Bihar assembly elections 2020 ljp chirag paswan jdu nitish kumar nda bjp sushil modi | बिहार विधानसभा चुनाव: चिराग पासवान बोले-अगर गलती से सीएम नीतीश चुनाव में जीत जाते हैं तो हमारा प्रदेश हार जाएगा
आज की तारीख में विकास के हर मापदंड में देश के बाकी राज्यों के मुकाबले सबसे ज्यादा है.

Highlightsमीडिया के सामने विजन डॉक्यूमेंट पेश करते हुए बिहार में युवाओं से जुड़ा मुद्दा भी उठाया.बिहार में रोजगार और बिहार से हो रहे पलायन की बात कही. उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर भी निशाना साधा.नीतीश सरकार पर निशाना साधाते हुए कहा कि 15 साल से सत्ता में रहने के बाद भी वो नली-गली और खेत में पानी पहुंचाने का वादा कर रहे हैं.

पटनाः लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए अपनी पार्टी का घोषणापत्र जारी किया. मौजूदा मुख्यमंत्री को देखकर मुझे आश्चर्य होता है कि आप किस तरह से जातीयता को बढ़ावा देते हैं, जो व्यक्ति खुद सांप्रदायिकता को बढ़ावा देता हो, उसके नेतृत्व में बिहार के विकास की कल्पना करना उचित नहीं है.

लोजपा चिराग पासवान के अपनी पार्टी का घोषणा पत्र जारी कर दिया. लोजपा के घोषणा पत्र 'बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट' विजन डाक्यूमेंट को लॉन्च करते हुए उन्होंने कहा कि पिता रामविलास पासवान के 51 साल के राजनीतिक अनुभव से तैयार किया गया है.

उन्होंने घोषणा पत्र जारी करते हुए सीता मैया का भव्य मंदिर बनाने का वादा किया. विजन डाक्यूमेंट पेश करने से पहले उन्होंने अपनी मां का आर्शीवाद लिया. मीडिया के सामने विजन डॉक्यूमेंट पेश करते हुए बिहार में युवाओं से जुड़ा मुद्दा भी उठाया. उन्होंने बिहार में रोजगार और बिहार से हो रहे पलायन की बात कही. उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर भी निशाना साधा.

चिराग पासावन ने कहा कि सरकार में आने पर युवाओं के लिए बनेगा रोजगार पोर्टल. इसके साथ ही उन्होंने नीतीश सरकार पर निशाना साधाते हुए कहा कि 15 साल से सत्ता में रहने के बाद भी वो नली-गली और खेत में पानी पहुंचाने का वादा कर रहे हैं. जब यही करना था तो बीते 15 साल में क्या किया? बिहार में रोजगार के लिए क्या किया? बिहार को सशक्त करने के लिए क्या किया? आज की तारीख में विकास के हर मापदंड में देश के बाकी राज्यों के मुकाबले सबसे ज्यादा है.

पासवान ने कहा कि आज पहली बार ऐसा हुआ जब मैं प्रेसवार्ता कर रहा हूं तो पापा हमारे साथ नहीं

पलायन औऱ बाढ़ जैसे मुद्दों के लिए कुछ नहीं किया गया. चिराग पासवान ने कहा कि आज पहली बार ऐसा हुआ जब मैं प्रेसवार्ता कर रहा हूं तो पापा हमारे साथ नहीं है. आज के पहले पापा मेरे साथ होते थे या टीवी पर देखते थे. उन्होंने कहा कि मैं पार्टी का विजन डॉक्यूमेंट प्रदेश की जनता को समिर्पित करने आया है. पापा जब अस्पताल में भर्ती थे तो मैंने उनके साथ मिलकर ये विजन डॉक्यूमेंट बिहार की जनता के लिए बनाया था. चिराग पासवान ने कहा कि मेरे पापा की 51 साल की राजनीति बेदाग रही है.

चिराग पासवान ने एक बाऱ फिर नीतीश सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि नीतीश जीते तो बिहार हार जाएगा. विजन डॉक्यूमेंट जारी करते हुए चिराग पासवान ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर हमला बोलते हुए कहा कि नीतीश कुमार विकास की बात करते हैं पर जाति की ही बात करते हैं. दलित की हत्या पर नौकरी देने की बात पर तंज कसते हुए पूछा कि जब किसी की हत्या हो ही जाएगी फिर नौकरी देकर क्या करेंगे?

चिराग ने कहा कि वो देश को तोड़ने वाले लोगों को साथ लेकर घूमते हैं. बिहार में कारखाने नहीं लगने के लिए नीतीश कुमार हास्यास्पद बहाने कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि पंजाब सहित कई प्रदेश लैंड लॉक हैं, बावजूद उनके प्रदेशों में विकास कर रहा है. चिराग पासवान को अपने पिता रामविलास पासवान की कमी काफी खली और वह काफी भावुक भी दिखे. उन्होंने खुले मंच से कहा कि चुनाव में इतनी बड़ी प्रेस वार्ता हो रही है, लेकिन पिता साथ नहीं है मुझे इसके लिए भी हिम्मत पिता से ही मिलती थी.

विजन डॉक्यूमेंट की जानकारी देते चिराग पासवान ने कहा कि इस विजन में चार लाख से ज्यादा बिहारियों के विचार को रखा गया है और मेरे पिता रामविलास पासवान का पूरा अनुभव इसमें शामिल है. उन्होंने कहा कि बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट में सभी की समस्याएं शामिल है. लेकिन कोई ऐसी समस्या नहीं है, जिसका हल इसमें शामिल नहीं हो.

चिराग पासवान ने कहा कि मैंने देखा है कि देश विकास के नए मुकाम हासिल कर रहा है और बिहार का मापदंड पीछे है. नली-गली बनाने से विकास नही होता. हर घर नल जल योजना से विकास नही होता. ये सारी चिजें तो पहले ही हो जानी चाहिए थी. उन्होंने कहा कि पलायन हमारे यहां से हो रहा है और युवाओं का पलायन सबसे बड़ी चिंता है.

चिराग पासवान ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर हमला बोलेत हुए कहा कि मौजूदा मुख्यमंत्री को देख कर ताज्जुब होता है कि वो जातिवाद को बढ़ावा देते हैं. वे केवल लोगों को बांटने का काम कर रहे हैं. वे सरकारी नौकरी तो दे नहीं रहे उपर से इनके कार्यकाल में कई फैक्ट्रियां भी बंद हो गई है.

उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार प्रदेश में मेरे जैसे युवाओं की टांग खींचने में लगे हैं. उन्होंने कहा कि मैं सकारात्मक राजनीति करना चाहता हूं, युवा हूं और दुनिया घूमा हुआ हूं. ऐसे में हमने अपने विजन डॉक्यूमेंट में हर मुद्दे को शामिल किया है, जिससे बिहार की जनता जूझती है.

विजन डक्यूमेंट में अंकित मुख्य बातें--

बिहार में पनप रहे अफसरशाही को जड़ से समाप्त करेगा बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट. बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट के लागू होने से फूड प्रोसेसिंग यूनिट को प्राथमिकता के आधार पर सभी जिलों में लगाया जाएगा.

बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट के लागू होने से सभी महिलाओं को मुफ्त में बस यात्रा की सुविधा मिलेगी. बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट समान काम समान वेतन लागू करेगा. बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट सरकार के सभी विभागों के अनुमोदित व स्वीकृत पदों को शीघ्र भरेगा.

बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट के लागू होने से प्रदेश में अत्याधुनिक स्तर के कैंसर संस्थानों की स्थापना हो पाएग. बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट युवा आयोग का गठन कराएगा. बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट के लागू होने से राज्य में कोचिंग सिटी की स्थापना होगी. माता सीता का भव्य मंदिर निर्माण कर दुनिया के मानचित्र पर लगाएगा बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट.

सभी निजी अस्पतालों में सरकार की ओर से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को स्वास्थ्य सुविधा के लिए दी जाने वाली 10 प्रतिशत निशुल्क सुविधा को सख्ती से लागू किया जाएगा.

यूपीएससी/आईआईटी/आईआईएम और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोटा, मुखर्जी नगर और प्रयागराज की तर्ज पर कोचिंग सिटी प्रदेश में बनाई जाएगी. जिसमें छात्रावास एवं पुस्कालय की व्यवस्था बडे पैमाने पर की जाएगी. अनुसूचित जाति-जनजाति छात्रावास को वाई-फाई, लाइब्रेरी, मेस, खेलकूद सामग्री, व सुरक्षा गार्ड के साथ आधुनिक स्तर का बनाया जाएगा. 

हर प्राइवेट स्कूल में आर्थिक रूप से कमजोर छात्रछात्राओं के लिए कुछ सीटें रिजर्व होगी. आईटी पार्क की स्थापना के साथ इकोनॉमिकल जोन को राज्य में बढाया जाएगा एवं अन्य सुविधाओं से जोडा जाएगा. जिससे आईटी कंपनी और अन्य कंपनियां बिहार में आ सके.

उद्योगों को बढावा देने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम व तय समय सीमा नियम को लागू किया जाएगा और तय समय सीमा पर फाइल पास न होने पर अधिकारियों के खिलाफ एफआईआर किया जाएगा. प्रदेश सरकार रोजगार पोर्टल बनाएगी जहां रोजगार लेने वाला और देने वाला सीधा जुड सकेगा.

राज्य सरकार में जो भी कर्मचारी संविदा पर कार्यरत है उनको नियमित किया जाएगा. बिहार के बाहर रह रहे बिहार वासियों की सुरक्षा के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाएगा एवं केबिनेट मंत्री की अध्यक्षता में विभाग गठित किया जाएगा ताकि किसी भी बिहार वासी के साथ अन्य प्रदेशों में कोई अप्रिय घटना न घट सके और घटित होने पर त्वरित कार्रवाई हो.

कम्यूनिटी मोबिलाइजर जीविका मित्र को वेतन दिया जाएगा. आशा समूहों में जो कार्यरत है उन्हें कमीशन की जगह वेतन दिया जाएगा.

Web Title: Bihar assembly elections 2020 ljp chirag paswan jdu nitish kumar nda bjp sushil modi
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे