बिहार विधानसभा उपचुनावः तेजस्वी यादव बोले- आप कुछ महीनों के दौरान ‘खेला’ देख पाएंगे, तारापुर और कुशेश्वरस्थान सीट पर राजद को वोट दीजिए

By एस पी सिन्हा | Published: October 19, 2021 06:13 PM2021-10-19T18:13:08+5:302021-10-19T18:14:17+5:30

Bihar Assembly by-elections: 30 अक्टूबर को मतदान होना है। राजद ने पिछले साल हुए बिहार विधानसभा चुनावों में 75 सीटें हासिल की थीं।

Bihar Assembly by-elections Tejashwi Yadav said see 'Khela' few months Vote RJD Tarapur and Kusheshwarsthan seats | बिहार विधानसभा उपचुनावः तेजस्वी यादव बोले- आप कुछ महीनों के दौरान ‘खेला’ देख पाएंगे, तारापुर और कुशेश्वरस्थान सीट पर राजद को वोट दीजिए

जदयू विधायक शशि भूषण हजारी की मृत्यु इसी तरह राज्य में खराब स्वास्थ्य सुविधाओं का परिणाम थी।

Next
Highlightsराजद के नेतृत्व वाला पांच पार्टी के महागठबंधन जिसमें कांग्रेस और वामपंथी शामिल थे।तेजस्वी यादव ने जदयू विधायक मेवालाल चौधरी की मौत के लिए नीतीश कुमार सरकार पर निशाना साधा।जदयू विधायक शशि भूषण हजारी की मृत्यु खराब स्वास्थ्य सुविधाओं का परिणाम थी।

पटनाः राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता तेजस्वी यादव ने दावा किया कि बिहार में दो विधानसभा सीटों पर उपचुनावों में उनकी पार्टी की जीत के बाद राजनीतिक उथल-पुथल मच जाएगी।

 

गौरतलब है कि प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी और जनता दल (यूनाइटेड) गठबंधन राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) कम बहुमत से सरकार चला रही है। बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी ने मुंगेर जिले के तारापुर विधानसभा क्षेत्र में राजद उम्मीदवार के लिए प्रचार करते हुए इस आशय की टिप्पणी की।

चुनावी रैली में उन्होंने कहा, ‘‘अगर हम यहां (तारापुर) और कुशेश्वरस्थान में जीत हासिल करते हैं, तो आप कुछ महीनों के दौरान एक खेला देख पाएंगे।’’ वह परोक्ष रूप से पश्चिम बंगाल में कुछ महीने पहले हुए हाई वोल्टेज विधानसभा चुनाव से पहले ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस द्वारा गढे़ गए नारे से प्रभावित होते हुए यह बात (खेला) कही।

राजद ने पिछले साल हुए बिहार विधानसभा चुनावों में 75 सीटें हासिल की थीं, जो भाजपा के मुकाबले एक अधिक थी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जदयू (50 से कम सीटें) की तुलना में काफी अधिक थी। बहरहाल 243 सदस्यों वाली विधानसभा में राजग जिसमें कुछ छोटे दल भी शामिल थे, को कम बहुमत मिला था।

राजद के नेतृत्व वाला पांच पार्टी के महागठबंधन जिसमें कांग्रेस और वामपंथी शामिल थे, जादुई आंकडे़ से लगभग 10 सीटों से पीछे रह गयी थी जिसको लेकर विपक्षी गठबंधन कड़ी टक्कर वाली सीटों में ‘‘हेरफेर’’ का आरोप लगाती रही है। पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी ने जदयू विधायक मेवालाल चौधरी की मौत के लिए नीतीश कुमार सरकार पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया, ‘‘यह कहना गलत है कि कोरोना महामारी ने विधायक को मार डाला। उनकी मृत्यु के लिए एक विफल स्वास्थ्य प्रणाली जिम्मेदार है।’’

चौधरी की मृत्यु के कारण तारापुर सीट पर उपचुनाव हो रहा है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल में करीब दो साल तक उपमुख्यमंत्री रहे तेजस्वी ने यह भी आरोप लगाया कि कुशेश्वरस्थान की आरक्षित सीट से जदयू विधायक शशि भूषण हजारी की मृत्यु इसी तरह राज्य में खराब स्वास्थ्य सुविधाओं का परिणाम थी।

उन्होंने पूछा, ‘‘म’’ हालांकि राजद जदयू की इन दोनों सीटों पर कब्जा करने के प्रति आश्वस्त दिख रही है, लेकिन उसे दोनों सीटों पर उम्मीदवार उतारने वाली कांग्रेस से चुनौती मिल रही है। विपक्षी महागठबंधन में शामिल इन दोनों सहयोगी दलों राजद और कांग्रेस के एक-दूसरे के वोट काटने की स्थिति में जदयू उम्मीदवार को फायदा हो सकता है। इन दोनों सीटों पर 30 अक्टूबर को मतदान होना है। 

Web Title: Bihar Assembly by-elections Tejashwi Yadav said see 'Khela' few months Vote RJD Tarapur and Kusheshwarsthan seats

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे