बिहार विधान परिषद चुनावः एक सीट पर दावेदारी, भाकपा-माले की नजर, राजद से की मांग, महागठबंधन में रार तेज होने की उम्मीद

By एस पी सिन्हा | Published: November 16, 2021 08:54 PM2021-11-16T20:54:10+5:302021-11-16T20:55:23+5:30

Bihar Legislative Council Elections: बिहार विधानसभा चुनाव में भाकपा-माले को महागठबंधन में राजद ने 19 सीटें दी थी, जिसमें 12 सीटों पर माले की जीत हुई.

Bihar Legislative Council Elections one seat CPI-ML demand RJD Grand Alliance congress | बिहार विधान परिषद चुनावः एक सीट पर दावेदारी, भाकपा-माले की नजर, राजद से की मांग, महागठबंधन में रार तेज होने की उम्मीद

भाकपा-माकपा का गठबंधन 1995 में लालू प्रसाद यादव से हुआ था.

Highlightsमहागठबंधन की बैठक में जल्द ही इस बात पर चर्चा होगी.विधान परिषद पद पर हमारा भी अधिकार है.अब माले भी विधान परिषद के लिए दावेदारी करेगी.

पटनाः बिहार में महागठबंधन में भी अब अनबन हो सकती है. दरअसल, महागठबंधन में सहयोगी दल भाकपा-माले की नजर विधान परिषद की सीट पर चली गई है. हालांकि भाकपा-माले पहले विधान परिषद से मोह नही रखती थी.

लेकिन अब बदली परिस्थिती में उसकी नजर उसपर टिक गई है. ऐसे में अब वह एक सीट की दावेदारी पेश करने जा रही है. भाकपा-माले के राज्य सचिव कुणाल के अनुसार बिहार में 12 सीटों पर माले प्रत्याशियों की बड़ी जीत हुई है. ऐसे में अब माले भी विधान परिषद के लिए दावेदारी करेगी. इसको लेकर पार्टी ने तैयारी कर ली है.

उन्होंने कहा कि माले को महागठबंधन में राजद ने 19 सीटें दी थी, जिसमें 12 सीटों पर माले की जीत हुई. ऐसे में महागठबंधन की बैठक में जल्द ही इस बात पर चर्चा होगी. विधान परिषद पद पर हमारा भी अधिकार है. इसलिए हमारे नेता को भी जगह मिले.

कुणाल के मुताबिक आज तक विधान परिषद के लिए हमेशा दूसरों को समर्थन दिया है, लेकिन अब संख्या बल के आधार पर माले का एक विधान पार्षद भी होना चाहिए. बता दें कि भाकपा-माकपा का गठबंधन 1995 में लालू प्रसाद यादव से हुआ था. उस वक्त चुनाव में पहली बार भाकपा, माकपा व माले से 38 विधायक जीत कर विधानसभा पहुंचे थे.

जो बिहार में वामदलों का बिहार में सबसे अच्छा प्रदर्शन कहा जाता है, लेकिन उसके बाद से वामदलों का जनाधार में लगातार गिरावट होती गई. वामदलों का सबसे खराब प्रदर्शन 2010 में भाकपा 56, माकपा 30 और माले 104 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे. बाकी कई सीटों पर भाकपा और माले आपस में दोस्ताना लड़ाई लड़े थे. लेकिन सफलता एक सीट पर बसवारा में भाकपा को मिली थी, बाकी सभी सीटों पर हार गये.

Web Title: Bihar Legislative Council Elections one seat CPI-ML demand RJD Grand Alliance congress

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे