बांकीपुर विधासनसभा सीटः नितिन नवीन, लव सिन्हा और पुष्पम प्रिया चौधरी में टक्कर, जानिए इनके बारे में

By एस पी सिन्हा | Published: October 16, 2020 06:04 PM2020-10-16T18:04:52+5:302020-10-16T18:04:52+5:30

पूनम सिन्हा ने कहा कि बांकीपुर की जनता बदलाव चाहती है और उनका बेटा यहां के लोगों को यहीं बदलाव देने आया है. उन्होंने कहा कि बांकीपुर की जनता 15 सालों से देख रही है कि उनके क्षेत्र में कितना काम हुआ है. जनता हर चीज का आंकलन कर रही है.

Bihar assembly elections 2020 Nitin Naveen, Luv Sinha and Pushpam Priya Chaudhary bjp congress | बांकीपुर विधासनसभा सीटः नितिन नवीन, लव सिन्हा और पुष्पम प्रिया चौधरी में टक्कर, जानिए इनके बारे में

लव सिन्हा की अपनी कोई राजनीतिक पहचान नहीं है. वो पिता की सियासी विरासत को संभालने उतर रहे हैं. (file photo)

Highlightsरविशंकर प्रसाद ने कहा था कि नितीन के खिलाफ कौन हैं मैं नाम नही लूंगा पिता हमसे हारे और पुत्र नितिन नवीन से हारेंगे. नवीन ने लव सिन्हा पर कटाक्ष करते हुए कहा कि कुछ लोग लैंड करते हैं और बाद में फ्लाई कर जाते हैं. मैं तो यहीं का हूं और यहीं रहूंगा. नितिन नवीन ने गुरुवार को बांकीपुर से चौथी बार नामांकन किया था.

पटनाः पूर्व सांसद शत्रुघ्न सिन्हा अर्थात बिहारी बाबू के बेटे लव सिन्हा ने आज राजनीति में कदम रखते हुए कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में बांकीपुर विधानसभा क्षेत्र से नामांकन दाखिल कर दिया.

नामांकन दाखिल करने के बाद लव सिन्हा ने मीडिया के साथ संक्षिप्त बातचीत में कहा कि बिहार को काम करने वाली सरकार चाहिए. इस मौके पर उनके पिता शत्रुघ्न सिन्हा तो मौजूद नहीं थे, लेकिन मां पूनम सिन्हा बेटे के साथ पहुंचीं. लव सिन्हा के नामांकन दाखिल करने के बाद उनकी मां पूनम सिन्हा ने कहा कि सफलता तो ऊपर वाले के हाथ में है.

पूनम सिन्हा ने कहा कि बांकीपुर की जनता बदलाव चाहती है और उनका बेटा यहां के लोगों को यहीं बदलाव देने आया है. उन्होंने कहा कि बांकीपुर की जनता 15 सालों से देख रही है कि उनके क्षेत्र में कितना काम हुआ है. जनता हर चीज का आंकलन कर रही है. वहीं केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद के बयान पर फिल्म अभिनेता व कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा की धर्मपत्नी पूनम सिन्हा ने रविशंकर प्रसाद पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि जीत उनको मुबारक, क्योंकि सारी दुनिया जानती है कि की कैसे जीते है क्योंकि बिहारी बाबू को यहां पर कोई माई का लाल नहीं हरा सकता है.

केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा था कि नितीन के खिलाफ कौन हैं

कभी ऐसा होता है हाथी को चींटी भी बराबर कर देती है. यहां बता दें कि लव सिन्हा की उम्मीदवारी पर हमला बोलते हुए केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा था कि नितीन के खिलाफ कौन हैं मैं नाम नही लूंगा पिता हमसे हारे और पुत्र नितिन नवीन से हारेंगे. 

वहीं दूसरी ओर बांकीपुर से ही भाजपा के उम्मीदवार नितिन नवीन ने लव सिन्हा पर कटाक्ष करते हुए कहा कि कुछ लोग लैंड करते हैं और बाद में फ्लाई कर जाते हैं. मैं तो यहीं का हूं और यहीं रहूंगा. नितिन नवीन ने गुरुवार को बांकीपुर से चौथी बार नामांकन किया था.

इसबीच  पटना के सियासी गलियारे में लोग अब कयास लगा रहे हैं कि क्या सोनाक्षी सिन्हा चुनाव प्रचार के लिए बिहार आएंगी? ऐसा इसलिए क्योंकि लोकसभा चुनाव 2019 में सपा के टिकट पर चुनाव लड़ी अपनी मां के लिए सोनाक्षी ने कई रैलियों में शिरकत की थी. तो लोग अब अंदाजा लगा रहे हैं कोरोना काल में हो रहे बिहार चुनाव में फिल्मी तड़का लगना तय है. अपने भाई लव सिन्हा की सियासी पारी संवारने के लिए सोनाक्षी सिन्हा पटना में कांग्रेस के लिए प्रचार कर सकती है. हालांकि इस बारे में कोई आधिकारिक सूचना नहीं है. 

बांकीपुर सीट पर लड़ाई दिलचस्प हो गई

यहां बता दें कि बांकीपुर सीट पर लड़ाई दिलचस्प हो गई है. नितिन नवीन तीन बार से यहां से विधायक चुने जाते रहे हैं. यह सीट भाजपा का गढ़ रही है. लव सिन्हा की अपनी कोई राजनीतिक पहचान नहीं है. वो पिता की सियासी विरासत को संभालने उतर रहे हैं. इसी सीट पर पुष्पम प्रिया चौधरी भी चुनाव लड़ रही हैं.

पुष्पम जदयू के पूर्व नेता बिनोद कुमार चौधरी की बेटी हैं और खुद को भावी सीएम उम्मीदवार घोषित कर चुकी है. वहीं, राष्ट्रीय महिला आयोग की पूर्व सदस्य और भाजपा की नेता रहीं सुषमा साहू ने भी इसी सीट से निर्दलीय नामांकन भरा है. शत्रुघ्न सिन्हा पटना से कई बार सांसद रहे हैं. पिछले ही साल लोकसभा चुनावों से पहले ही उन्होंने भाजपा छोड़कर कांग्रेस का हाथ थाम लिया था. शत्रुघ्न सिन्हा अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में मंत्री रह चुके हैं. 

उल्लेखनीय है कि बांकीपुर सीट कायस्थ बहुल इलाका है. लव सिन्हा भी कायस्थ हैं. इसी वजह से शत्रुघ्न सिन्हा ने बेटे की लॉन्चिंग यहां से कराई है. 2015 के चुनावों में नितिन नवीन ने कांग्रेस के आशीष कुमार को 39 हजार 767 वोटों से हराया था. चूंकि, इस बार लड़ाई त्रिकोणीय है, इसलिए कांग्रेस को यहां जीत की संभावना लगती है. पुष्पम प्रिया और सुषमा साहू दोनों ही कायस्थ नहीं हैं.

Web Title: Bihar assembly elections 2020 Nitin Naveen, Luv Sinha and Pushpam Priya Chaudhary bjp congress

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे