Bihar ByPolls Result: RJD के खाते में अररिया-जहानाबाद, NDA को सिर्फ भभुआ, नीतीश बोले- सहानुभूति बनी जीत

By खबरीलाल जनार्दन | Published: March 14, 2018 07:23 AM2018-03-14T07:23:16+5:302018-03-14T19:12:14+5:30

Bihar Bypoll 2018 Results: अररिया लोकसभा सीट पर आरजेडी 61 हजार और जहानाबाद में 35 हजार वोटों से जीती हैं।

Bihar Bypoll 2018 Results Live: Araria Loksabha, Bhabua Vidhan Sabha and Jahanabad Vidhan Sabha counting live updates | Bihar ByPolls Result: RJD के खाते में अररिया-जहानाबाद, NDA को सिर्फ भभुआ, नीतीश बोले- सहानुभूति बनी जीत

Bihar Bypoll 2018 Results | बिहार उपचुनाव 2018 परिणाम

पटना, 14 मार्च: बिहार की अररिया लोकसभा और भभुआ व जहानाबाद विधानसभा सीटों के नतीजे सामने आ गए हैं। अररिया लोकसभा और  जहानाबाद विधानसभा से राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) जीत चुकी है। वहीं बीजेपी के हाथ सिर्फ एक सीट भभुआ विधानसभा की लगी है। आरजेडी को जीत की बधाई सबसे पहले वेस्ट बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बर्नजी ने बधाई दी है। जिसका लालू प्रसाद के अधिकारिक ट्वीटर हैंडल से धन्यवाद भी दिया गया।  अररिया लोकसभा सीट पर दिवंगत आरजेडी सांसद तस्लीमुद्दीन के बेटे सरफराज आलम 61 हजार वोटों से जीत हैं। हालांकि बीजेपी के प्रदीप यादव ने इनको कड़ी टक्कर दी। वहीं, जहानाबाद से आरजेडी प्रत्याशी कुमार कृष्‍णा मोहन एलियास सुदय यादव 35 हजार वोट से जीते हैं। यहां इनको जेडीयू के अभिसार शर्मा ने टक्कर दी। बीजेपी को सिर्फ एक विधानसभा सीट भभुआ पर रिंकी रानी पांडेय को जीत मिली है। 



इन सीटों के लिए 11 मार्च को मतदान हुए थे। अररिया लोकसभा में 57 फीसदी लोगों ने वोट डाले थे। भभुआ विधानसभा 54.3 और जहानाबाद विधानसभा क्षेत्र में 50.6 फीसदी वोटिंग हुई थी। इन चुनाव परिणामों पर जेल के भीतर से लालू प्रसाद यादव की नजरें लगी हुई हैं क्योंकि यह उनके बेटे तजेस्वी यादव के लिहाज से बड़ा चुनाव है। उन्हें साबित करना है कि वह राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के भविष्य के नेता हैं। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के लिए भी बिहार उपचुनाव 2018 प्रतिष्ठा का सवाल बना हुआ था। दोनों को अपने गठबंधन को फिर साबित करना था क्योंकि पिछले विधानसभा चुनाव में दोनों-एक दूसरे के विरोधी तौर पर मैदान में थे। लेकिन ऐसा हो ना पाया। भभुआ विधानसभा में मुकाबला दिवंगत बीजेपी विधायक आनंद भूषण पांडेय की बेटी रिंकी पांडेय और कांग्रेस के शंभू पटेल में थी। जहानाबाद विधानसभा में दिवंगत आरजेडी विधायक मुंद्रिका सिंह यादव के बेटे सुदय यादव की टक्कर जेडीयू के अभिसार शार्मा से थी। 

Bihar ByPolls 2018 Results Live Updates

- बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने ट्वीट कर कहा-' किसी का कोई कमाल नहीं।सहानुभूति का कमाल है।बिहार में लोगों ने परिवारों को जिता दिया।भभुआ में महगठबँधन का कमाल क्यों नहीं चला ?'



-राष्ट्रीय जनता दल के प्रति अटूट प्रेम, अखंड विश्वास और अपार जनसमर्थन के लिए आप सभी का मैं हृदय से आभार प्रकट करता हूं बिहार के न्यायप्रिय लोगों ने हमेशा जन भावनाओं को ऊपर रखा है। यह जीत हम बिहार की महान जनता को समर्पित करते है।- तेजस्वी यादव

-बिहार उपचुनाव में मिली हार पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि सहानुभूति जीत का कारण बनी है। इसके पहले भी ऐसा होता रहा हैं, जब मरने वाले के रिश्तेदार चुनाव में सहानुभूति के लहर पर जीतते रहे हैं।

- बिहार की अररिया लोकसभा सीट से आरजेडी के सरफराज आलम जीत गए हैं। आरजेडी उम्मीदवार ने बीजेपी के प्रदीप सिंह को 61 हजार वोटों से हराया है।

- पटना में आरजेडी कार्यकताएं जश्न मनाते।



बिहार उपचुनाव: अररिया लोकसभा सीट पर काउंटिंग के ताजा रुझानों में आरजेडी उम्मीदवार 57791 वोटों की बढ़त के साथ 4,46,179 वोट लेकर आगे चल रहे हैं। बीजेपी उम्मीदवार के 3,88,388 वोट हैं।

- भभुआ में बीजेपी की जीत। बीजेपी प्रत्याशी रिंकी रानी पांडेय को जीत मिली है। उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार शंभू सिंह पटेल को हराया।


बिहार उपचुनाव: जहानाबाद सीट पर आरजेडी उम्मीदवार कुमार कृष्ण मोहन उर्फ सुदय यादव ने बीजेपी प्रत्याशी अभीराम शर्मा को 35,036 वोटों से हरा दिया है। 

-जहानाबाद से आरजेडी प्रत्याशी कुमार कृष्‍णा मोहन एलियास सुदय 35 हजार वोटों से आगे। 

-ममता बनर्जी ने अररिया और जहानाबाज को लेकर लालू प्रसाद यादव को बधाई दी और कहा- यह बड़ी जीत है। जिसके बादआरजेडी सुप्रीमो की तरफ से किए गए ट्वीट में ममता बनर्जी को धन्यवाद कहते हुए लिखा गया है, धन्यवाद दीदी...हम मिलकर लड़ रहे हैं, हम आगे भी लड़ेंगे और हम जीतेंगे। 



- भभुआ में बीजेपी 40,501 वोटों से आगे, जहानाबाद में आरजेडी  52,609 वोटों से आगे चल रही है।



-  अररिया लोकसभा सीट पर आरजेडी के सरफराज आलम 23 हजार वोटों से आगे। आरजेडी को 3,33,050 वोट मिले। वहीं बीजेपी 3,09,863 इतने वोटों के साथ। 



-अररिया लोकसभा सीट पर आरजेडी फिर 12151 वोटों से आगे। आरजेडी के सरफराज आलम को 257108 वोट मिले तो बीजेपी इतने वोटों के साथ 244957।



-अररिया में 455 वोटों से आरजेडी फिर आगे। आरजेडी को 195527 वोट तो बीजेपी को  195072 वोट। 

- बीजेपी भभुआ में 23,640 वोटों से आगे चल रही है। वहीं, जहानाबाद में 32,554 वोटों से आरजेडी बढ़त बनाई हुई है। 

बिहार की जहानाबाद सीट पर 10 राउंड की गिनती के बाद RJD उम्मीदवार कृष्णा कुमार मोहन उर्फ सुदय यादव करीब 15 हजार वोट से आगे।

अररिया लोकसभा सीट पर बीजेपी 6650 वोटों से आगे।

-अररिया लोकसभा सीट पर दसवें राउंड की गिनती बीजेपी 1749 वोटों से आगे। आरजेडी पिछड़ी।



- भभुआ में बीजेपी 2528 वोटों से आगे। वहीं आरजेडी 8899 से जहानाबाद में बढ़त बनाए हुए हैं। 

-बिहार की जहानाबाद सीट पर 10 राउंड की गिनती के बाद आरजेडी के सुदय यादव करीब 15 हजार वोट से आगे चल रहे हैं। 

- अररिया लोकसभा सीट पर प्रदीप कुमार सिंह 8979 वोटों से आगे। बीजेपी को 1,13,169 वोट मिले हैं तो वहीं आरजेडी को इतने 1,04,190 वोट मिले हैं। 



-  बिहार की अररिया लोकसभा सीट पर आरजेडी उम्मीदवार सरफराज आलम ने बढ़त बनाते हुए  बीजेपी के प्रदीप सिंह के मुकाबले 4203 वोटों से आगे चल रहे हैं।

अररिया लोकसभा सीट पर भाजपा के प्रदीप सिंह पिछड़े, आरजेडी प्रत्याशी सरफराज आलम ने बनाई बढ़त

-भभुआ में बीजेपी ने 2714 वोटों से आगे। वहीं, राजद जहानाबाद में अभी भी बढ़त बनाई हुई है। 


-अररिया लोकसभा सीट पर बीजेपी 58,225 वोटों से आगे है। वहीं, राजद 55,334 वोटों से सेकेंड लीड बनाए हुए है। 

- बिहार की अररिया लोकसभा सीट पर पहली राउंड की गिनती में बीजेपी उम्मीदवार प्रदीप सिंह 3780 वोट से आगे चल रहे हैं। जो राजद नेता सरफराज आलम के मुकाबले करीब 1200 वोटों से ज्यादा है।

-बिहार उपचुनाव: जहानाबाद सीट पर आरजेडी ने फिर बढ़त बनाई ली है। यहां आरजेडी के कृमार कृष्ण मोहन उर्फ सुदय यादव बीजेपी उम्मीदवार अभिराम शर्मा के मुकाबले 1307 वोटों के साथ आगे चल रहे हैं।

- ताजा रुझानों के मुताबिक दूसरे राउंड की गिनती के बाद अररिया लोकसभा सीट पर बीजेपी बढ़त बनाई हुई है।  



- ताजा जानकारी के मुताबिक  जहानाबाद सीट से जेडीयू उम्मीदवार अभिषार शर्मा राजद के सुदय यादव से आगे हैं। इन दोनों के बीच सिर्फ 24 वोटों का अंतर चल रहा है। देखा जाए तो बिहार के तीनों सीटों से एनडीए को बढ़त मिलती दिख रही है। 

-पहली पारी की मतगनणा के बाद कैमूर (भभुआ) में बीजेपी आगे, जहानाबाद में राजद की बढ़त



- अररिया लोकसभा सीट से पहली पारी के मतगणना के बाद राजद को पछाड़ बीजेपी ने बनाई बढ़त।

- अररिया से राजद के सरफराज आलम, जहानाबाद से राजद के कुमार कुष्ण मोहन, भभुआ से बीजेपी की रिंकी रानी पटेल शुरुआती रुझानों में बढ़त मिलती दिख रही है

- अररिया लोकसभा सीट पर आरजेडी के सरफराज आलम ने बीजेपी के प्रवीण कुमार सिंह पर 2000 वोटों की बढ़त बना ली है।

- शुरुआती रुझानों में अररिया लोकसभा पर आजेडी के सरफराज आलम आगे। वह बीजेपी के प्रवीण कुमार सिंह पर बढ़त बनाए हुए हैं।



- भभुआ विधानसभा पर बीजेपी की रिंकी पांडेय आगे चल रही हैं। कांग्रेस के शंभु पटेल इस सीट पर पिछड़ रहे हैं। 

यह भी पढ़ें- UP Bypolls Results Live: गोरखपुर से बीजेपी के उपेंद्र शुक्ला आगे, फूलपुर से सपा प्रत्याशी नागेंद्र पटेल को बढ़त

- शुरुआती रुझानों में जहानाबाद विधानसभा पर आजेडी के सुदय यादव आगे चल रहे हैं। वह जेडीयू के अभिशार शर्मा से आगे चल रहे हैं।

- बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डे का बयान- ये भ्रष्टाचारियों की डिप्लोमेसी है, सोनिया और कांग्रेस भ्रष्टाचार का नेतृत्व करने वाली पार्टी है, भ्रष्टाचार से पैसा कमाने वाले देश की तरक्की की बात करेंगे, तीनों सीट एनडीए बड़े अंतर से जीतेगी।

- तेजस्वी यादव के बयान पर बीजेपी प्रवक्ता संजय टाइगर का हमला- तेजस्वी यादव को अपनी अवैध सम्पति बचाने की चिंता है,जिसके यहां अपराधी नेताओं की पूरी फेहरिस्त हो वो दूसरो पर सवाल नही खड़ा कर सकता।

-बिहार की अररिया लोकसभा सीट पर मतगणना की सारी तैयारियां पूरी हो चुकी है। कुछ ही देर में मतगणना शुरू होने वाली है।



- तीनों सीटों के लिए मतदान की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगी

- तेजस्वी यादव ने कहा कि उन्हें सत्ता का लोभ नहीं है

यह भी पढ़ें- बिहार उपचुनावः सरफराज आलम पर खेला था RJD ने दांव, BJP ने बिगाड़ा खेल!

ईवीएम में गड़बड़ी पर बरसे थे तेजस्वी

11 मार्च को मतदान के दौरान अररिया के 2143 तथा जहानाबाद में 357 और भभुआ में 326 मतदान केंद्र वोट डाले गए। लेकिन भभुआ के करीब 23 बूथ पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (इवीएम) में गड़बड़ी के चलते दोबारा चुनाव कराए गए। तेजस्वी के अनुसार यह सत्ताधारी दल का डर्टी गेम है। वे किसी भी सत्ता पर काबिज रहने के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार हैं।

अररिया उपचुनाव: इस लोकसभा सीट पर RJD की टक्कर BJP से 

अररिया में आरजेडी की सीधी टक्कर बीजेपी से है। लोकसभा चुनाव 2014 में एनडीए ने बिहार की 40 में से कुल 31 सीटों पर जीत दर्ज की थी। तब लालू के नेतृत्व में सीमांचल के बड़े नेता तस्लीमुद्दीन ने ये सीट बीजेपी से छीनने में सफल रहे थे। क्योंकि इससे पहले दो लोकसभा चुनावों 2009-2004 में अररिया पर बीजेपी काबिज थी। लेकिन ना इस बार लालू हैं, ना तस्लीमुद्दीन। इस बार इन दोनों दिग्गज नेताओं के बेटों की परीक्षा है। तस्लीमुद्दीन के निधन होने से ही यह सीट खाली हुई थी। तेजस्वी यादव के नेतृत्व में आरजेडी का पहला चुनाव होने जा रहा है। इस पर उन्होंने पहली चाल ये चली। तेजस्वी ने तस्लीमुद्दीन के बेटे सरफराज आलम को अपना उम्‍मीदवार बनाया है।

अररिया लोकसभा उपचुनाव 2018 के 7 उम्मीदवार
क्रमांकपार्टी प्रत्याशी
1बीजेपीप्रदीप कुमार सिंह (2009 में बीजेपी की सीट पर सांसद रह चुके हैं)
2आरजेडीसरफराज आलम (अंतिम चुनाव में जीतने वाले दिवंगत तसलीमुद्दीन के बेटे )
3राष्ट्रीय जनसंभावना पार्टीउपेंद्र साहनी
4जन अधिकार पार्टी (लोकतांत्रिक)प्रिंस विक्टर
5निर्दलीयबिनीत प्रकाश
6निर्दलीयमाहेश्वर ऋषि
7निर्दलीयसुदामा सिंह

भभुआ विधानसभा सीट पर BJP और कांग्रेस में आर-पार की लड़ाई

जिस तरह से बीजेपी, कांग्रेस मुक्त भारत देने के अभियान छेड़े हुए है, उसमें एक बार फिर से इस सीट पर सीधी लड़ाई है। हालांकि कांग्रेस ने किन आंकड़ों पर आरजेडी से यह सीट छीनी और बीजेपी के सामने खड़ी हुई इसका जवाब प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कौकब कादरी बेहतर देंगे। लेकिन आंकड़े उनके खिलाफ हैं। भले आजादी के बाद के शुरुआती चुनावों में इस सीट पर कांग्रेस का एकछत्र राज्य रहा हो। पर आखिरी बार कांग्रेस पर इस सीट पर 28 साल पहले साल 1990 में जीती थी।

भभुआ विधानसभा उपचुनाव 2018 के उम्मीदवार

1. रिंकी रानी पाडेय, बजेपी
2. संभू नाथ सिंह पटेल, कांग्रेस 
3. संप्रभावती देवी, बहुजन मुक्ति पार्टी
4. सलीम अंसारी, भारतीय मोमिन फ्रंट
5. अक्षयबर सिंह, निर्दलीय
6. उज्जवल कुमर चौबे, निर्दलीय
7. ओम प्रकाश सिंह, निर्दलीय
8. कमलेश आजाद, निर्दलीय
9. जगमोहन पाल, निर्दलीय
10. जसवीर सिंह, निर्दलीय
11. धर्मेंद्र स‌िंह, निर्दलीय
12. राम दुलार चौधरी, निर्दलीय
13. विकास सिंह, निर्दलीय
14. विजयंता देवी, निर्दलीय
15. शिव मूरत बिंद, निर्दलीय
16. संतोष कुमार ‌सिंह, निर्दलीय
17. समीम रैन, निर्दलीय

जहानाबाद विधानसभा में RJD की सीधी टक्कर सत्ताधारी JDU से 

यह सीट आरजेडी की है और दिवंगत विधायक मुन्द्रिका सिंह यादव की क्षेत्र में अच्छी पकड़ बताई जाती है। उनकी छवि एक साथ-सुथरे नेता के रूप में थी। इसका लाभ उनके बेटे को मिल सकता है। लेकिन जेडीयू ने इसका तोड़ निकाला है। बिहार के मगध क्षेत्र के इस इलाके में ब्रह्मर्षि समाज वोटर का प्रभुत्व है। लेकिन पूरे इलाके में एक भी विधायक इस समाज से नहीं है। ऐसे में जेडीयू ने बिरादरी फैक्टर खेलते हुए अभिराम शर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया है। एनडीए की सहयोगी पार्टी रालोसपा इस बार जेडीयू को समर्थन दे रही है। इससे चुनाव और दिलचस्प हो गया है।

जहानाबाद उपचुनाव 2018 के उम्मीदवार

1. कुमार कृष्‍णा मोहन एलियास सुदय यादव, आरजेडी
2. अभिसार शर्मा, जेडीयू
3. अर्चना मिश्रा, शिव सेना
4. आनंद कुमार, क्रांतिकारी विकास दल
5. कुंती देवी, कम्यू‌निस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सवादी, लेन‌िनवादी) लिबरेशन
6. महेश कुमार, राष्ट्रीय जनसंभावना पार्टी
7. अमूल कुमार, निर्दलीय
8. कुमारी कुसुम, निर्दलीय
9. ब्रीजनंदन सिंह, शोषित समाज दल
10. धंनंजय कुमार, निर्दलीय
11. प्रकाश कुमार, निर्दलीय
12. मनी भूषण शर्मा, निर्दलीय
13. मि‌थ‌िलेश कुमार सिंह, निर्दलीय
14. मो. सुल्तान अहमद, निर्दलीय

English summary :
Bypoll 2018 Result live news: Araria Loksabha, Bhabua Vidhan Sabha & Jahanabad Vidhan Sabha bypolls counting live updates. As Lalu prasad yadav is in imprisonment, the bihar bypoll 2018 is very important for Tejashwi Yadav and RJD. This time the BJP and JDU have participated in elections together. So, the 2018 bypoll result/ 2018 bye-elections result is very important for both BJP and JDU. Bihar Bye-Election 2018 Results will make a decision who will rule.


Web Title: Bihar Bypoll 2018 Results Live: Araria Loksabha, Bhabua Vidhan Sabha and Jahanabad Vidhan Sabha counting live updates

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे