Bhajan singer Narendra Chanchal is no more | भजन गायक नरेंद्र चंचल नहीं रहे
भजन गायक नरेंद्र चंचल नहीं रहे

नयी दिल्ली, 22जनवरी 'चलो बुलावा आया है' और 'तुने मुझे बुलाया शेरा वालीए' जैसे भक्ति गीतों के लिए लोकप्रिय 'भजन' गायक नरेंद्र चंचल का शुक्रवार को एक निजी अस्पताल में स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं के कारण निधन हो गया।

सूत्रों ने बताया कि चंचल ने दिल्ली के अपोलो अस्पताल में दोपहर 12:15 बजे अंतिम सांस ली।

उन्होंने बताया कि 27 नवंबर को उन्हें दक्षिणी दिल्ली के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वह मस्तिष्क संबंधी बीमारी से पीड़ित थे।

देश की आजादी से पहले अमृतसर के नमक मंडी में एक पंजाबी परिवार में जन्मे चंचल एक धार्मिक माहौल में पले-बढ़े, जिसने उन्हें बहुत ही कम उम्र से ही 'भजन' और 'आरती' गाना शुरू करने के लिए प्रेरित किया।

हिंदी सिनेमा में, उन्हें प्रसिद्धि तब मिली जब उन्होंने 1973 में आई ऋषि कपूर और डिंपल कपाड़िया की पहली फ़िल्म ‘बॉबी’के लिए ‘बेशक मंदिर मस्जिद’ नामक एक गीत गाया।

इस गाने के लिए, चंचल ने 1974 में फिल्मफेयर का सर्वश्रेष्ठ पुरुष पार्श्व गायक का पुरस्कार जीता था।

उनके सबसे लोकप्रिय गानों में से एक 1983 में आई राजेश खन्ना की फिल्म ‘अवतार’ का ‘चलो बुलावा आया है माता ने बुलाया है’ है।

चंचल ने 2009 में अपनी आत्मकथा ‘मिडनाइट सिंगर’ जारी की थी, जिसमें उन्होंने अपने जीवन के शुरुआती संघर्षों और कठिनाइयों से लेकर अपनी उपलब्धियों तक का वर्णन किया है।

गायक के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि चंचल ने अपनी आवाज के साथ भक्ति संगीत के क्षेत्र में अपने लिए एक अनूठी जगह बनाई थी।

एक ट्वीट में प्रधानमंत्री ने गायक के परिवार और प्रशंसकों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि दुख की इस घड़ी में उनकी संवेदनाएं चंचल के परिवार के साथ है।

राहुल गांधी ने टेलीग्राम पर शोक संदेश में कहा, ‘‘ अपनी मखमली आवाज में कई भजनों को लोकप्रिय बनाने वाले नरेंद्र चंचल जी का निधन अपूरणीय क्षति है।’’

पार्टी में उनके सहयोगी अभिषेक मनु सिंघवी ने भी अपनी संवेदना व्यक्त है।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ नरेंद्र चंचल के नाम से ही स्वत: दिमाग में भजन और माता का जगराता की याद आ जाती है। वह देवी माता के भक्त थे। ओम शांति।’’

चंचल को प्रतिभाशाली गायक और माता रानी का भक्त बताते हुए महान गायिका लता मंगेशकर ने कहा कि उनके निधन की खबर सुनकर दुखी हूं।

उन्होंने कहा, ‘‘ वह बहुत अच्छे व्यक्ति थे, उनकी आत्मा को शांति मिले। मैं उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करती हूं।’’

गायक दलेर मेहंदी, अभिनेता मनोज बाजपेयी, अभिनेता रणवीर शौरी, संगीतकार विशाल डडलानी समेत कई जानी मानी हस्तियों ने चंचल के निधन पर शोक व्यक्त किया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Bhajan singer Narendra Chanchal is no more

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे