बिहार: मॉनसून सत्र की कार्यवाही नौंवे दिन भी चढी हंगामे की भेंट, सदन में आरोप-प्रत्यारोपों का दौर, स्वास्थ्य मंत्री के इस्तीफे की मांग

By एस पी सिन्हा | Published: July 10, 2019 08:57 PM2019-07-10T20:57:33+5:302019-07-10T20:57:33+5:30

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर हमला करते हुए राजद विधायकों ने कहा कि नीतीश कुमार की अंतरात्मा कहां सोई हुई है? हम नीतीश कुमार के अंतरात्मा को जगाना चाहते हैं और मंगल पांडे के इस्तीफा की मांग करते हैं. 

Bihar legislative Monsoon session 9th day Highlights | बिहार: मॉनसून सत्र की कार्यवाही नौंवे दिन भी चढी हंगामे की भेंट, सदन में आरोप-प्रत्यारोपों का दौर, स्वास्थ्य मंत्री के इस्तीफे की मांग

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsकार्यवाही के दौरान एनएमसीएच में जल जमाव और मछली तैरने के मामले पर विपक्ष और पक्ष आमने-सामने नजर आए.सदन की कार्यवाही के दौरान राजद विधायक भाई वीरेंद्र ने दो अक्टूबर तक बिहार के ओडीएफ होने पर कहा कि जमीनी स्तर पर काम नहीं हो रहा है, केवल कागजी स्तर पर काम हो रहा है.

बिहार विधानसमंडल के मॉनसून सत्र की कार्यवाही का आज नौवां दिन भी हंगामे की भेंट चढ़ गया. विपक्ष की ओर से जारी हंगामा को देखते हुए कार्यवाही को स्थगित कर देना पड़ा. विपक्ष के तमाम विधायक स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे के इस्तीफे की मांग पर अड़े हुए थे. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे के इस्तीफे की मांग को लेकर राजद ने विधानसभा के बाहर भी जमकर हंगामा किया. राजद विधायकों ने कहा कि बिहार में चमकी से हुए सैकडों बच्चे की मौत के जिम्मेदार मंगल पांडे हैं. उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए. 

वहीं, सदन की कार्यवाही के दौरान राजद विधायक भाई वीरेंद्र ने दो अक्टूबर तक बिहार के ओडीएफ होने पर कहा कि जमीनी स्तर पर काम नहीं हो रहा है, केवल कागजी स्तर पर काम हो रहा है. वहीं, पूर्व मंत्री सह विधायक प्रो अब्दुल गफूर ने भी स्वास्थ्य मंत्री के नैतिकता के आधार पर इस्तीफा देने की बात कही. साथ ही कहा कि जब तक इस्तीफा नहीं देंगे, हम अपनी मांग जारी रखेंगे. विधानसभा शुरू होने से पहले ही राजद के सदस्यों ने स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे के इस्तीफे की मांग को लेकर हंगामा किया. हाथ में बैनर पोस्टर लेकर स्वास्थ्य मंत्री के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. इस मौके पर राजद विधायक ललित यादव ने कहा कि नीतीश कुमार नैतिकता की बात करते रहते हैं तो आज कहां गई उनकी नैतिकता? मंगल पांडे को नैतिकता के आधार पर इस्तीफा दे देना चाहिए. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर हमला करते हुए राजद विधायकों ने कहा कि नीतीश कुमार की अंतरात्मा कहां सोई हुई है? हम नीतीश कुमार के अंतरात्मा को जगाना चाहते हैं और मंगल पांडे के इस्तीफा की मांग करते हैं. 

इसके पहले माले के विधायक महबूब आलम ने भी विधानसभा में प्रदर्शन किया. उन्होंने कहा कि संसदीय प्रणाली में गिरावट आ रही है. ये सब एक साजिश के तहत किया जा रहा है, जो मुख्य मुद्दे होते हैं उस पर सदन में बहस नहीं होती है. नीतीश कुमार जनता के सवालों को दरकिनार कर देते हैं. उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि सभी विभागों के मुद्दे पर बहस हो और संसद प्रणाली की गरिमा को फिर से बहाल किया जाए. कार्यवाही के पहले दिन से ही विपक्ष स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे के इस्तीफे की मांग कर रहा है.

सदन के अंदर और बाहर लगातार प्रदर्शन का दौर चल रहा है. कार्यवाही के दौरान एनएमसीएच में जल जमाव और मछली तैरने के मामले पर विपक्ष और पक्ष आमने-सामने नजर आए. राजद के वरिष्ठ नेता अब्दुल बारी सिद्दिकी ने मामला उठाया. उन्होंने कहा कि इस तरह की तस्वीरों से बिहार शर्मसार हो रहा है. उन्होंने बिहार की तस्वीर धूमिल करने का आरोप लगाया. वहीं भाजपा नेता मिथिलेश तिवारी ने पलटवार करते हुए कहा कि राजद अपना शासनकाल भूल गई है. जब बिहार में चरवाहा विद्यालय खुल रहे थे तो उस समय बिहार शर्मसार नहीं हुआ और जब अभी आईआईएम खुल रहे हैं, उन्हें शर्मसार होता नजर आ रहा है. बिहार एनडीए के शासनकाल में विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है.

Web Title: Bihar legislative Monsoon session 9th day Highlights

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे