बिहार के भागलपुर में कोरोना वायरस ने दी दस्तक, 4 लोगों में संक्रमण की पुष्टि, प्रदेश में मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 15

By अनुराग आनंद | Published: March 29, 2020 07:52 PM2020-03-29T19:52:18+5:302020-03-30T15:53:51+5:30

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक 15 मामले सामने आ चुके हैं. आज एक साथ 4 मामले बिहार के भागलपुर से सामने आए हैं.

Bihar: 4 new positive #COVID19 cases reported at Jawaharlal Nehru Medical College & Hospital in Bhagalpur today. Total number of positive cases in the state rises to 15. | बिहार के भागलपुर में कोरोना वायरस ने दी दस्तक, 4 लोगों में संक्रमण की पुष्टि, प्रदेश में मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 15

कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज आइसोलेशन सेंटर में (फाइल फोटो)

Highlightsभागलपुर के मायागंज अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में सारण के 55 वर्षीय वसंत सिंह की मौत शानिवार की रात को हो गई. वह कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज था और 25 मार्च को इमर्जेंसी में उसका इलाज किया जा रहा था.

पटना: बिहार में कोरोना संक्रमण के मामले अब चिंताजनक हो रहे हैं.  इसके साथ राज्‍य में अब तक कोरोना संक्रमण के 15 मामले सामने आ चुके हैं. एक साथ 4 मामले बिहार के भागलपुर से सामने आए हैं.

इससे क्षेत्र के लोगों में कोरोना को लेकर दहशत का माहौल है. सभी मरीजों की जांच भागलपुर के ही जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में कराए गए थे. इसके अलावा, खास बात यह है कि इनमें आधा दर्जन लोगों को संक्रमण मुंगेर के मृतक कोरोना पॉजिटिव युवक के संपर्क में आने से लगा है.

इस बीच भागलपुर के मायागंज अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में सारण के 55 वर्षीय वसंत सिंह की मौत शानिवार की रात को हो गई. वह कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज था और 25 मार्च को इमर्जेंसी में उसका इलाज किया जा रहा था.

27 मार्च को उसका सैम्पल पटना भेजा गया. लेकिन, अभी तक जांच रिपोर्ट नही मिली है.वहीं, कल रात से अचानक कोरोना संदिग्धों की संख्या में गजब का इजाफा हुआ है. पिछले डेढ महीने में पहली बार सर्वाधिक कोरोना संदिग्ध सर्विलांस पर लिए गए हैं.

अभी तक की मिली जानकारी के अनुसार पिछले कुछ घंटे में 469 लोग ऑब्जर्वेशन में लिए गए हैं. शनिवार रात तक ऐसे संदिग्धों की संख्या 1907 थी, जो अभी बढ कर 2376 हो गई है. उल्लेखनीय है कि एक सप्‍ताह पहले 21 मार्च को पटना के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (एम्स) में मुंगेर के एक कोरोना पॉजिटिव युवक की मौत हो गई थी. 

वह हाल ही में कतर से लौटा था. शनिवार रात पटना के राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्‍टीच्‍यूट (आरएमआरआई) से मिली जानकारी के अनुसार एक महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली. इसके पहले आरएमआरआइ ने शनिवार को की रात एक और महिला की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव होने की जानकारी दी थी. शनिवार को कुल 161 नमूनों की जांच की गई, जिनमें से दो की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली.

देर रात जिस महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली, वह बिहार के लखीसराय की रहने वाली है. महिला मुंगेर के कोरोना पॉजिटिव मृतक के संपर्क में आई थी. इसके पहले शनिवार को पटना के नालंदा मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल (एनएमसीएच) में भर्ती एक और महिला कोरोना पॉजिटिव मिली. वह महिला पटना के एक निजी अस्पताल' से जुडी बताई जा रही है. ज्ञात हो कि पटना एम्‍स में मृत कोरोना पॉजिटिव मरीज का इलाज उस निजी अस्‍पताल में भी हुआ था.

बता दें कि पटना जिला प्रशासन ने इस निजी अस्पताल के सभी डॉक्टरों, नर्सों और कर्मचारियों को पृथक रहने का आदेश दिया था. मुंगेर निवासी उक्त मरीज के संपर्क में बीते दिनों में 64 व्यक्ति आए थे जिनमें से 55 के नमूने जांच के लिए आरएमआरआई में भेजे गये थे, जिसमें मृतक की एक रिश्तेदार महिला और एक बच्चा सहित अब तक पांच लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं.

इस बीच बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा कि प्रदेश में विदेश से आए सभी लोगों की जांच रविवार से करायी जाएगी. ऐसे लोगों की जिलावार पहचान कर ली गयी है.

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि बंद से पहले वाले सप्ताह में विदेश से आए लोगों का प्राथमिकता के आधार पर परीक्षण किया जाएगा. कोरोना वायरस जांच किट की कमी की बात को खारिज करते हुए संजय ने कहा कि जांच किट कल रात्रि यहां पहुंच गयी है और आज से कार्य प्रारंभ है. 

Web Title: Bihar: 4 new positive #COVID19 cases reported at Jawaharlal Nehru Medical College & Hospital in Bhagalpur today. Total number of positive cases in the state rises to 15.

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे