिया है.

बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने पत्रकार वार्ता आयोजित कर अपनी 'बेरोजगारी हटाओ यात्रा' रोकने का एलान किया. उन्होंने 25 मार्च तक 'बेरोजगारी हटाओ यात्रा' का कार्यक्रम भी रद्द कर दिया है. यही नहीं, तेजस्वी ने 31 मार्च तक सभी कार्यक्रमों को भी स्थगित कर दिया है. वहीं, महागठबंधन में को-ऑर्डिनेशन कमिटी की मांग उठाने वाले बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के नेता जीतन राम मांझी को उन्होंने करारा जवाब देते हुए जमकर निशाना साधते हुए कहा कि उनके बेटे विधान परिषद में कैसे पहुंचे?

दरअसल, तेजस्वी यादव से जब पत्रकारों ने मांझी की नाराजगी और उनके द्वारा उठाए गए को-ऑर्डिनेशन कमिटी की डिमांड से जुड़ा सवाल पूछा तो तेजस्वी यादव ने तल्ख अंदाज में इसका जवाब देते हुए कहा कि को-ऑर्डिनेशन कमिटी के बिना थोड़े ही ना मांझी जी के बेटे संतोष मांझी को राजद के कोटे से एमएलसी(विधान पार्षद) बनाया गया है, इसलिए कोऑर्डिनेशन कमिटी का सवाल बेबुनियाद है. इसके बाद तेजस्वी यादव ने बिहार सरकार पर आरोप लगाते हुए सवालों की झड़ी लगा दी.

उन्होंने कहा कि सरकार जवाब देने से भाग रही है. उन्होंने कहा कि सरकार से हमने सवाल पूछे थे, लेकिन जवाब अब तक नहीं मिला है. उन्होंने मुख्यमंत्री के समक्ष कई सवाल उठाये हैं. साथ ही उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा है कि ''आशा है बिहार के करोड़ों बेरोजगार युवाओं के भविष्य से संबंधित इन अति आवश्यक सवालों का जवाब सरकार अवश्य देगी.'' उन्होंने कहा कि 15 वर्षों की सरकार बताए, बिहार में आईटी कंपनियाँ क्यों नहीं आ सकती? आईटी पार्क और सेज क्यों नहीं बन सकते? बिहार में केला, मकई, मखाना, चावल, गन्ना, आलू, लीची, आम इत्यादि अनेकों विश्व प्रसिद्ध अनाज, फल, सब्जियों का इतना उत्पादन होता है, तो फिर इन सभी से संबंधित खाद्य प्रसंस्करण उद्योग क्यों नहीं लग सकते? 15 वर्षों की सरकार बताए?

तेजस्वी यादव ने सरकार पर हमला बोलते हुए आगे कहा कि बिहार दूसरे प्रदेशों जैसे आंध्र प्रदेश से मछली खरीदता है? 15 वर्षों की सरकार बताए कि हम बिहार में ऐसी व्यवस्था क्यों नहीं करते कि बिहार में मछली उत्पादन को बढ़ावा देकर, यहां जिलावार मछली बाजार लगाकर मछुआरों की आमदनी और उत्पादन क्यों नहीं बढ़ा सकते? 15 वर्षों की सरकार बताए, बिहार में इंडस्ट्री स्पेसिफिक क्लस्टर क्यों नहीं लगाए जा सकते? 15 वर्षों की सरकार बताए, बिहार में डेयरी प्रॉडक्ट्स यानी दुग्ध उत्पादन संबंधित बड़े उद्योग क्यों नहीं लगाये जा सकते?

बिहार का दूध, घी, मक्खन, चीज, पनीर, खोया इत्यादि दूसरे प्रदेशों और देशों में क्यों नहीं भेजा जा सकता? आगे पूछा कि 15 वर्षों की सरकार बताए, उन्होंने लघु उद्योग और हथकरघा उद्योग के लिए क्या किया? बड़े पैमाने पर इन उद्योगों को बढ़ावा क्यों नहीं दिया जा रहा? उन्होंने कहा कि बिहार में पर्यटन की असीम संभावनाएं हैं. 15 वर्षों की सरकार बताए उन्होंने बिहार को अब तक पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित क्यों नहीं किया? सरकार विभिन्न विभागों में लंबित लाखों रिक्तियों पर नियुक्तियां क्यों नहीं करती? 15 वर्षों की सरकार नियुक्ति, भर्ती परीक्षा और प्रक्रिया को पारदर्शी तथा नियमित क्यों नहीं करती?

तेजस्वी ने आगे कहा कि सरकार बिहार के स्थायी निवासियों के लिए 90 फीसदी नौकरी आरक्षित करने का प्रावधान करनेवाली हमारी डोमिसाइल नीति की मांग स्वीकार क्यों नहीं करती? 15 वर्षों की सरकार बताए कि आपने 15 वर्षों में कुल कितनी नौकरियां दी?‬‬‬‬ 15 वर्षों में हुई कुल नियुक्तियों का जिलावार और जातिवार आंकड़ा प्रस्तुत करे?‬ 15 वर्षों में कुल कितना पलायन हुआ?

बिहार में पलायन क्यों हो रहा है? 15 वर्षों में बिहार में कुल कितने उद्योग-धंधे और कल-कारखाने लगे? 15 वर्षों में पहले से चालू कितनी चीनी मिल, जूट मिल, पेपर मिल एवं दूसरे उद्योग और कारखाने बंद हुए और उससे बिहार को कुल कितने राजस्व व रोजगार के अवसरों की हानि हुई? 15 वर्षों में बिहार से कितने लाख करोड़ शिक्षा और चिकित्सा के नाम पर दूसरे प्रदेशों में गया? उन्होंने कहा कि बिहार के मानव संसाधन का कुल कितने प्रतिशत बिहार में और दूसरे प्रदेशों में कार्यरत है?

इसबीच, जीतनराम मांझी मांझी ने तेजस्वी के बयान पर खुद पलटवार किया और कहा कि मैंने महागठबंधन में आने के लिए और टिकट देने के लिए कोई आवेदन नहीं दिया था बल्कि 50 बार फोन आने के बाद महागठबंधन में शामिल हुआ था.

मांझी ने कहा कि मेरे बेटे को विधान परिषद का टिकट मिला तो चुनाव में कई सीटों को जिताने में मेरी पार्टी से मदद भी मिली, इस बारे में तेजस्वी जी को कुछ पता नहीं है और इसे लालू जी ही ज्यादा जानते हैं. वहीं, नीतीश कुमार से मुलाकात के सवाल पर मांझी ने कहा कि जैसी बातें मीडिया में चल रही है वैसे कोई बात नहीं है दरअसल हमने अपने इलाके में आईटीआई कॉलेज का उद्घाटन करने की मांग की थी, जिसे उन्होंने सहर्ष स्वीकार कर लिया है.

मांझी ने फिर से तेजस्वी पर तंज कसते हुए कहा कि अगर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उद्घाटन नहीं करेंगे तो क्या लालू प्रसाद यादव और तेजस्वी यादव करेंगे? उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी की 10 मई को रैली होगी. मांझी ने फिर से को- ऑर्डिनेशन कमिटी की बात को दोहराते हुए कहा कि एक आदमी का फैसला लेना उचित नहीं है. हम सभी को मिलकर फैसला लेना चाहिए. मांझी ने कहा रैली के माध्यम से बहुत कुछ कहेंगे.

Web Title: Bihar: Tejashwi Yadav canceles his 'Berozgari Hatao Yatra' due to Coronavirus

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे