बिहार: लू लगने से मरने वालों का आंकड़ा 275 के पार, 22 जून तक स्कूलों-कोचिंग संस्थानों की छुट्टी

By एस पी सिन्हा | Published: June 19, 2019 06:43 PM2019-06-19T18:43:47+5:302019-06-19T18:43:47+5:30

आग उगलते आसमान व कातिल बनी हवाओं को देखते हुए कई जिलों में एहतियातन निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है. पूरे राज्‍य में स्‍कूल व कोचिंग संस्थान 22 जून तक बंद कर दिए गए हैं.

Bihar: Extreme heat waves caused more than 275 people death, Schools remain closed till 22nd June | बिहार: लू लगने से मरने वालों का आंकड़ा 275 के पार, 22 जून तक स्कूलों-कोचिंग संस्थानों की छुट्टी

बिहार: लू लगने से मरने वालों का आंकड़ा 275 के पार, 22 जून तक स्कूलों-कोचिंग संस्थानों की छुट्टी

बिहार में एक ओर जहां एईएस का कहर जारी है, वहीं भीषण गर्मी और लू के कहर से भी लोग असमय कालकलवित हो जा रहे हैं. इसकी वजह से बिहार के विभिन्न जिलों में अबतक 275 से अधिक लोगों की मौत हो गई है. हालांकि, आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार लू से अभी तक 90 लोगों की मौत हुई है. 

आग उगलते आसमान व कातिल बनी हवाओं को देखते हुए कई जिलों में एहतियातन निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है. पूरे राज्‍य में स्‍कूल व कोचिंग संस्थान 22 जून तक बंद कर दिए गए हैं. बिहार में सर्वाधिक प्रभावित मगध और शाहाबाद क्षेत्र में लू का असर कम तो हुआ, पर खत्म नहीं हुआ है. इस क्षेत्र में शनिवार से आजतक दो सौ से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. अस्पतालों में तीन सौ भी ज्यादा मरीज भर्ती हैं. भयावह स्थिति की वजह से दिन में 11 बजे से चार बजे तक निषेधाज्ञा लगाकर बाजार बंद करने के आदेश दिए गए हैं.

गया में पांच लोगों की मौत हो गई. जबकि, सासाराम में पांच और औरंगाबाद में चार की मौत की आधिकारिक पुष्टि की गई. गया में सोमवार को भी दो मौतें हुई थीं. नवादा में भी होमगार्ड जवान समेत तीन की मौत हुई है. हालांकि, एक की ही आधिकारिक पुष्टि की गई है. 

गया के मगध मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में 165 मरीज अभी भी भर्ती हैं, जिनमें 21 नए मरीज हैं. औरंगाबाद में भी सौ के करीब मरीज भर्ती हैं. सासाराम और नवादा में भी करीब सौ मरीज विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं. नवादा में तीन मौत होने की सूचना है.

इस बीच आज तापमान में भी लगभग एक डिग्री सेल्सियस की कर्मी आई है. तापमान में कमी नहीं आना चिंता का विषय बना हुआ है. मगध मेडिकल अस्पताल के अधीक्षक डॉ. विजय कृष्ण प्रसाद ने बताया कि अभी तक जो भी मरीज हैं, वे लू का ही शिकार हैं. उन्होंने लोगों से अपील की है कि धूप में नहीं निकलें और निकलते भी हैं तो पूरे शरीर को ढककर ही निकलें. अस्पताल में अतिरिक्त बेड भी लगाए गए हैं. 

वहीं, भागलपुर में चार, जमुई और मुंगेर में दो-दो तथा बांका में तीन लोगों की मौत हो गई. दर्जनों लोगों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वैशाली, भोजपुर, बेगूसराय, नालंदा और छपरा जिले के सोनपुर में लू लगने से 15 लोगों की मौत हो गई. वैशाली में दो, नालंदा में पांच, भोजपुर में दो, सारण में चार और बेगूसराय में एक व्यक्ति की मौत हो गई. जबकि कटिहार जिले के मोहनपुर पंचायत के अंतर्गत रक्खा टोला में होमगार्ड की लू की चपेट में आने से मौत हो गई.

उत्तर बिहार के समस्तीपुर और दरभंगा जिले में लू लगने से बच्ची समेत दो लोगों की मौत हो गई. इससे पीड़ित परिवारों में कोहराम मचा है. तेज गर्मी और लू के कारण दिन के 11 बजे से चार बजे तक गया, गोपालगंज, सीतामढी, बेगूसराय सहित कई जिलों में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है. श्रम विभाग के आदेश के मुताबिक कोई भी श्रमिक सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक काम नहीं करेगा.

Web Title: Bihar: Extreme heat waves caused more than 275 people death, Schools remain closed till 22nd June

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे