बिहार में अल्पसंख्यकों द्वारा दलित उत्पीड़न के मामले में भाजपा ने जताई चिंता, राजद ने कसा तंज-क्या अब हाथ काटेगी जदयू

By एस पी सिन्हा | Published: June 6, 2021 08:57 PM2021-06-06T20:57:06+5:302021-06-06T21:03:49+5:30

बिहार में अल्पसंख्यकों द्वारा दलित उत्पीड़न के मामलों में इजाफा होने के बाद सरकार में शामिल भाजपा ने चिंता जाहिर की है। प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने राज्य की कानून व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए फेसबुक पर एक पोस्ट शेयर की है।

bihar bjp president attacks on jdu on dalit atrocities by minorities | बिहार में अल्पसंख्यकों द्वारा दलित उत्पीड़न के मामले में भाजपा ने जताई चिंता, राजद ने कसा तंज-क्या अब हाथ काटेगी जदयू

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsअल्पसंख्यकों द्वारा दलित उत्पीडन के मामलों में इजाफा होने के बाद भाजपा ने चिंता जाहिर की है।जायसवाल ने राज्य की कानून व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए फेसबुक पर एक पोस्ट शेयर की है। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि पुलिस दोषी के साथ निर्दोष को भी फंसा कर जेल भेज रही है।

एस.पी.सिन्हा, बिहार में अल्पसंख्यकों द्वारा दलित उत्पीड़न के मामलों में इजाफा होने के बाद सरकार में शामिल भाजपा ने चिंता जाहिर की है। प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने राज्य की कानून व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए फेसबुक पर एक पोस्ट शेयर की है। इसमें उन्होंने सीमांचल (किशनगंज और पूर्णिया) की घटनाओं का हवाला देते हुए कहा है कि प्रशासन निर्दोषों पर ही कार्रवाई कर रहा है।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने सुशासन की पुलिस की कार्यशैली पर सवाल खडा करते हुए यहां तक कहा कि हाल के दिनों में अल्पसंख्यक समाज के लोगों का दलितों और कमजोर वर्ग के लोगों पर जुल्म बढ गया है। पुलिस उल्टे दोषी के साथ निर्दोष को भी फंसा कर जेल भेज रही है। उन्होंने कहा है कि बिहार में दलितों के विरुद्ध अल्पसंख्यकों की तरफ से जो कुछ किया जा रहा है, वह वाकई बेहद चिंताजनक है।

कुछ दिनों में बढ़ी ऐसी घटनाएं

बिहार के हालात को लेकर उन्होंने पश्चिम बंगाल चुनाव के बाद वहां हुए दलितों पर अत्याचार और 1947 में आजादी के बाद पाकिस्तान के तत्कालीन दलित कानून मंत्री योगेंद्र नाथ मंडल के कहने पर दलित समाज के ऊपर बांग्लादेश में हुई हिंसा को याद किया है। संजय जायसवाल ने अपने पोस्ट में लिखा है कि कल (शनिवार को) रामगढवा के धनगढवा गांव में सूचना मिली कि दलित समाज के लोगों के रास्ते को कुछ अल्पसंख्यक समाज के लोगों ने ईंट की दीवार बनाकर बंद कर दिया है। मेरी पलनवा थाना प्रभारी से बात हुई और उनके साथ अंचलाधिकारी ने स्वयं स्थान पर जाकर दिक्कत का निदान कर दिया। विगत कुछ दिनों में इस तरह की घटनाएं काफी बढ गई है। ये घटनाएं अचानक किशनगंज और पूर्णिया जिले में भी बढ गई हैं।

हर जगह चौकसी की जरूरत

उन्होंने लिखा है कि वायसी में जो दलितों पर अत्याचार हुआ, उस पर भी सरकार ने संज्ञान लेकर वहां के दलितों को इंसाफ दिलाया। प्रशासन को हर जगह चौकसी की जरूरत है। जनप्रतिनिधियों के द्वारा इस तरह की घटनाओं पर तुरंत संज्ञान लेकर निदान कर दिया जाता है तो भविष्य में स्थितियां हाथ से नहीं निकलती है। पर जब जिला प्रशासन एक तरफ खडा होकर निर्दोषों को भी दंड देने लगता है तो समाज में बहुत गलत संदेश जाता है। 

मझुआ गांव में हुआ था खूनी संघर्ष

उल्लेखनीय है कि मई में पूर्णिया जिले के बायसी अनुमंडल मुख्यालय की खपड़ा पंचायत के मझुआ गांव में दो पक्षों के बीच हुए खूनी संघर्ष में एक सेवानिवृत चौकीदार की मौत हो गई। वहीं एक दर्जन घरों में आग लगा दी गई। मृतक नेवालाल राय सेवानिवृत चौकीदार था, जबकि गांव में तैनात चौकीदार दिनेश राय हमले में गंभीर रूप से घायल हो गए। दोनों पक्षों के बीच आंगन में टटिया लगाने को लेकर विवाद हुआ था। ग्रामीणों ने बताया कि बीती रात 10 से 11 बजे सैकडों की संख्या में असामाजिक तत्वों ने लाठी व तलवार से लैस होकर मझुआ गांव के महादलित टोला में हमला कर दिया।

राजद ने जदयू पर बोला हमला

उधर, डॉ. संजय जायसवाल के इस स्वीकारोक्ति के बाद राजद ने जदयू पर बडा हमला बोला है। राजद के प्रदेश प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने जदयू से पूछा है कि क्या अब हाथ काटेंगे? इस बार तो आपके सहयोगी भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ने ही नीतीश कुमार और बिहार की सरकार पर सवाल खडे कर रहे हैं। राजद प्रवक्ता ने कहा कि इस बार तो संजय जायसवाल ने सीधे बिहार की पुलिस जो सीधे मुख्यमंत्री के नियंत्रण में है, उस पर सवाल खडे किए हैं। उन्होंने कहा कि दलितों और कमजोर वर्ग के लोगों पर जुल्म ढाया जा रहा है। ऐसे में जदयू को जवाब देना चाहिए की पार्टी अब क्या करेगी? जब भाजपा के एक विधान पार्षद ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर सवाल खडे किए थे तो जदयू के नेता कहते थे कि उंगली उठाने वालों की उंगली काट लेंगे। इस बार प्रदेश अध्यक्ष ने सवाल खडे़ किए हैं तो क्या इस बार सवाल खडे करने वालों के हाथ काटेंगे? मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि जदयू और भाजपा के लोग नूरा कुश्ती कर रहे हैं। ये दोनों सत्ता की मलाई खाने के लिए साथ हैं। जब विकास के मामले में बिहार फिसड्डी हो गया तो जदयू के नेताओं ने विशेष राज्य की मांग एक बार फिर से छेड़ दी है। उन्होंने कहा कि बहुत जल्द यह सरकार जाने वाली है।

Web Title: bihar bjp president attacks on jdu on dalit atrocities by minorities

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे