पटना जंक्शन पर तबीयत खराब होने के बाद यात्री की ट्रेन में मौत, दिखा रेलवे की लापरवाही का नमूना, सूचना देने पर भी नहीं मिली मदद

By एस पी सिन्हा | Published: November 28, 2020 03:20 PM2020-11-28T15:20:40+5:302020-11-28T15:30:59+5:30

बिहार के पटना जंक्शन पर रेलवे अधिकारियों की लापरवाही का मामला सामने आया है। यहां एक शख्स की ट्रेन में अचानक तबीयत खराब होने के बाद मौत हो गई। रेलवे अधिकारियों को तबीयत खराब होने की सूचना भी दी गई थी लेकिन उचित कदम नहीं उठाए गए।

Bihar Patna Railway negligence where sick passenger dies in train despite railway hospital nearby | पटना जंक्शन पर तबीयत खराब होने के बाद यात्री की ट्रेन में मौत, दिखा रेलवे की लापरवाही का नमूना, सूचना देने पर भी नहीं मिली मदद

पटना जंक्शन पर ट्रेन में सवार हुए शख्स की अचानक तबीयत खराब होने से मौत (फाइल फोटो)

Highlightsरांची जाने के लिए ट्रेन में सवार हुए यात्री की अचानक तबीयत खराब होने के बाद पटना जंक्शन पर गई जानयात्री के तबीयत खराब होने की सूचना रेलवे के अधिकारियों को दी गई थी, नहीं मिली मददये आलम तब है तब पटना जंक्शन के पास ही रेलवे का अस्पताल भी मौजूद है

पटना: रेलवे यात्रियों के प्रति कितना सजग है, इसका एक ज्वलंत उदाहरण सामने आया है. पटना जंक्शन पर एक व्यक्ति की तड़प-तड़प कर मौत हो गई, लेकिन रेलवे के अधिकारियों ने इसकी सुध भी लेना मुनासिब नही समझा. वह भी तब जबकि पटना जंक्शन से सटे ही करबिगहिया में रेलवे का सुपर स्पेशिलियटी हॉस्पिटल भी है. 

इसके बावजूद कोई भी डॉक्टर अटेंड करने नहीं पहुंचे. यहां तक कि मृतक का शव भी ट्रेन से अन्य यात्रियों की मदद से उतारा जा सका. ऐसे में अब यह सवाल उठने लगा है कि अगर रेलवे के अधिकारी थोड़ी सी मानवता दिखाते तो शायद उस यात्री की जान बच सकती थी.

ट्रेन में चढ़ने के बाद यात्री की तबीयत हुई खराब

दरअसल, एक परिवार पटना से रांची जाने के लिए ट्रेन पकडने पटना जंक्‍शन शुक्रवार की रात आया था. वह परिवार सही समय पर ट्रेन में सवार भी हो गया. अभी वे अपने कोच में सवार ही हुए थे कि एक सदस्य की तबियत काफी खराब हो गई. 

उनकी तबियत खराब होते ही यात्रियों ने इसकी सूचना स्टेशन प्रबंधन व जीआरपी को दी. स्टेशन प्रबंधन की ओर से बार-बार चिकित्सक को इसकी सूचना दी गई. लोगों का कहना था कि काफी देर बाद तक चिकित्सक इलाज करने नहीं पहुंचे और यात्री ने बेचैनी से काफी छटपटाते-छटपटाते हुए दम तोड़ दिया. 

यात्री का नाम बीके शरण है, जो अपने परिवार के साथ बी-3 कोच के बर्थ संख्या 1 और 4 पर सवार हुए थे. बताया जाता है कि यात्री लगभग पौने नौ बजे रात में ही अपने बर्थ पर पहुंच गए थे.

शव उतारने के लिए नहीं आए रेलवे कर्मचारी

ट्रेन अभी प्लेटफार्म पर ही खड़ी थी कि उनकी तबियत खराब हो गई. सीने में तेज दर्द होने लगा था. यात्रियों ने ही इसकी सूचना जीआरपी, स्टेशन प्रबंधक एवं आरपीएफ को दिया. इसके बावजूद कोई भी उन्हें देखने नहीं पहुंचा. उक्त यात्री की मौत के बाद ट्रेन के यात्रियों ने जमकर हंगामा भी किया. 

बाद में अन्य यात्रियों के सहयोग से बीके शरण को प्लेटफार्म पर उतार लिया गया. इसी बीच ट्रेन खुल गई. इसके बाद जीआरपी ने शव को पोस्टमार्टम के लिए पीएमसीएच भेज दिया.

Web Title: Bihar Patna Railway negligence where sick passenger dies in train despite railway hospital nearby

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे