Bihar flood: Death toll rises to 23, more than 70 lakh affected | बिहार में बाढ़ से हाल बेहाल: अब तक 23 की मौत, 70 लाख से अधिक आबादी प्रभावित
बिहार बाढ़ प्रभावित इलाके का हवाई सर्वेक्षण करते हुए सीएम नीतीश कुमार (फोटो सोर्स- नीतीश कुमार ट्विटर)

Highlightsबिहार के बाढ़ प्रभावित इन जिलों में बचाव और राहत कार्य चलाए जाने के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की कुल 33 टीमों की तैनाती की गयी है ।दरभंगा जिला इस मौसम में बाढ़-बारिश से सर्वाधिक प्रभावित है और जिले के 19 लाख लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

पटना:बिहार में बाढ़ का कहर लगातार जारी है जिसमें अब तक कुल 23 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं और राज्य में 70 लाख से अधिक आबादी बाढ़ से प्रभावित है। हालांकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नेपाल से निकलकर उत्तरी जिलों से होकर बहने वाली नदियों के किनारे के क्षेत्रों का एक और सर्वेक्षण किया।

आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार, दरभंगा में बाढ़ संबंधी हादसों में दो और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या में वृद्धि हुई है। दरभंगा जिला इस मौसम में बाढ़-बारिश से सर्वाधिक प्रभावित है और जिले के 19 लाख लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। जिले में अब तक बाढ़ के कारण नौ लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा मुजफ्फरपुर में छह, पश्चिमी चंपारण में चार, सारन और सीवान में दो-दो लोगों की जान गई है।

बिहार में16 जिले बाढ़ प्रभावित घोषित

कल से अब तक बाढ़ से प्रभावित लोगों में दो लाख लोगों की बढ़ोत्तरी हुई है और अब राज्य में कुल 71.16 लाख लोग बाढ़ की मार झेल रहे हैं। राज्य में बाढ़ से 15 और पंचायतों के तहत 1199 गांव प्रभावित हुए हैं। बाढ़ के कारण विस्थापित लोगों को भोजन कराने के लिए 1420 सामुदायिक रसोई की व्यवस्था की गयी है जहां अब तक 10 लाख से अधिक लोगों को भोजन मिला है। अब तक विभाग ने 16 जिलों को बाढ़ प्रभावित घोषित किया है।

नीतीश कुमार ने पिपरा-पिपरासी तटबंध का हवाई सर्वेक्षण किया

इस बीच, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पिपरा-पिपरासी तटबंध का हवाई सर्वेक्षण किया। मुख्यमंत्री ने दो दिन पहले दरभंगा का दौरा किया था। उन्होंने पश्चिमी चंपारण जिले के बगहा शहर में जगह-जगह बाढ़ से निपटने के उपायों का जायजा लिया।

आपदा प्रबंधन विभाग से बुधवार को प्राप्त जानकारी के मुताबिक राज्य के 16 जिलों-- सीतामढ़ी, शिवहर, सुपौल, किशनगंज, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, पूर्वी चम्पारण, पश्चिमी चंपारण, खगडिया, सारण, समस्तीपुर, सिवान, मधुबनी, मधेपुरा एवं सहरसा जिले के 120 प्रखंडों के 1152 पंचायतों की 63,60,424 आबादी बाढ़ से प्रभावित है जहां से बाहर निकाले गये 4,40,507 लोगों में से 17,916 ने 17 राहत शिविरों में शरण ले रखी है। दरभंगा जिले में सबसे अधिक अधिक 15 प्रखंडों की 199 पंचायतों की 18,61,960 आबादी बाढ़ से प्रभावित हुई है। हवाई सर्वेक्षण में मुख्यमंत्री के साथ मुख्य सचिव दीपक कुमार एवं मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार भी थे। 

Web Title: Bihar flood: Death toll rises to 23, more than 70 lakh affected
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे