रेलवे में नौकरी के बदले जमीन केसः लालू परिवार पर कसता जा रहा सीबीआई शिकंजा, सभी 7 दामाद के नाम से खरीदी गई संपत्ति का ब्योरा मांगा

By एस पी सिन्हा | Published: May 17, 2023 04:11 PM2023-05-17T16:11:32+5:302023-05-17T16:12:42+5:30

bihar Land case in lieu of job in railway: सीबीआई ने 2004 से 2009 तक का हिसाब-किताब तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव, पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव, मंत्री तेजप्रताप यादव एवं मीसा भारती समेत सभी सात बेटियों से मांगी है।

bihar Land case in lieu of job in railway CBI grip Lalu family lalu yadav rabri devi misa bharti sought details property bought in 7 son-in-law's name | रेलवे में नौकरी के बदले जमीन केसः लालू परिवार पर कसता जा रहा सीबीआई शिकंजा, सभी 7 दामाद के नाम से खरीदी गई संपत्ति का ब्योरा मांगा

बेटे- बेटियां और पत्नी बल्कि दामाद को भी अपनी संपत्ति का ब्योरा देने का फरमान सीबीआई ने जारी कर दिया है।

Highlightsमीसा भारती के पति शैलेश कुमार को रिपोर्ट देनी होगी। रोहिणी आचार्य के पति समरेश सिंह को संपत्ति का विवरण सीबीआई को देना होगा।चंदा यादव के पति विक्रम सिंह को संपत्ति का विवरण देना होगा।

पटनाः रेलवे में नौकरी के बदले जमीन मामले में अब सीबीआई के द्वारा लालू परिवार पर शिकंजा कसा जाने लगा है। अब न सिर्फ लालू परिवार में उनकी बेटे- बेटियां और पत्नी बल्कि दामाद को भी अपनी संपत्ति का ब्योरा देने का फरमान सीबीआई ने जारी कर दिया है। सीबीआई ने लालू परिवार के सभी सदस्यों के साथ दामाद के नाम से खरीदी गई संपत्ति का ब्योरा मांगा है।

लालू यादव के रेल मंत्री रहते हुए बेटियों के नाम पर खरीदी गई जमीन या गिफ्ट की गई या लीज पर दी गई अचल संपत्ति का विवरण सीबीआई को देना होगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार सीबीआई ने 2004 से 2009 तक का हिसाब-किताब तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव, पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव, मंत्री तेजप्रताप यादव एवं मीसा भारती समेत सभी सात बेटियों से मांगी है।

इसके अलावा मीसा भारती के पति शैलेश कुमार, रोहिणी आचार्य के पति समरेश सिंह, चंदा यादव के पति विक्रम सिंह, रागिनी यादव के पति राहुल यादव, धन्नू यादव उर्फ अनुष्का यादव के पति चिरंजीव राव, हेमा यादव के पति विनीत यादव और राज लक्ष्मी यादव के पति तेज प्रताप सिंह यादव को भी अपनी संपत्ति का विवरण सीबीआई को देना होगा।

सीबीआई के पुलिस अधीक्षक, आर्थिक अपराध इकाई-ढ्ढढ्ढ ने राज्य के निबंधन महानिरीक्षक (आईजी) को पत्र भेजकर ब्योरा उपलब्ध कराने को कहा है। इसके आलोक में सहायक निबंधन महानिरीक्षक मनोज कुमार संजय ने राज्य के सभी जिला अवर निबंधक एवं अवर निबंधक को निर्देश जारी किया है। इसमें सभी विवरण सीधे सीबीआइ के पुलिस अधीक्षक को भेजने को कहा गया है।

यहां यह महत्वपूर्ण है कि सभी लोगों के एक से अधिक पते हैं। इस कारण उक्त अवधि में लालू प्रसाद की बेटियों के पति के नाम से भी कोई संपत्ति खरीदी, गिफ्ट की गई या लीज पर दी गई हो तो उसका ब्योरा उपलब्ध कराया जाए। बता दें कि इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने लालू समेत परिवार के आठ सदस्यों और करीबी भोला यादव एवं चार कंपनियों की कुल संपत्ति का ब्योरा मांगा था।

इसके बाद अब सीबीआई ने इन लोगों से संपत्ति का ब्योरा देने को कहा है। इससे पहले कल रेलवे में नौकरी देने के बदले जमीन रजिस्ट्री कराने के मामले में सीबीआई ने एक बार फिर लालू के करीरियों के घर दबिश दी है। पटना, भोजपुर, आरा, दिल्ली, नोयडा और गुरुग्राम समेत 9 ठिकानों पर सुबह से ही सीबीआई ने छापेमारी की थी।

Web Title: bihar Land case in lieu of job in railway CBI grip Lalu family lalu yadav rabri devi misa bharti sought details property bought in 7 son-in-law's name

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे