बीएचयू की महिला प्रोफेसर की टीम ने खोजी COVID-19 की सटीक जांच करने की तकनीक, घंटे भर में मिल जाएगी रिपोर्ट

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 30, 2020 05:26 PM2020-03-30T17:26:47+5:302020-03-30T17:26:47+5:30

देश में कोविड-19 मामलों की संख्या सोमवार को 1,017 पर पहुंच गई जबकि बीमारी से मरने वालों की संख्या 29 हो गई है।

BHU female professor team investigates technique to accurately investigate COVID-19, report will be available within hours | बीएचयू की महिला प्रोफेसर की टीम ने खोजी COVID-19 की सटीक जांच करने की तकनीक, घंटे भर में मिल जाएगी रिपोर्ट

बीएचयू की महिला प्रोफेसर की टीम ने खोजी COVID-19 की सटीक जांच करने की तकनीक, घंटे भर में मिल जाएगी रिपोर्ट

Highlightsकेंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में अब भी 942 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं 99 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है और एक व्यक्ति यहां से चला गया है।

दुनिया भर में कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए युद्धस्तर पर काम कर रहे हैं। दुनिया के बड़े-बड़े खोजकर्ता इस खतरानाक बीमारी की खोज कर रहे हैं। इसके लिए वैक्सीन तैयार करने की तलाश कर रहे हैं। वहीं, इ बीएचयू की महिला प्रोफेसर की टीम ने महीने भर में COVID-19 की सटीक जांच करने की तकनीक खोज लिया है और इसे पेटेंट कराने की प्रकिया भी फाइल कर दी है।

दैनिक जागरण की एक खबर के मुताबिक बीएचयू के डॉक्टर गीता राय, एसोसिएट प्रोफेसर और उनकी टीम सुश्री डोली दास, खुशबू प्रिया और हीरल ठक्कर, डिपार्टमेंट ऑफ मॉलिकुलर एंड ह्यूमन जेनेटिक्स, काशी हिंदू विश्वविद्यालय द्वारा COVID-19 के लिए 100% सटीक एक नई तरह का RT PCR आधारित नैदानिक ​​परीक्षण तकनीक तैयार किया गया है। डॉक्टर गीता राय का दावा है कि इस तकनीक से घंटे भर में जांच रिपोर्ट मिल जाएगी।

खबर के मुताबिक भारतीय पेटेंट कार्यालय द्वारा किए गए पूर्व निरीक्षण में यह पाया गया कि देश में इस सिद्धांत पर RT-PCR आधारित कोई किट नहीं है जो कि इस तरह के प्रोटीन सिक्वेंस को टारगेट कर रहा हो।

देश में कोविड-19 मामलों की संख्या सोमवार को 1,017 पर पहुंच गई जबकि बीमारी से मरने वालों की संख्या 29 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में अब भी 942 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं जबकि 99 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है और एक व्यक्ति यहां से चला गया है। मंत्रालय के सुबह साढ़े 10 बजे के अद्यतन डेटा में बताया गया कि महाराष्ट्र में बीमारी से मौत के दो नये मामले सामने आए हैं।

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से अब तक सबसे ज्यादा आठ मौत हुई है। इसके बाद गुजरात में पांच, कर्नाटक में तीन, मध्य प्रदेश में दो, दिल्ली में दो और जम्मू-कश्मीर में दो मौत हुई है।

केरल, तेलंगाना, तमिलनाडु, बिहार, पश्चिम बंगाल, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। संक्रमण के कुल मामलों (1,071) में 49 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। देश में केरल में इस महामारी के सर्वाधिक 196 मामले हैं और इसके बाद महाराष्ट्र में 193 मामले हैं। कर्नाटक में मामले बढ़कर 80 हो गए हैं जबकि उत्तर प्रदेश से 75 मामले सामने आए हैं। तेलंगाना में 69 मामले, गुजरात के 58 और राजस्थान में 57 मामले सामने आए हैं।

Web Title: BHU female professor team investigates technique to accurately investigate COVID-19, report will be available within hours

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे