Bihar assembly elections 2020: छिटपुट हिंसा, 52.24 प्रतिशत वोट, तीन की मौत, 16 जिला, 71 सीट, 1066 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद

By एस पी सिन्हा | Published: October 28, 2020 06:15 PM2020-10-28T18:15:53+5:302020-10-28T19:02:37+5:30

कोरोना महामारी के दौरान बिहार चुनाव के पहले चरण के मतदान में भी मतदाताओं में गजब उत्साह देखने को मिला. मतदान केन्द्रों पर मतदाता कतार में लगाकर अपनी-अपनी बारी का इंतजार करते नजर आये. सुबह से ही मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें दिखने लगी थीं.

Bihar assembly elections 2020 Voting violence 16 districts 71 seats 1066 candidates evm nitish kumar | Bihar assembly elections 2020: छिटपुट हिंसा, 52.24 प्रतिशत वोट, तीन की मौत, 16 जिला, 71 सीट, 1066 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद

बूथ पर अधिकतम 1000 मतदाता को ही अनुमति थी. जबकि पहले यह सीमा 1500 मतदाताओं की थी.

Highlightsसामजिक दूरी का पालन करते नजर आये. वहीं मतदान केन्द्रों में प्रवेश के पहले मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही थी.विभिन्न प्रत्याशियों के समर्थक आपस में भिड़ गए तो वहीं तीन अलग-अलग जगहों पर तीन की मौत हो गई.सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का भी पालन किया जाएगा. इसी के मद्देनजर मतदान केन्द्रों पर कड़ी सख्ती बरती जा रही थी.

पटनाः कोरोना काल में आज देश का सबसे बड़ा चुनाव हुआ. बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर सख्त सुरक्षा में छिटपुट हिंसा के बीच मतदान संपन्न हुआ.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव में पहले चरण के मतदान में शाम पांच बजे तक 52.24 प्रतिशत वोट डाले गए. मैं बिहार के मतदाताओं को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने इन परिस्थितियों में आकर वोट दिया. बिहार प्रशासन को भी धन्यवाद देता हूं जिन्होंने कोविड को देखते हुए इतना विस्तृत इंतजाम किया.

कोरोना महामारी के दौरान बिहार चुनाव के पहले चरण के मतदान में भी मतदाताओं में गजब उत्साह देखने को मिला. मतदान केन्द्रों पर मतदाता कतार में लगाकर अपनी-अपनी बारी का इंतजार करते नजर आये. सुबह से ही मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें दिखने लगी थीं.

मतदाता मास्क और ग्लब्स के साथ सामजिक दूरी का पालन करते नजर आये. वहीं मतदान केन्द्रों में प्रवेश के पहले मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही थी. हालांकि कुछ बूथों पर कोरोना गाइड लाइन का उल्लंघन भी होता नजर आया. एक ओर कई सीटों पर विभिन्न प्रत्याशियों के समर्थक आपस में भिड़ गए तो वहीं तीन अलग-अलग जगहों पर तीन की मौत हो गई.

कई जगहों पर बड़ी संख्या में ईवीएम खराब मिल रही थी

उधर सुबह मतदान के शुरुआती दौर में कई जगहों पर बड़ी संख्या में ईवीएम खराब मिल रही थी. इसकी वजह से जमुई के 12 बूथों पर मतदान का समय 4 बजे से बढाकर 7 बजे कर दिया गया. वहीं 5 बजे तक जहां 35 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का समय समाप्त हो गया, वहीं 36 जगहों पर शाम छह बजे मतदान समाप्त हुआ.

उधर कड़ी सुरक्षा के बीच हो रहे मतदान के बीच औरंगाबाद जिले के ढिबरा इलाके से सुरक्षाबलों ने दो इंप्रोवाइज्ड विस्फोटक उपकरण(आईइडी) बरामद किया. चुनाव आयोग ने कोरोना संकट को ध्यान में रखते हुए चुनाव के दौरान कुछ खास सावधानियां बरतने को कहा है.

फेशियल पीपी किट्स का इस्तेमाल चुनाव प्रक्रिया के दौरान किया जाएगा

गाइडलाइन्स में कहा गया है कि फेस मास्क, सैनिटाइजर, थर्मल स्कैनर, ग्लव्स, फेशियल पीपी किट्स का इस्तेमाल चुनाव प्रक्रिया के दौरान किया जाएगा और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का भी पालन किया जाएगा. इसी के मद्देनजर मतदान केन्द्रों पर कड़ी सख्ती बरती जा रही थी.

मतदान केन्द्रों पर तैनात कर्मचारी पीपीई किट में दिखे. मतदान केन्द्रों पर आने वाले वोटरों का थर्मल स्क्रीनिंग कर प्रवेश दिया जा रहा था. चुनाव में आयोग ने बूथों पर मतदाताओं की संख्या कम रखने की व्यवस्था की थी. इसके लिए बूथों की संख्या बढ़ाई गई थी. एक बूथ पर अधिकतम 1000 मतदाता को ही अनुमति थी. जबकि पहले यह सीमा 1500 मतदाताओं की थी.

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के दौरान शाम शाम पांच बजे तक भागलपुर जिले के कहलगांव में 54.01 और सुल्तानगंज में 50.02 प्रतिशत मतदान हुआ.  वहीं पांच बजे तक बांका जिले का कुल प्रतिशत 56.51 रहा. जबकि बक्सर जिला के सभी विधानसभा क्षेत्रों का औसत मतदान प्रतिशत शाम 05 बजे तक- 53.84 प्रतिशत रहा. वहीं नवादा में 4 बजे तक रजौली में 53.32 प्रतिशत और गोविंदपुर में 56.60 प्रतिशत तक मतदान हुआ. उधर 04:00 बजे तक जहानाबाद जिले के तीनो विधान सभा मतदान प्रतिशत 49.01 प्रतिशत हुआ. 

नवादा के नारदीगंज थाना क्षेत्र के मसौढ़ा गांव के मतदान केंद्र संख्या 71 में मर्जी के खिलाफ वोट करने पर असामाजिक तत्वों ने खालिद नाम के व्यक्ति को पीटकर घायल कर दिया. उसके सिर में गंभीर चोट लगी है. इस घटना से गुस्साए लोगों ने प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. गया जिले के टिकारी विधानसभा में महागठबंधन के उम्मीदवार पर हमला होने की खबर मिली है. प्रत्याशी के गाड़ी का शीशा तोडा गया है. वहीं उम्मीदवार का आरोप है कि दो राउंड फायरिंग भी की गई है. 

गया के बोधगया विधानसभा क्षेत्र के 85 वर्षीय बालचंद यादव ने वोट देने के बाद ली अंतिम सांस ली, बताया जा रहा है कि वोट देने के बाद घर लौटे और उनकी मृत्यु हो गई. वहीं मतदान प्रक्रिया के दौरान दो अलग -अलग जगहों पर दो की मौत हो गई है. पहली मौत सासाराम के काराकाट विधानसभा के उदयपुर गांव में मतदान करने आये एक अधेड की मौत मतदान केंद्र पर हो गई. वहीं दूसरी मौत नवादा के एक मतदान केंद्र पर भाजपा के एक पोलिंग एजेंट की हार्टअटैक से मौत हो गई.

बांका के अमरपुर विधानसभा के शंभूगंज थाना क्षेत्र में गुलनी कुशहा गांव के बूथ संख्या 96 एवं 97 पर लोजपा उम्मीदवार मृणाल शेखर और कांग्रेस प्रत्याशी जितेंद्र कुमार सिंह के समर्थक आपस में भिड गये, इससे चार लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गये.

इससे पहले बांका अमरपुर पुलिस ने बल्लिकित्ता गांव से निर्दलीय प्रत्याशी अंजनी कुमार को हंगामा करने के आरोप में हिरासत में लिया. बिहार चुनाव में 71 सीटों पर 1066 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला आज ईवीएम कैद हो गया है. उम्मीदवारों में आठ मंत्री सहित 952 पुरुष व 114 महिला प्रत्याशी शामिल हैं. 

Web Title: Bihar assembly elections 2020 Voting violence 16 districts 71 seats 1066 candidates evm nitish kumar

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे