बिहार उपचुनावः सोनिया गांधी एक फोन से लालू यादव को मनाया, आरजेडी-कांग्रेस गठबंधन रहेगा बरकरार

By शीलेष शर्मा | Published: October 27, 2021 05:34 PM2021-10-27T17:34:35+5:302021-10-27T17:36:16+5:30

Bihar by-election: तारापुर और कुशेश्वरस्थान विधानसभा सीट पर 30 अक्टूबर को होने जा रहे उपचुनाव के लिए राजद उम्मीदवारों के पक्ष में प्रचार के वास्ते रवाना होने से पहले लालू यादव ने कहा कि सोनिया गांधी जी से बात हुई थी।

Bihar by-election Sonia Gandhi phone Lalu Yadav RJD-Congress alliance will remain intact | बिहार उपचुनावः सोनिया गांधी एक फोन से लालू यादव को मनाया, आरजेडी-कांग्रेस गठबंधन रहेगा बरकरार

प्राप्त खबरों के अनुसार कांग्रेस -आरजेडी के बीच गठबंधन बना रहेगा। (file photo)

Next
Highlightsबिहार प्रभारी भक्त चरण दास के इस ऐलान से दोनों दलों में तल्खी बढ़ गई थी। राजद और कांग्रेस के बीच विवाद का कारण बनी।महागठबंधन पिछले साल बिहार विधानसभा चुनाव में हुई ‘‘बेईमानी’’ के कारण बहुमत से पीछे रह गया था।

नई दिल्लीः बिहार में कांग्रेस और आरजेडी के बीच गठबंधन में आयी दरार को भरने के लिये कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी एक फोन ने जादुई करिश्मा दिखाते हुए आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव की नाराज़गी को पल भर में दूर कर दिया। 

राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद ने बुधवार को सोनिया गांधी से फोन पर बात करने का दावा करते हुए कांग्रेस के प्रति नरम रुख के संकेत दिए। सूत्रों के अनुसार सोनिया ने लालू को फोन करने का फैसला उस समय लिया, जब प्रदेश अध्यक्षों और राज्यों के प्रभारियों की बैठक में भक्त चरण दास तथा राज्य के नेताओं ने आरजेडी से गठबंधन तोड़ने की मांग उठाई।

सोनिया ने इस मांग पर बैठक में तो कोई टिप्पणी नहीं की, लेकिन बैठक के बाद उन्होंने सीधे लालू से बात करने का फ़ैसला लिया। पार्टी सूत्र बताते हैं कि सोनिया का लालू को फ़ोन पहुंचते ही लालू के तेवर बदल गये तथा उन्होंने सोनिया को सलाह दी कि भाजपा की मोदी सरकार को उखाड़ फेंकने के लिये वो तुरंत समान विचारों वाले दलों की बैठक बुलाएं, ताकि एक मज़बूत विकल्प देश के सामने रखा जा सके।

प्राप्त खबरों के अनुसार कांग्रेस -आरजेडी के बीच गठबंधन बना रहेगा। ऐसे भी संकेत मिले हैं कि सोनिया लालू की खातिर राज्य के कांग्रेस प्रभारी भक्तचरण दास को बदल कर किसी अन्य नेता को बिहार का प्रभार सौंप सकती हैं। आरजेडी और कांग्रेस के बीच असल विवाद उसी समय शुरू हो गया था।

जब कांग्रेस ने कन्हैया कुमार को पार्टी में शामिल किया, क्योंकि तेजस्वी और कन्हैया के बीच छत्तीस का आंकड़ा रहा है। विवाद उस समय और गहरा गया, जब आरजेडी ने तारापुर और कुशेश्वर उप चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवारों के खिलाफ अपने उम्मीदवार उतार दिये। मना जा रहा है कि सोनिया गांधी के फोन के बाद कांग्रेस -आरजेडी रिश्तों पर जमीं बर्फ पिघल रही है।  

उन्होंने मेरा हालचाल पूछा। मैंने उनसे कहा कि मैं ठीक हूं।’’ लालू ने कहा, ‘‘मैंने उनसे (गांधी) यह भी कहा कि आपकी पार्टी एक राष्ट्रीय पार्टी है। बड़ा दल (कांग्रेस) है। मैंने उनसे कहा कि सभी समान विचारधारा वाले दलों को एकत्र करके एक विकल्प (भाजपा का) बनाने के लिए बैठक बुलाएं।’’

Web Title: Bihar by-election Sonia Gandhi phone Lalu Yadav RJD-Congress alliance will remain intact

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे