बिहार: पूर्णिया में गुरु मुस्कान की हत्या से आक्रोशित किन्नर समुदाय

By एस पी सिन्हा | Published: November 7, 2019 10:44 PM2019-11-07T22:44:08+5:302019-11-07T22:44:08+5:30

पूर्णिया में मंगलवार को किन्नर गुरु मुस्कान की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. इस घटना के बाद देशभर के किन्नरों में काफी रोष है. अब यह मामला किन्नर समुदाय में तूल पकड़ता जा रहा है. 

Bihar: Guru Muskan Murder Case: Kinnar community agitated in Purnia | बिहार: पूर्णिया में गुरु मुस्कान की हत्या से आक्रोशित किन्नर समुदाय

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फाइल फोटो)

Highlightsबिहार के पूर्णिया में इन दिनों देश के कोने-कोने से जुटे किन्नरों के रौद्र रूप देख सभी सकते में हैं. पूर्णिया में मंगलवार को किन्नर गुरु मुस्कान की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी.

बिहार के पूर्णिया में इन दिनों देश के कोने-कोने से जुटे किन्नरों के रौद्र रूप देख सभी सकते में हैं. दरअसल, यहां किन्नरों का यह जुटान (जमावड़ा) अपने साथी और सीमांचल में किन्नरों के गुरु कहे जाने वाले मुस्कान किन्नर की हत्या के बाद उत्तेजना स्वरूप हुआ है. बता दें कि पूर्णिया में मंगलवार को किन्नर गुरु मुस्कान की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. इस घटना के बाद देशभर के किन्नरों में काफी रोष है. अब यह मामला किन्नर समुदाय में तूल पकड़ता जा रहा है. 

प्राप्त जानकारी के अनुसार बिहार सहित अन्य प्रदेश से सैकड़ों की संख्या में किन्नर समुदाय के विभिन्न संघ के सदस्य पूर्णिया में एकजुट हुए हैं. संघ के सदस्य घटना के 24 घंटे के बाद भी पुलिस द्वारा हत्यारे की गिरफ्तारी के लिए किसी प्रकार के ठोस नतीजा तक नहीं पहुंचने से नाराज दिख रहे हैं.

समुदाय के सदस्य पांच दिन के अंदर हत्यारे को गिरफ्तार करने की मांग कर रहे हैं, अन्यथा दिल्ली तक आंदोलन करने की धमकी दे रहे हैं. इस संबंध में संघ के सदस्यों ने आइजी विनोद कुमार से मिलकर ज्ञापन सौंपा है. बिहार के अलावा बंगाल, झारखंड, यूपी समेत देश के कई राज्यों से करीब पांच सौ किन्नर पूर्णिया पहुंचे हैं. किन्नरों ने आईजी और डीएम को आवेदन दिया और पूर्णिया के आईजी विनोद कुमार से मुलाकात की.

अपने साथी की हत्या से नाराज किन्नरों ने डीएम राहुल कुमार को भी आवेदन देकर शीघ्र कार्रवाई की मांग की है. बंगाल के रायगंज से पहुंचे किन्नर संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनी किन्नर ने मुस्कान किन्नर हत्याकांड की निंदा करते हुए कहा कि पुलिस प्रशासन की सुरक्षा व्यवस्था ऐसी है कि अब किन्नर समुदाय के लोग भी सुरक्षित नहीं हैं. इस अंचल क्षेत्र में किन्नर की हत्या की यह पहली घटना घटी है. इससे उनके समुदाय के लोग काफी आहत हैं. विभिन्न प्रदेशों से ट्रेन, बस व निजी वाहन से काफी संख्या में पूर्णिया पहुंचे किन्नरों की भीड़ को देख पुलिस व प्रशासनिक पदाधिकारियों के बीच हड़कंप मच गया है. आइजी ने हत्यारे की गिरफ्तारी कर मामले के उद्भेदन का आश्वासन दिया है.

वहीं, मुस्कान किन्नर की हत्या के बाद घटना के उद्भेदन में पुलिस जोर-शोर से जुटी हुई है. पुलिस सीसीटीवी कैमरे और किन्नर समुदाय सहित उससे जुड़े अन्य लोगों के मोबाइल नंबर का सीडीआर निकालकर पड़ताल कर रही है. मामले में सदर डीएसपी आनंद पांडे ने बतया कि दो बिन्दु पर मुख्य रूप से काम किया जा रहा है. किन्नर और पमरिया के बीच पूर्व में बधाई मांगने का विवाद और स्थानीय स्तर पर किन्नर गुरु बनने के लिए घटना को अंजाम देने के बिन्दु पर काम किया जा रहा है. पुलिस का कहना है कि अनुसंधान में साजिशकर्ता का काफी कुछ सुराग मिला है. जल्द ही मामले का उद्भेदन कर लिया जाएगा. 

किन्नर गुरु मुस्कान किन्नर की हत्या मंगलवार की दोपहर सनौली चौक पर कर दी गई थी. उस समय वह टीम के साथ सनौली चौक पर बधाई मांगने जा रही थी. इसी दौरान बाइक सवार दो नकाबपोश अपराधियों ने मुस्कान की कनपटी में गोली मार हत्या कर दी थी. आखिर किन्नर गुरु की हत्या किस विवाद के कारण हुई यह अभी सवालों के घेरे में है? 

समुदाय के साथी सदस्य भी हत्या के संबंध में किसी प्रकार का विवाद नहीं होने की बात बता रहे हैं. ऐसे में किन्नर गुरु की गद्दी हथियाने और बधाई मांगने के सीमा क्षेत्र व दूसरे ग्रुप के सदस्यों से विवाद के इर्द-गिर्द हत्या एक रहस्य की तरह घूम रहा है. घटना में लाइनर की भूमिका काफी अहम है, जो हत्यारे को खुश्कीबाग से निकलने की पल-पल की जानकारी दे रहा था. 

यहां बता दें कि पूर्णिया में खुश्कीबाग चौहान टोला में एक दर्जन किन्नरों का बसेरा है. वहां टोली में सभी लोग एक जगह रहते हैं और जिले में घूम-घूमकर बधाइयां मांगने का काम करते हैं. हरियाणा से आकर अररिया में बसी मुस्कान किन्नर को टीम के सदस्यों ने कुछ वर्ष पूर्व अपना गुरु बनाया था, उसके बाद से वह यहां पर टीम के साथ रहने लगी थी. दीपावली व छठ पर्व पर यहां रहने वाले अधिकांश किन्नर सदस्य अपने मूल घर गए हुए हैं. इस दौरान काफी कम सदस्य ही यहां पर बचे थे. साथी सदस्यों की संख्या कम देखकर अपराधियों ने त्योहार के बाद वाले समय को हत्या के लिए चुना, ताकि टोली में कम लोग रहें और घटना को आसानी से अंजाम दिया जा सके. 

सीसीटीवी कैमरा में कैद हत्या की घटना को देखने से प्रतीत होता है कि भाड़े के शूटर ने घटना को अंजाम दिया है. शूटर काफी शातिर था. एक गोली सीधे मुस्कान किन्नर की कनपटी में मारी. जिससे घटनास्थल पर ही उसकी मौत हो गई. पीछे से साथी किन्नर सदस्यों के चिल्लाने पर अपराधी ने उन्हें भी हथियार दिखाकर डराया और मौके से भाग निकले.

Web Title: Bihar: Guru Muskan Murder Case: Kinnar community agitated in Purnia

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे