बिहार: मुजफ्फरपुर पहुंचने से पहले श्रमिक स्पेशल ट्रेन पर साढ़े चार साल के प्रवासी बच्चे की हुई मौत

By भाषा | Published: May 28, 2020 04:45 AM2020-05-28T04:45:40+5:302020-05-28T04:45:40+5:30

दुखी पिता ने कहा “हमने सोचा था कि ईद पर घर पहुंचने की संभावना हमारे लिए अच्छा शगुन है। कौन जानता था कि हमारे साथ कुछ और होना था।"

Bihar: Four and a half year old migrant child died on labor special train before reaching Muzaffarpur | बिहार: मुजफ्फरपुर पहुंचने से पहले श्रमिक स्पेशल ट्रेन पर साढ़े चार साल के प्रवासी बच्चे की हुई मौत

सांकेतिक तस्वीर

Highlights पश्चिमी चंपारण जिला निवाी मकसूद ने आरोप लगाया कि अत्यधिक गर्मी के कारण उनका बच्चा बीमार पड़ गया। रेल पुलिस उपाधीक्षक रमाकांत उपाध्याय ने मकसूद के आरोप से इंकार करते हुए कहा कि उनका लड़का पहले से ही अस्वस्थ था।

मुजफ्फरपुरएक श्रमिक स्पेशल ट्रेन के बिहार में मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन पहुंचने पर एक प्रवासी मजदूर के बच्चे की मृत्य हो गयी। मृतक के पिता मकसूद आलम उर्फ मोहम्मद पिंटू दिल्ली में रहकर घर की रंगाई—पोताई करते थे और लॉकडाउन के कारण बेरोजगार हो जाने और आर्थिक तंगी के कारण पत्नी जेबा के साथ सोमवार को श्रमिक स्पेशल ट्रेन से मुजफ्फरपुर ईद के ही दिन पहुंचे थे।

पश्चिमी चंपारण जिला निवाी मकसूद ने आरोप लगाया कि अत्यधिक गर्मी के कारण उनका बच्चा :पुत्र: बीमार पड गया। जब तक ट्रेन मुजफ्फरपुर पहुंचती, उसकी हालत काफी बिगड़ चुकी थी। उन्होंने अपने बेटे के लिए कुछ दूध तलाशने का हरसंभव प्रयास किया । दुखी पिता ने कहा “हमने सोचा था कि ईद पर घर पहुंचने की संभावना हमारे लिए अच्छा शगुन है। कौन जानता था कि हमारे साथ कुछ और होना था।

वहीं राजकीय रेल पुलिस उपाधीक्षक रमाकांत उपाध्याय ने मकसूद के आरोप से इंकार करते हुए कहा “उक्त परिवार दानापुर जाने वाली एक ट्रेन में चढ़ गया और उनका लड़का पहले से ही अस्वस्थ था। ट्रेन में सवार होने के बाद वह गंभीर रूप से बीमार पड़ गया था। दानापुर से वे सीतामढ़ी जाने वाली ट्रेन में सवार हुए थे, जिसका पडाव मुज़फ़्फ़रपुर जंक्शन पर भी है। यहां ट्रेन के रुकने से पहले ही बच्चे की मौत हो गई थी।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा पश्चिम चंपारण की उनकी यात्रा के लिए व्यवस्था की गई थी, इसके अलावा अनुग्रह राशि का भी भुगतान किया गया था। सोमवार को ही प्रवासी मजदूरों को लेकर मुजफ्फरपुर पहुंची एक अन्य ट्रेन में एक महिला की स्टेशन पहुंचने से कुछ समय पहले मौत हो गयी। कटिहार जिला निवासी और दो बच्चों की मां तथा मानसिक तौर पर विक्षिप्त अरविना खातुन (35) गुजरात में अपनी बहन और बहनोई के साथ रहती थी और श्रमिक स्पेशल ट्रेन में बीमार पड़ गई थी।

मुजफ्फरपुर जंक्शन पर सोमवार दोपहर उसकी मौत हो गई और उसके परिजनों द्वारा सह-यात्रियों की मदद से उसका शव नीचे उतारा गया था। इसका सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हुआ है। महिला का शव वाहन के इंतजाम में मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर पडा था। शव पर डाले गए कपडे पर उसकी एक साल की बेटी दिख रही है। उपाध्याय ने कहा कि महिला के शव का पोस्टमार्टम कराए जाने और अन्य औपचारिकताएं पूरी किए जाने के बाद उसे कटिहार स्थित उसके घर भेज दिया गया। बिहार में अबतक 15 लाख से अधिक प्रवासी मजदूर लौटे हैं।  

Web Title: Bihar: Four and a half year old migrant child died on labor special train before reaching Muzaffarpur

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे