बिहारः केजरीवाल मॉडल शिक्षा की तारीफ, करेंगे अध्ययन, मंत्री चंद्रशेखर ने कहा-मौजूदा हालत बहुत ही खराब

By एस पी सिन्हा | Published: August 17, 2022 05:41 PM2022-08-17T17:41:32+5:302022-08-17T17:42:17+5:30

बिहार में शिक्षा का बजट 50 करोड़ से अधिक का है, लेकिन इसका सही से उपयोग नहीं किया जा रहा है। दिल्ली की केजरीवाल मॉडल समेत कई मॉडल को अध्ययन किया जाएगा।

Bihar delhi arvind Kejriwal model education will be praised study Minister Chandrashekhar said current condition is very bad | बिहारः केजरीवाल मॉडल शिक्षा की तारीफ, करेंगे अध्ययन, मंत्री चंद्रशेखर ने कहा-मौजूदा हालत बहुत ही खराब

आश्वासन दिया गया है कि शिक्षक लोग अपना काम करें, सरकार अपना काम पूरी करेगी।

Highlightsबेहतर मॉडल को चुनकर बिहार में लागू किया जाएगा।शिक्षा मंत्री चन्द्रशेखर कहा कि एसटीईट को भी नौकरी दी जाएगी। शिक्षक संघों के प्रतिनिधियों से बात हुई है।

पटनाः बिहार के शिक्षा मंत्री चन्द्रशेखर ने केजरीवाल मॉडल शिक्षा की तारीफ की है। उन्होंने स्कूलों में केजरीवाल मॉडल लागू करने को भी कहा है। पदभार लेने के बाद शिक्षा मंत्री ने कहा कि 10 लाख सरकारी नौकरी के वादे पर जल्द ही काम शुरू होगा। थोड़ा समय लगेगा, लेकिन इस काम को पूरा किया जाएगा।

बिहार की वर्तमान शिक्षा व्यवस्था पर उन्होंने चिंता जातई है। उन्होंने मौजूदा शिक्षा मॉडल को चिंताजनक बताते हुए कहा कि इसमें बड़ी सुधार की जरूरत है। उन्होंने कहा कि बिहार की शिक्षा में सुधार के लिए विभाग काम में जुट गया है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि दिल्ली की केजरीवाल मॉडल समेत कई मॉडल को अध्ययन किया जाएगा।

इसमें बेहतर मॉडल को चुनकर बिहार में लागू किया जाएगा। वहीं उन्होंने बिहार में प्राथिमक शिक्षकों के सातवें चरण की बहाली पर कहा कि सरकार इसके लिए संकल्पित है। जल्द ही बिहार में सातवें चरण की नियुक्ती की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि सातवें, आठवें या नौवें चरण जो भी हो, सभी को पूरा किया जाएगा।

इस दौरान शिक्षा मंत्री चन्द्रशेखर कहा कि एसटीईट को भी नौकरी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि मेरी शिक्षक संघों के प्रतिनिधियों से बात हुई है। उन्हें आश्वासन दिया गया है कि शिक्षक लोग अपना काम करें, सरकार अपना काम पूरी करेगी। उन्होंने कहा कि बिहार में शिक्षा का बजट 50 करोड़ से अधिक का है, लेकिन इसका सही से उपयोग नहीं किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि शिक्षकों को विद्यार्थियों की शिक्षा पर ध्यान देने होगा। बिना शिक्षा के बिहार आगे नहीं बढ़ सकता है। वहीं चन्द्रशेखर ने भाजपा और संघ पर हमला बोलते हुए कहा कि हम सामाजिक सदभाव में विश्वास करते हैं। हम समाज को तोड़ने का नहीं, जोड़ने का काम करते हैं। जिन्हें सवारकर को मानना है, वे माने। हमें अंबेडकर के विचारों को अपना कर बिहार को आगे बढ़ाना है। 

Web Title: Bihar delhi arvind Kejriwal model education will be praised study Minister Chandrashekhar said current condition is very bad

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे