Bihar assembly elections 2020 Chirag Paswan Congress RJD people questions EVMs defeat  | Bihar Vidhan Sabha Election: चिराग पासवान बोले-कांग्रेस और राजद के लोग ईवीएम पर उठा रहे सवाल, चुनाव से पहले हार मान ली
चिराग पासवान ने एक बार फिर दावा किया कि चुनाव बाद बिहार में भाजपा की अगुवाई में भाजपा-लोजपा की सरकार बनेगी.

Highlightsसवाल वो वहां नहीं उठाते जहां उनकी सरकार बनी है. वहीं, चिराग ने नीतीश कुमार पर भी निशाना साधा.नीतीश कुमार के खिलाफ हुंकार भरते हुए कह दिया कि 10 नवंबर को 1, अणे मार्ग स्थित मुख्यमंत्री आवास को खाली करना पडे़गा.मुख्यमंत्री को मैं जानकारी देना चाहता हूं कि जो कहते हैं कि जीरो टॉलरेंस है, उनसे पूछता हूं बाढ़ राहत की राशि हर साल कहां लगाई जाती है?

पटनाः बिहार चुनाव के अंतिम चरण के चुनाव से पहले लोजपा नेता चिराग पासवान ने राहुल गांधी, तेजस्वी यादव और नीतीश कुमार पर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी जो सवाल उठा रहे हैं, इससे लगता है ये लोग चुनाव हार रहे हैं.

राहुल गांधी पर बोलते हुए चिराग पासवान ने कहा कि 'मैं उनके बयान पर टिप्पणी नहीं करूंगा, लेकिन जब-जब कांग्रेस या महागठबंधन के लोग ईवीएम पर सवाल उठाते हैं तो इसका मतलब होता है कि उन्होंने अपनी हार स्वीकार कर ली है. क्योंकि ये सवाल वो वहां नहीं उठाते जहां उनकी सरकार बनी है. वहीं, चिराग ने नीतीश कुमार पर भी निशाना साधा.

उन्होंने एक बार फिर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ हुंकार भरते हुए कह दिया कि 10 नवंबर को 1, अणे मार्ग स्थित मुख्यमंत्री आवास को खाली करना पडे़गा क्योंकि मुख्यमंत्री के कार्यकाल में एक साल ऐसा नहीं है जब बाढ़ नहीं आई है. सात निश्चय बिहार के इतिहास में सबसे बडे़ भ्रष्टाचार में से एक है. शराबबंदी भी सबसे बडे़ भ्रष्टाचार में से एक है.

शराब खुलेआम बिक रही है तो तस्करी का पैसा कहां जा रहा है?

मैं पूछ रहा हूं जब शराब खुलेआम बिक रही है तो तस्करी का पैसा कहां जा रहा है? मुख्यमंत्री को मैं जानकारी देना चाहता हूं कि जो कहते हैं कि जीरो टॉलरेंस है, उनसे पूछता हूं बाढ़ राहत की राशि हर साल कहां लगाई जाती है? चिराग पासवान ने एक बार फिर दावा किया कि चुनाव बाद बिहार में भाजपा की अगुवाई में भाजपा-लोजपा की सरकार बनेगी.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर हमलावर चिराग ने कहा कि जिस प्रधानमंत्री जी को वे कोसते नहीं थक रहे थे, आज उनके साथ मंच पर नतमस्तक होते नहीं थक रहे हैं. ये कुर्सी के प्रति उनका प्रेम और लालच दिखाता है. चिराग यहीं नहीं रुके. उन्‍होंने कहा कि 10 तारीख के बाद वे तेजस्वी के सामने नतमस्तक होते दिखेंगे.

पहले और दूसरे चरण में लोजपा का प्रदर्शन बहुत अच्‍छा रहा

पटना स्थित पार्टी कार्यालय में पत्रकारों से बात करते हुए चिराग ने दावा किया कि पहले और दूसरे चरण में लोजपा का प्रदर्शन बहुत अच्‍छा रहा. लोजपा के उम्‍मीदवार ज्‍यादातर सीटों पर जीतेंगे. उन्होंने कहा कि तीसरे चरण में भी मतदाताओं के बीच लोजपा को लेकर काफी उत्‍साह है. चिराग पासवान ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर हमला बोलते हुए कहा कि आपकी सेवा की जानकारी जनता को हो गई है.

आपके कार्यकाल में सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार हुआ. बाढ पीडितों से आग्रह करता हूं कि साहब से सवाल करें कि बाढ़ पीड़ितों के लिए उन्होंने क्या किया? मंच के सामने जब मुख्यमंत्री का विरोध हो रहा है तो क्यों नहीं जनता को बुलाकर पूछते हैं? उल्टा सामने वालों को उकसाते हैं कि और फेंको, और फेंको. जनता का आक्रोश स्वाभाविक है. आक्रोश को जनता मतदान के माध्यम से दिखाएं. शारीरिक हमले का मैं पक्षधर नहीं हूं. वहीं चिराग ने पूछा, 'आदरणीय नीतीश जी बिहार की बेटियों को स्कूल भेजने की बात मंच से बता रहे है.

10वीं 12वीं के विद्यालयों का हाल कभी जाकर देखा है मुख्यमंत्री जी

10वीं 12वीं के विद्यालयों का हाल कभी जाकर देखा है मुख्यमंत्री जी ने. नीति आयोग के अनुसार देश में सबसे निचले स्तर की शिक्षा व्यवस्था में बिहार का नाम आता है. इसपर जवाब दें.' चिराग ने लोगों से अपील की कि जो भी बिहारी हैं, वो अगर चाहते हैं भाजपा के नेतृत्व में सरकार बने तो वोट करें.

उन्होंने एक सवाल के जवाब में यह भी कहा कि वे अभी अपने आप को मुख्यमंत्री के चेहरे के रूप में नहीं देखते हैं. चिराग ने कहा कि बिहार में मुख्यमंत्री के चेहरा का नाम का खुलासा सार्वजनिक मंच पर अभी नहीं करेंगे, लेकिन इतना जरूर कहेंगे कि मात्र 5 दिन बच गए हैं, इतंजार करें इसके बाद सब साफ हो जाएगा. उन्होंने कहा कि मेरा राजनीति में आने का मकसद ही बिहार की अस्मिता की रक्षा करने के लिए है. उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए कहा कि उनकी वजह से बिहार में पलायन बढ़ा है.

मुख्यमंत्री से जानना चाहता हूं कि मेरे बारे में व्यक्तिगत टिप्पणी करते हैं

मौजूदा मुख्यमंत्री से जानना चाहता हूं कि मेरे बारे में व्यक्तिगत टिप्पणी करते हैं. तमाम चीजें साझा करने के लिए समय है, लेकिन मैं उनसे सवाल पूछ रहा हूं कि मुख्यमंत्री अपने 5 साल में एक भी उपलब्धि बता दें. उनके विधायक और नेताओं ने क्या काम किया है और अगले 5 साल में आपका रोड मैप क्या है?

चिराग ने नीतीश कुमार को सबसे कमजोर मुख्‍यमंत्री बताया. उन्होंने कहा कि न वह केंद्र सरकार से बिहार के काम करा पा रहे हैं और न ही समस्‍याओं के समाधान कर पा रहे हैं. हर चीज के लिए उनके पास बहाना है कि ये चीज केंद्र सरकार को करनी, ये चुनाव आयोग को और ये राज्‍यपाल को करनी है. यदि सारी चीजें दूसरों को ही करनी हैं तो पिछले 15 साल से नीतीश कुमार कुर्सी से चिपक कर क्‍यों बैठे हैं? उन्‍होंने कहा कि अभी भी नीतीश कुमार दोबारा मुख्यमंत्री बनने के लिए जी-जान से लगे हुए हैं.

जिस तरह से प्रधानमंत्री जी वे कोसते नहीं थकते थे, आज उनके साथ मंच पर नतमस्तक होते नहीं थक रहे हैं. ये कुर्सी के प्रति उनका प्रेम और लालच दिखाता है. यही लालच 10 तारीख के बाद उन्‍हें तेजस्वी यादव और लालू यादव के सामने नतमस्तक करेगा क्‍योंकि तब उन्‍हें एनडीए में अपना गुजारा होता नहीं दिखेगा. बिहार में उनकी सरकार नहीं बनने जा रही है. वह दोबारा मुख्यमंत्री नहीं बनने जा रहे हैं. तब वह भागकर रांची जाएंगे. अभी हमें उनकी जैसी तस्‍वीरें प्रधानमंत्री जी के साथ देखने को मिल रही हैं वैसी ही तस्‍वीरें रांची से लालू जी के साथ दिखेंगी.

Web Title: Bihar assembly elections 2020 Chirag Paswan Congress RJD people questions EVMs defeat 

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे