Bihar patna Mahaphar Chhath Puja celebrated archaya asthachalagami bhuvan bhaskar | बिहार में महापर्व छठ पूजा की धूम-धाम, अस्ताचलगामी भुवन भास्कर को अर्घ्य, बेऊर जेल के 39 कैदियों ने भी रखे व्रत
व्रती संध्या और प्रात:कालीन अर्घ्य देंगे. पूजन सामग्री के साथ प्रसाद की व्यवस्था जेल प्रशासन की ओर से उपलब्ध कराई गई है. 

Highlights बिहार की हजारों व्रती महिलाओं ने दीप जलाकर अस्तलाचलगामी सूर्य को अर्घ्य प्रदान किया.राज्य में जेलों के अंदर भी आस्था भारी पड़ा है. जेलों में भी कैदी छठ पर्व कर रहे हैं, जिस कारण जेलों के अंदर भी माहौल भक्तिमय हो गया है. बेऊर जेल सहित राज्य के विभिन्न जेलों में कैदियों के द्वारा लोक आस्था के महापर्व छठ धूम-धाम के साथ मनाया जा रहा है.

पटनाः बिहार समेत पूरे देश में छठ बडे़ धूम-धाम के साथ मनाया जा रहा है. छठ महापर्व को लेकर बिहार में उत्साह का माहौल है. छठ मैया के गीत गाते हुए बिहार की हजारों व्रती महिलाओं ने दीप जलाकर अस्तलाचलगामी सूर्य को अर्घ्य प्रदान किया.

कल सुबह उदयगामी सूर्य को अर्घ्य दिया जायेगा. इसके साथ ही 4 दिवसीय छठ महापर्व की तीन दिन पूरे हो गये है. पूरा बिहार छठ के रंग में सराबोर नजर आया. बिहार के कई हिस्सों में नदी या तालाब के किनारे व्रत किए लोगों ने डूबते सूर्य की अराधना की. बिहार की जेलों में भी लोक आस्था के महापर्व छठ की धूम है.

राज्य में जेलों के अंदर भी आस्था भारी पड़ा है. जेलों में भी कैदी छठ पर्व कर रहे हैं, जिस कारण जेलों के अंदर भी माहौल भक्तिमय हो गया है. पटना स्थित बेऊर जेल सहित राज्य के विभिन्न जेलों में कैदियों के द्वारा लोक आस्था के महापर्व छठ धूम-धाम के साथ मनाया जा रहा है. पटना स्थित बेऊर जेल के 39 कैदी इस बार छठ व्रत कर रहे हैं, जिसमें 18 पुरुष व 21 महिला बंदी शामिल हैं.

गुरुवार को खरना कर खीर और घी की रोटी का प्रसाद ग्रहण किया

बीते बुधवार को कैदियों ने नहाय-खाय तथा गुरुवार को खरना कर खीर और घी की रोटी का प्रसाद ग्रहण किया. जेल में मुस्लिम कैदी भी इस पर्व में बढ़चढ़ कर ना केवल हिस्सा ले रहे हैं, बल्कि कई स्थानों पर मुस्लिम कैदी छठ पर्व कर भी रहे हैं. आज बेऊर जेल में बने जल कुंड में व्रती भगवान अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया गया. जेल प्रशासन की ओर से छठ व्रत को लेकर पूरी व्यवस्था की गई. महिला और पुरुष व्रतियों के लिए अलग-अलग जल कुंड बनाएं गये हैं. यही व्रती संध्या और प्रात:कालीन अर्घ्य देंगे. पूजन सामग्री के साथ प्रसाद की व्यवस्था जेल प्रशासन की ओर से उपलब्ध कराई गई है. 

पटना स्थित बेऊर जेल के सहायक जेल अधीक्षक संजय कुमार ने बताया कि बेऊर जेल में बंद कैदियों में इस बार कुल 39 महिला व पुरुष छठ व्रत कर रहे हैं. छठ पूजा करने वाले कैदियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसका ख्याल रखा जा रहा है. व्रतियों से पूजन सामग्री का लिस्ट मांगकर उन्हें सामग्री उपलब्ध करा दी गई है. व्रतियों को किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं हो इसलिए वह खुद अलग-अलग करके सभी कैदी व्रतियों से बातचीत किये और खुद की देखरेख में पूजन सामग्रियों का वितरण कराया.

जल कुंड की विशेष सजावट की गई है. रंग-बिरंगे लाइट से आकर्षक ढंग से सजाया गया है, जिससे जेल में सतरंगी छटा बिखर रही है. वहीं मोतिहारी जेल में भी छठ के गीत गाए जा रहे हैं. जेल में बंद 69 बंदियों ने जेल के अंदर विधिपूर्वक छठ पर्व के दौरान गुरुवार को खरना किया. इसमें 37 महिलाएं व 32 पुरुष बंदी शामिल हैं. जेल के अंदर अस्थायी तालाब का निर्माण कराया गया है. हिदू व मुस्लिम लोगों ने मिलकर तालाब का निर्माण किया है, जिसे सजाया भी गया है. यहां कई मुस्लिम कैदी भी छठ पर्व कर रहे हैं.

यहां उल्लेखनीय है कि छठ पर्व बिहार के साथ-साथ, उत्तर प्रदेश, झारखंड और पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में छठ धूम-धाम से मनाया जाता है. 18 नवंबर को 'नहाय-खाय' के साथ चार दिवसीय छठ पर्व की शुरुआत हुई थी. 21 नवंबर की सुबह लोक आस्था का चार दिवसीय महापर्व छठ उदीयमान सूर्य को अर्घ देने के साथ संपन्न हो जाएगा.

 

Web Title: Bihar patna Mahaphar Chhath Puja celebrated archaya asthachalagami bhuvan bhaskar

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे