Bihar: कोरोना काल के बीच आसमान से बरसी मौत, बिजली गिरने से दर्जनों की गई जान, सीएम नीतीश कुमार ने किया मुआवजे का ऐलान

By एस पी सिन्हा | Published: July 19, 2020 07:54 PM2020-07-19T19:54:22+5:302020-07-19T19:54:22+5:30

इनमें पूर्णिया में एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत शामिल है. वज्रपात हुई इस मौत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है और मुआवजे का एलान किया है.

Bihar: Death in the sky between Corona period, dozens of lives lost due to lightning, CM Nitish Kumar announced compensation | Bihar: कोरोना काल के बीच आसमान से बरसी मौत, बिजली गिरने से दर्जनों की गई जान, सीएम नीतीश कुमार ने किया मुआवजे का ऐलान

बिहार में कई जगहों पर आकाश से गिरी बिजली

Highlightsमौसम विभाग ने पहले ही बारिश और वज्रपात की चेतावनी जारी कर दी थी. मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें.

पटना:बिहार के कई जिलों में अचानक से बदले मौसम में वज्रपात से अब तक के 11 लोगों की जान चली गई है. अभी तक गया, पटना, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, नवादा व बेगूसराय में वज्रपात से 11 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें पूर्णिया में एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत शामिल है. वज्रपात हुई इस मौत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है और मुआवजे का एलान किया है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा की इस घड़ी में वे प्रभावित परिवारों के साथ हैं. उन्होंने अविलंब मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रूपये अनुग्रह अनुदान देने के निर्देश दिये हैं. मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें. खराब मौसम होने पर वज्रपात से बचाव के लिये आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किये गये सुझावों का अनुपालन करें.

खराब मौसम में घरों में रहें और सुरक्षित रहें. वैसे मौसम विभाग ने पहले ही बारिश और वज्रपात की चेतावनी जारी कर दी थी. आपदा प्रबंधन विभाग में वज्रपात की आशंका वाले इलाकों में लोगों को घर से बाहर नहीं निकलने को कहा था. 

पूर्णिया जिले के धमदाहा थाना क्षेत्र में सिंघाडापट्टी इलाके में 3 लोगों की मौत हुई है, जबकि पटना जिले के बाढ अनुमंडल के के भदौर में एक व्यक्ति की मौत बिजली गिरने की वजह से हुई है. इसके अलावे बेगूसराय में भी एक युवक की मौत की खबर है. वहीं गया जिले के फतेहपुर थाना क्षेत्र में तीन स्थानों पर रविवार को बारिश के दौरान वज्रपात में दो महिला समेत तीन की मौत हो गई. जानकारी के अनुसार गुराप ओपी क्षेत्र के धंछु में खेत में काम कर रहे 22 वर्षीय मुकेश मांझी की वज्रपात से मौके पर ही मौत हो गई. 

वहीं फतेहपुर थाना क्षेत्र के पिपरा में खेत में काम कर रही 25 वर्षीय कुंती देवी एवं 65 वर्षीय अनवरा देवी आकाशीय बिजली गिरने से गंभीर रूप से घायल हो गईं. इलाज के दौरान दोनों ने दम तोड दिया. इधर, बेगूसराय के सिंघौल ओपी के हरदिया स्थित चंदवारा गांव में में रविवार की सुबह वज्रपात के कारण गौरी चौधरी के 35 वर्षीय पुत्र अनिल चौधरी की मौत हो गई. 

उधर, सहरसा के बसनही थाना क्षेत्र के तीनधारा में भी आज सुबह रामचंद्र सादा के पुत्र बंसत सादा तथा मधेपुरा के चौसा में अंबिका पासवान की पत्नी अरहुला देवी (50 वर्ष) की मौत वज्रपात से हो गई. नवादा के अकबरपुर स्थित मोहनार गांव में भी आज वज्रपात के कारण 35 वर्षीय ज्‍वाला राम की मौत हो गई. इसबीच, मौसम विभाग के अनुसार भोजपुर, बक्‍सर, मुजफ्फरपुर, समस्‍तीपुर, मधेपुरा सहरसा, सिवान, गोपसलगंज व सारण आदि कई जिलों में बारिश और वज्रपात का खतरा है.

 

Web Title: Bihar: Death in the sky between Corona period, dozens of lives lost due to lightning, CM Nitish Kumar announced compensation

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Biharबिहार