बिहार चुनावः सातवीं बार सीएम बनेंगे नीतीश कुमार, 28 मंत्री ले सकते हैं शपथ, जारी है अटकलों का दौर 

By एस पी सिन्हा | Published: November 12, 2020 07:09 PM2020-11-12T19:09:56+5:302020-11-12T19:11:55+5:30

सूत्रों के अनुसार नीतीश कैबिनेट में इस बार 28 मंत्री एक साथ शपथ ले सकते हैं. इससे पहले भी 2015 और 2010 में नीतीश सरकार में 28-28 मंत्री शपथ लिए थे.

Bihar elections Nitish Kumar CM seventh time 28 ministers take oath patan nda bjp jdu | बिहार चुनावः सातवीं बार सीएम बनेंगे नीतीश कुमार, 28 मंत्री ले सकते हैं शपथ, जारी है अटकलों का दौर 

जदयू और भाजपा कोटे से कितने मंत्री बनेंगे? इसपर संशय बरकरार है. (file photo)

Highlightsनीतीश कुमार के शपथ के साथ ही कैबिनेट विस्तार भी किया जाएगा.कैबिनेट शपथग्रहण को लेकर तमाम तरह की अटकलें लगाई जाने लगी हैं. चर्चा है कि नीतीश कुमार दिवाली के बाद फिर से मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

पटनाः बिहार विधानसभा चुनाव के बाद सरकार बनाने की तैयारी शुरू हो गई है. चुनाव में एनडीए की जीत के बाद अब सबकी नजर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के शपथग्रहण और कैबिनेट विस्तार पर टिक गई है. चर्चा है कि नीतीश कुमार दिवाली के बाद फिर से मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

नीतीश कुमार के शपथ के साथ ही कैबिनेट विस्तार भी किया जाएगा. ऐसे में उनके कैबिनेट शपथग्रहण को लेकर तमाम तरह की अटकलें लगाई जाने लगी हैं. सूत्रों के अनुसार नीतीश कैबिनेट में इस बार 28 मंत्री एक साथ शपथ ले सकते हैं. इससे पहले भी 2015 और 2010 में नीतीश सरकार में 28-28 मंत्री शपथ लिए थे.

हालांकि इस बार जदयू और भाजपा कोटे से कितने मंत्री बनेंगे? इसपर संशय बरकरार है. बताया जा रहा है कि नीतीश कैबिनेट में जीतन राम मांझी और मुकेश सहनी की पार्टी को भी प्रतिनिधित्व मिल सकता है. इस बीच नीतीश कैबिनेट में उप मुख्यमंत्री पद को लेकर संशय बरकरार है.

वर्तमान में भाजपा कोटे से सुशील मोदी उप मुख्यमंत्री हैं. लेकिन उन्होंने कहा है कि पार्टी उप मुख्यमंत्री का चुनाव करेगी. इसबीच आज जदयू विधायक दल की बैठक बुलाई गई. बता दें कि आज ही राजद और हम पार्टी की बैठक भी हुई है. जदयू की बैठक में नीतीश कुमार को नेता चुना गया है. कल संभवत: एनडीए विधायक दल की बैठक होगी, जिसमें नीतीश कुमार को विधायक दल का नेता चुना जायेगा. इसके बाद सरकार बनाने की प्रक्रिया शुरू होगी.

नीतीश सोमवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं!

नीतीश कुमार अगले सप्ताह चौथे कार्यकाल के लिए बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं, लेकिन शपथ ग्रहण की तिथि को अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया है। राजनीतिक हलकों में अटकलें लगाई जा रही हैं कि वह सोमवार को शपथ लेंगे। उसी दिन 'भैया दूज' त्योहार मनाया जाएगा, जिसे शुभ दिन माना जाता है।

नीतीश के एक करीब सहयोगी ने कहा कि वे अगले सप्ताह चौथे कार्यकाल के लिए बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं, लेकिन तिथि को अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है। नीतीश, नवनिर्वाचित विधायकों और अपनी पार्टी जद (यू) के अन्य पदाधिकारियों से मिलने आज पटना स्थित पार्टी के राज्य मुख्यालय पहुंचे।

राजभवन के सूत्रों ने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह कब होगा, इसके बारे में उन्हें कोई संवाद नहीं मिला है। नीतीश कुमार को दोबारा शपथ ग्रहण लेने से पहले उन्हें राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपना होगा। राजग के नवनिर्वाचित विधायकों की औपचारिक बैठक अभी नहीं हुई है और राजग ने उन्हें अपना नेता औपचारिक रूप से घोषित नहीं किया है।

हालांकि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित भाजपा के शीर्ष नेताओं ने नीतीश को मुख्यमंत्री के रूप में समर्थन दिया है। इस बीच, मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच आर श्रीनिवास ने बृहस्पतिवार को राजभवन जाकर विधानसभा चुनाव में विजयी उम्मीदवारों की सूची राज्यपाल को सौंपी। 

Web Title: Bihar elections Nitish Kumar CM seventh time 28 ministers take oath patan nda bjp jdu

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे