Bihar Flood News: बिहार के 11 जिलों में बाढ़ से हाहाकार, 15 लाख लोग बेहाल, 30 से ज्यादा लोगों की मौत, हालात गंभीर

By एस पी सिन्हा | Published: July 27, 2020 06:52 PM2020-07-27T18:52:12+5:302020-07-27T18:54:52+5:30

बाढ़ का पानी अब 11 जिलों में फैल गया है, जिससे राज्य की करीब 15 लाख की आबादी प्रभावित हुई है. इस बीच, राज्य सरकार द्वारा राहत और बचाव कार्य प्रारंभ किए गए हैं, लेकिन यह अब तक नाकाफी साबित हो रही है.

Bihar patna cm nitish kumar weather flood 11 districts15 lakh people suffering 30 people die | Bihar Flood News: बिहार के 11 जिलों में बाढ़ से हाहाकार, 15 लाख लोग बेहाल, 30 से ज्यादा लोगों की मौत, हालात गंभीर

नदियों के बढे़ जलस्तर से बिहार के 11 जिलों के कुल 86 प्रखंडों की 625 पंचायतें बाढ़ से प्रभावित हुई हैं. इन क्षेत्रों में करीब 15 लाख की आबादी बाढ़ से प्रभावित हुई है. (file photo)

Highlightsराज्य की प्रमुख नदियों में उफान जारी है तथा करीब सभी प्रमुख नदियां कई स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. राज्य की करीब सभी नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. गंगा, बागमती, बूढ़ी गंडक, कमला बलान, महानंदा, घाघरा कई क्षेत्रों में खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. विभाग के अपर सचिव रामचंद्र डू ने बताया कि बिहार की विभिन्न नदियों के बढे़ जलस्तर को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग पूरी तरह से सतर्क है.

पटनाः बिहार में कोरोना और वज्रपात के बाद अब बाढ़ और बारिश के पानी से मौत का सिलसिला शुरू हो गया है. बिहार में अबतक करीब ढाई दर्जन (30) लोगों की मौत हो गई है.

वहीं, सूबे में बाढ़ का पानी अब 11 जिलों में फैल गया है, जिससे राज्य की करीब 15 लाख की आबादी प्रभावित हुई है. इस बीच, राज्य सरकार द्वारा राहत और बचाव कार्य प्रारंभ किए गए हैं, लेकिन यह अब तक नाकाफी साबित हो रही है. अभी भी राज्य की प्रमुख नदियों में उफान जारी है तथा करीब सभी प्रमुख नदियां कई स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. 

जल संसाधन विभाग के रिपोर्ट में कहा गया है कि कोसी का जलस्तर वीरपुर बैराज के पास आज सुबह छह बजे 1.55 लाख क्यूसेक था, जो आठ बजे बढ़कर 1.62 लाख क्यूसेक बना हुआ है. इधर गंडक नदी के जलस्तर में भी एक बार फिर बढ़ोतरी हो रही है.

बाल्मीकिनगर बराज पर सुबह छह बजे 1.89 लाख क्यूसेक था जो आठ बजे 2.09 लाख क्यूसेक पहुंच गया

गंडक का जलस्राव बाल्मीकिनगर बराज पर सुबह छह बजे 1.89 लाख क्यूसेक था जो आठ बजे 2.09 लाख क्यूसेक पहुंच गया है. राज्य की करीब सभी नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. गंगा, बागमती, बूढ़ी गंडक, कमला बलान, महानंदा, घाघरा कई क्षेत्रों में खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं.

आपदा प्रबंधन विभाग के अपर सचिव रामचंद्र डू ने बताया कि बिहार की विभिन्न नदियों के बढे़ जलस्तर को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग पूरी तरह से सतर्क है. नदियों के बढे़ जलस्तर से बिहार के 11 जिलों के कुल 86 प्रखंडों की 625 पंचायतें बाढ़ से प्रभावित हुई हैं. इन क्षेत्रों में करीब 15 लाख की आबादी बाढ़ से प्रभावित हुई है.

राज्य में अबतक जो मौत हुई हैं उसमें से कई बाढ़ के पानी में डूबने हुई है तो कई जगहों पर बारिश के कारण भरे पानी में डूबने से मौत हुई है. मुजफ्फरपुर के डुमरी विक्रम कुमार की मौत बूढ़ी गंडक में स्नान करने के क्रम में हो गई. जबकि जगदीश गांव में कमलेश कुमार सहनी मौत बूढ़ी गंडक में नहाने के दौरान डूबने से हो गई.

पूर्वी चंपारण जिले में भी 8 लोगों की मौत हुई है

चौपार भरत गांव में गुलाम रब्बानी की पोखर में डूबने से मौत हो गई. पूर्वी चंपारण जिले में भी 8 लोगों की मौत हुई है. अधिकतर मौत बाढ़ के पानी के कारण हुआ है. उन्होंने दावा करते हुए कहा कि इन इलाकों में 26 राहत शिविर खोले गए हैं, जहां 14,011 लोग रह रहे हैं.

इसके अलावा बाढ़ प्रभावित इलाकों में कुल 463 सामुदायिक रसोई घर चलाए जा रहे हैं, जिसमें प्रतिदिन 1,77,065 लोग भोजन कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि सभी बाढ़ प्रभावित जिलों में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें राहत एवं बचाव का कार्य कर रही हैं.

उन्होंने कहा कि अब तक प्रभावित इलाकों से एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और बोट्स के माध्यम से 1,36,464 लोगों को बाढ प्रभावित इलाकों से बाहर निकाला गया है. उन्होंने कहा कि बाढ प्रभावित लोगों के लिए हेलीकप्टर के माध्यम से फूड पैकेट्स गिराये जा रहे हैं. 

इधर, गांवों में बाढ़ का पानी घुसने के बाद लोग ऊंचे स्थानों की खोज में राष्ट्रीय राजमार्ग और तटबंधों पर शरण ले रहे हैं. लोगों की शिकायत है कि कहीं भी सरकारी सुविधा उपलब्ध नहीं कराई जा रही है. गोपालगंज, दरभंगा, मुजफ्फरपुर की स्थिति अब काफी खराब हो चुकी है. गोपालगंज और मुजफ्फरपुर में सडकों पर बाढ़ पीड़ित रात-दिन काट रहे हैं.

Web Title: Bihar patna cm nitish kumar weather flood 11 districts15 lakh people suffering 30 people die

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे