Bharat Bandh: तेलंगाना में व्यापक असर, मेट्रो रेल की पटरी पर बैठे टीआरएस कार्यकर्ता, कई इलाकों में झड़प

By शिरीष कुलकर्णी | Published: December 8, 2020 05:10 PM2020-12-08T17:10:25+5:302020-12-08T21:34:57+5:30

कृषि कानूनों के खिलाफ किसान संगठनों द्वारा बुलाए गए भारत बंद के समर्थन में किसानों ने विरोध प्रदर्शन किया। आज जो लाखों किसान आए हैं वो अपनी पीड़ा व्यक्त करने आए हैं।

Bharat Bandh farmer protest Telangana TRS workers sit on metro rail tracks delhi chalo | Bharat Bandh: तेलंगाना में व्यापक असर, मेट्रो रेल की पटरी पर बैठे टीआरएस कार्यकर्ता, कई इलाकों में झड़प

नेताओं तथा कार्यकर्ताओं ने दगह-जगह रैलियाँ निकालकर घोषणाबाजी करते हुए विरोध प्रदर्शन किया। (photo-lokmat)

Highlights24 राजनीतिक पार्टियां भारत बंद का समर्थन कर रही हैं। सरकार को अहंकार का रास्ता छोड़कर हमारा पेट पालने वाले किसानों की बात माननी चाहिए।

हैदराबादः केंद्र सरकार के नये कृषि बिल के विरोध में आंदोलनरत किसानों द्वारा आहूत भारत बंद को आज हैदराबाद के साथ ही तेलंगाना के विभिन्न इलाकों में व्यापक समर्थन मिला।

बंद के दौरान तेलंगाना राष्ट्र समिति के साथ ही भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी तथा अन्य विपक्षी पार्टियों के नेताओं तथा कार्यकर्ताओं ने दगह-जगह रैलियाँ निकालकर घोषणाबाजी करते हुए विरोध प्रदर्शन किया। हैदराबाद में तेलंगाना राष्ट्र समिति के कार्यकर्ताओं ने मेट्रो रेल की पटरियों को बैठकर मेट्रो संचालन ठप कर दिया।

वहीं बंद के दौरान कुछ इलाकों में दो गुटों के बीच झड़प होने के भी समाचार मिले हैं। उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार द्वारा लाये गये नये कृषि बिल के विरोध में नई दिल्ली की सीमा पर आंदोलन कर रहे किसानों द्वारा घोषित आज के भारत बंद को विभिन्न संगठनों तथा विपक्षी दलों, ट्रेड यूनियनों तथा विपक्षी दलों ने भी समर्थन घोषित किया था। इसी कड़ी में तेलंगाना में सत्तासीन भी तेलंगाना राष्ट्र समिति के प्रमुख और राज्य के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने भी समर्थन घोषित किया था।

उन्होंने राज्य के किसानों के साथ ही आम लोगों से भी इस बंद को समर्थन देने की अपील की थी। उनकी इस अपील को देखते हुए आज राज्य के विभिन्न जिलों के साथ ही हैदराबाद में भी राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों कैब तथा ऑटो रिक्षाओं का संचालन बंद रहा। इससे आम लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ा।

किसान विरोधी नीतियों को लेकर नारेबाज़ी की

वहीं बेद का समय शुरू होने के साथ ही सुबह 11.00 बजे के बाद पार्टी के नेताओं तथा कार्यकर्ताओं ने शहर के सभी इलाकों के अतिरिक्त सभी प्रमुख राजमार्गों पर रैलियाँ निकालकर केंद्र सरकार की कार्पोरेट संस्थाओं के अनुकूल और किसान विरोधी नीतियों को लेकर नारेबाज़ी की। 

तेलंगाना राष्ट्र समिति के प्रमुख नेता और राज्य शहरी विकास मंत्री के.टी. रामाराव ने भी राज्य के शादनगर इलाके में हैदराबाद – बैंगलूर राजमार्ग पर पार्टी के अन्य नेताओं तथा कार्यकर्ताओं के साथ धरना प्रदर्शन करते हुए केंद्र की भारतीय जनता पार्टी नीत सरकार द्वारा लाये गये कृषि बिल को किसान विरोधी और कार्पोरेट जगत के अनुकूल ठहराया।

उन्होंने किसानों के हित के लिए तेलंगाना सरकार द्वारा चलाये जा रहे कार्यक्रमों के साथ ही सिंचाई जल की आपूर्ति के लिए निर्मित कालेश्वरम परियोजना, रैतु बंधु योजना, निःशुल्क बिजली जैसी सुविधाओं का ज़िक्र किया। उन्होंने केंद्र सरकार पर किसान विरोधी नीतियाँ अपनाने का आरोप लगाते हुए इस नीति के खिलाफ एकत्रित होकर मुकाबला करने की घोषणा की। 

बड़ी संख्या में उपस्थित किसानों के साथ ज़ोरदार विरोध प्रदर्शन किया

राज्य के कृषि मंत्री टी. हरीष राव ने भी गजवेल विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के तुपरान में बड़ी संख्या में उपस्थित किसानों के साथ ज़ोरदार विरोध प्रदर्शन किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में उन्होंने केंद्र सरकार के नये कृषि बिल को किसान विरोधी बताते हुए कार्पोरेट जगत को प्रोत्साहित करने वाला बताया। 

वहीं निजामाबाद से हाल ही में राज्य विधान परिषद के सदस्य के रूप में निर्वाचित तेलंगाना राष्ट्र समिति की नेत्री और निजामाबाद की पूर्व सांसद के. कविता ने भी निजामाबाद जिला केंद्र में आयोजित किसानों की रैली में भाग लेकर विरोध प्रदर्शन किया। राज्य के विभिन्न इलाकों में तेलंगाना राष्ट्र समिति के नेताओं और समर्थक किसानों द्वारा ट्रैक्टरों और अन्य भारी वाहनों के साथ निकाली गई रैलियों के कारण अधिकांश राजमार्गों पर यातायात ठप्प रहा।

 

Web Title: Bharat Bandh farmer protest Telangana TRS workers sit on metro rail tracks delhi chalo

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे