Bihar assembly elections 2020 Rahul Gandhi Prime Minister Narendra Modi Chief Minister Nitish Kumar  | Bihar Elections 2020: राहुल गांधी बोले-पीएम मोदी और सीएम नीतीश ने बिहार को बर्बाद कर दिया, किसान, खेत और खलिहान बर्बाद
राहुल ने एक साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर कडे़ प्रहार किए.

Highlightsप्रधानमंत्री मोदी और यहां के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मिलकर बिहार को बर्बाद कर दिया है.नौजवान देश को रास्ता दिखाए. उन्होंने वचन देते हुए कहा कि बिहार में महागठबंधन की सरकार सबकी सरकार होगी. सभाओं के जरिए राहुल ने बिहार की जनता से महागठबंधन की सरकार के लिए समर्थन मांगा.

पटनाः कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी बिहार में जमकर गरजते हुए एनडीए सरकार पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और यहां के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मिलकर बिहार को बर्बाद कर दिया है.

जिसके कारण आज किसानों की स्थिति खराब हो गई है. राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने पिछली बार आपलोगों के बीच आए थे और बोले थे कि यहां चीनी मिल लगेगा और उसके चीनी से आपके साथ चाय पिएंगे. लेकिन क्या वह वाल्मीकिनगर लोगों के साथ चाय पीने के लिए आए? उन्होंने नए कृषि कानून, कोरोना में सरकार की नाकामी व रोजगार के मुद्दे पर सरकार पर भी जमकर हमला बोला.

राहुल गांधी ने कहा कि वे चाहते हैं कि बिहार का युवा, नौजवान देश को रास्ता दिखाए. उन्होंने वचन देते हुए कहा कि बिहार में महागठबंधन की सरकार सबकी सरकार होगी. तब बिहार के लोग एक साथ मिलकर हिंदुस्तान को 'विकास' समझाएंगे. राहुल की पहली सभा पश्चिम चंपारण के वाल्मीकि नगर में हुई तो दूसरी दरभंगा के कुशेश्वर स्थान में. इन दोनों सभाओं के जरिए राहुल ने बिहार की जनता से महागठबंधन की सरकार के लिए समर्थन मांगा.

अपने भाषण में राहुल ने एक साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर कडे़ प्रहार किए. राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री का पुतला जलाया गया तो मुझे दुख हुआ, मगर पंजाब और बिहार के युवा के दिल में चुभता है कि वो भाषणा देते हैं, पर देश की सबसे समस्या रोजगार के बारे में कुछ नहीं कहते.

प्रधानमंत्री मोदी अगर यह कह दे कि दो करोड़ युवाओं को रोजगार दिया

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी अगर यह कह दे कि दो करोड़ युवाओं को रोजगार दिया है तो भीड उन्हें भगा देगी. राहुल गांधी ने कहा कि शहर का सहारा गांव होता है, गांव का सहारा किसान होता है और किसान का सहारा उसका खेत होता है. खेत और किसान के बिना शहर नहीं चल सकता है. यह हिन्दुस्तान की सच्चाई है. 

राहुल गांधी ने कृषि कानूनों का मुद्दा उठाते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री हैं और दुख की बात है कि दशहरे के मौके पर देश के प्रधानमंत्री का पुतला जलाया जा रहा है. खुशी की बात नहीं है, दुख की बात है. कारण क्या है..? कारण ये है कि जो नीतीश जी ने बिहार के साथ 2006 में किया, वो आज नरेंद्र मोदी जी पंजाब, हरियाणा और पूरे हिन्दुस्तान के साथ कर रहे हैं. राहुल गांधी ने तीन नए कृषि कानूनों का हवाला देकर कहा कि पंजाब में आज दशहरे के मौके पर प्रधानमंत्री, अंबानी और अडानी के पुतले जलाए जा रहे हैं. 

कृषि कानूनों को देश के किसानों के खेतों पर आक्रमण बताया

उन्होंने कृषि कानूनों को देश के किसानों के खेतों पर आक्रमण बताया. उन्होंने कहा हिंदुस्तान को खड़ा करना है तो लड़ाई बिहार से शुरू करनी होगी. रोजगार को लेकर राहुल ने कहा कि बिहार में रोजगार नहीं है. यहां के नौजवान, श्रमिक दूसरे राज्यों में रोजगार के लिए पलायन करने को मजबूर हैं. जबकि यहां कोई कमी नहीं. कमी है तो नीतीश कुमार और नरेंद्र मोदी में हैं. ये दोनों जनता से सच नहीं बताते. 

राहुल गांधी ने कहा के प्रधानमंत्री पहले दो करोड़ रोजगार देने की बात करते थे. अब नहीं करते. उन्होंने कहा कि बिहार के किसानों को अपने अनाज का सही से दाम नहीं मिल रहा है. जिसके कारण बिहार के युवाओं को अपना राज्य छोडना पड़ रहा है क्योंकि बिहार को कर नष्ट कर दिया है. 

किसान, मजदूर, छोटे व्यापारियों को बरबाद करने के लिए लगाया गया

लॉकडाउन को लेकर भी राहुल ने सवाल उठाए. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन नोटबंदी की तरह किसान, मजदूर, छोटे व्यापारियों को बरबाद करने के लिए लगाया गया. उन्होंने मोदी पर अपने पूंजीपतियों के तीन लाख पचास हजार करोड का कर्ज माफ करने के आरोप भी लगाए. 

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि महागठबंधन के नेता तेजस्वी यादव नया विजन देना चाहते हैं. कांग्रेस उनके साथ है. उन्होंने कहा कांग्रेस रोजगार देना जानती है. किसानों का कर्ज माफ करना जानती है. देश के विकास को दिशा देना जानती है. सिर्फ एक चीज नहीं जानती और वह है झूठ बोलना. झूठ में हम उनका मुकाबला नहीं कर सकते. राहुल ने कहा कि वे चाहते हैं कि बिहार देश को रास्ता दिखाए. बिहार में महागठबंधन की सरकार बनेगी तो सबकी सरकार होगी और तब बिहार के लोग एक साथ मिलकर देश को विकास का मतलब समझाएंगे. 

राहुल गांधी ने कहा कि महात्मा गांधी जब दुनिया की शक्ति इंग्लैंड से लड़ने जा रहे थे तो वह हरियाणा और केरल नहीं गए वह बिहार के चंपारण आए क्योंकि उनको मालूम था. वह हिन्दुस्तान के बारे में जनता थे. अगर लडाई शुरू होगी तो वह चंपारण से होगी.

Web Title: Bihar assembly elections 2020 Rahul Gandhi Prime Minister Narendra Modi Chief Minister Nitish Kumar 

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे