Bihar elections: BJP released names of 27 candidates including Shreyasi Singh, Ramnarayan Mandal, know who got ticket from | बिहार चुनाव: BJP ने श्रेयसी सिंह, रामनारायण मंडल समेत 27 उम्मीदवारों के नाम किए जारी, जानें किसे कहां से मिला टिकट
जेपी नड्डा के साथ श्रेयसी सिंह व उनकी मां पुतुल कुमारी (एएनआई फोटो)

Highlightsबांका विधानसभा सीट से मंत्री रामनरायण मंडल ही चुनाव फिर से लड़ेंगे।हिसुआ से भाजपा ने अनिल सिंह को उम्मीदवार बनाया है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जेडीयू को 122 सीटें दी गई है।

नई दिल्ली: बिहार विधान सभा चुनाव 2020 को लेकर बिहार भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने सीटों की घोषणा कर दी है। मंगलवार को एनडीए में सीटों को लेकर बात बन गई है। इसके बाद गठबंधन दल के सभी नेताओं ने मंच से प्रेस कांफ्रेंस कर इस बात की जानकारी दी है। 

इसके बाद मंगलवार शाम को बीजेपी ने सभी 121 सीटों के नाम जारी कर दी है। इसके साथ ही 27 उम्मीदवारों की प्रथम लिस्ट पार्टी ने जारी कर दिए हैं।  बिहार के जमुई विधानसभा सीट से भाजपा ने श्रेयसी सिंह को टिकट दिया है। इसके अलावा, बांका विधानसभा सीट से मंत्री रामनरायण मंडल ही चुनाव फिर से लड़ेंगे।

विधानसभा चुनाव के मद्देनजर 27 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी

भाजपा ने मंगलवार को आगामी बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर 27 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी। पार्टी ने पांच महिला उम्मीदवारों को टिकट दिया है। पार्टी ने राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली निशानेबाज श्रेयसी सिंह को जमुई विधानसभा से अपना उम्मीदवार घोषित किया है। वह रविवार को भाजपा में शामिल हुई थीं।

वह पूर्व केंद्रीय मंत्री व समाजवादी नेता दिग्विजय सिंह की पुत्री हैं। पार्टी द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि रविवार को जे पी नड्डा की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इन नामों को स्वीकृति दी गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत केंद्रीय चुनाव समिति के अन्य सदस्यों ने इस बैठक में हिस्सा लिया था। पार्टी ने कहलगांव विधानसभा सीट से पवन कुमार यादव को अपना उम्मीदवार बनाया है।

चुनाव में यह सीट लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के हिस्से में गई थी

पिछले विधानसभा चुनाव में यह सीट लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के हिस्से में गई थी। लोजपा ने यहां से नीरज कुमार मंडल को अपना उम्मीदवार बनाया था। उन्हें कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सदानंद सिंह के हाथों पराजय का मुंह देखना पड़ा था।  बांका विधानसभा से पार्टी ने वर्तमान विधायक राम नारायण मंडल पर भरोसा जताया है जबकि कटोरिया, मुंगेर और बाढ़ विधानसभा सीटों पर पार्टी ने पिछला चुनाव हारने वाले उम्मीदवारों पर दांव आजमाया है।

कटोरिया से निक्की हेंब्रम और मुंगेर से प्रणव कुमार यादव को उम्मीदवार बनाया गया है। बाढ़ से इस बार भी ज्ञानेंद्र कुमार सिंह पार्टी के उम्मीदवार होंगे। पार्टी द्वारा जारी उम्मीदवारों की सूची के मुताबिक लखीसराय से विधायक विजय कुमार सिन्हा को फिर से अपना उम्मीदवार घोषित किया है। इसी प्रकार चैनपुर विधानसभा से पिछला चुनाव जीतने वाले बृज किशोर बिंद को टिकट दिया है।

BJP, JD(U), VIP, HAM ही प्रधानमंत्री की फोटो का इस्तेमाल करेंगे: सुशील मोदी

सुशील मोदी ने कहा कि हमें सूचना मिली है कि बहुत सारे निर्दलीय लोग और अन्य दर्जनों दल जो बिहार में बने हैं वो सीएम और पीएम की फोटो इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आवश्यकता पड़ी तो हम चुनाव आयोग को लिख कर देंगे कि सिर्फ ये चार दल BJP, JD(U), VIP, HAM ही प्रधानमंत्री की फोटो का इस्तेमाल कर सकते हैं बाकि दल अगर चित्र का इस्तेमाल करते हैं तो आप उनके खिलाफ कार्रवाई कर सकते हैं।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जेडी (यू) को 122 सीटें दी गई है, उसी के अंतर्गत हम पार्टी को 7 सीटें दी गई। बीजेपी के पक्ष में 121 सीटें हैं। इसी के अंतर्गत विकासशील इन्सान पार्टी को सीटें दी जाएगी। कौन क्या बोलता है इसमें मुझे कोई रुचि नहीं। रामविलास पासवान अस्वस्थ हैं और हम सब चाहते हैं कि वो जल्द स्वस्थ हों। रामविलास जी जो RS पहुंचे हैं क्या बिना JDU की मदद के पहुंचे? बिहार विधानसभा में कितनी सीटें हैं उनके पास? दो। BJP-JD(U) ने ही उन्हें टिकट देकर RS पहुंचाया।

नीतीश कुमार बिहार में राजग के नेता हैं और गठबंधन उनके नेतृत्व में चुनाव लड़ेगा-

लोजपा नेता चिराग पासवान को झटका देते हुए भाजपा ने स्पष्ट किया कि नीतीश कुमार बिहार में राजग के नेता हैं और गठबंधन उनके नेतृत्व में चुनाव लड़ेगा। संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में जद(यू)और भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने सीटों के बंटवारे की घोषणा की जिसमें दोनों दल करीब करीब बराबर सीटों पर चुनाव लड़ेंगे।

जद(यू) नेता एवं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने संवाददाताओं को बताया, ‘‘ जद(यू) के हिस्से में 122 सीटें आयी हैं जिसमें से हिन्दुस्तान आवाम मोर्चा (हम) पार्टी के लिये हमने सात सीटें रखी हैं । भाजपा को शेष 121 सीटें मिली हैं जिसमें उनकी बात विकासशील इंसान पार्टी से चल रही है। भाजपा, वीआईपी पार्टी को इसके अनुरूप सीटें देगी। ’

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने कहा, ‘‘लोजपा केंद्र में हमारी सहयोगी पार्टी है और हम इसके संस्थापक एवं केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के जल्द स्वस्थ्य होने की कामना करते हैं ।’’ उन्होंने कहा कि इस बात को लेकर किसी के मन में कोई शंका नहीं रहनी चाहिए कि बिहार में राजग के नेता नीतीश कुमार हैं।

जायसवाल ने कहा, ‘‘हमारा गठबंधन अटूट हैं।’’ चुनाव बाद की स्थिति को लेकर एक सवाल के जवाब में बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा, ‘‘ हम स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि नीतीश कुमार हमारे मुख्यमंत्री होंगे । चाहे किसी पार्टी का चुनाव में कितनी भी सीटें मिले, इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा। ’’

Web Title: Bihar elections: BJP released names of 27 candidates including Shreyasi Singh, Ramnarayan Mandal, know who got ticket from
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे