भगवंत मान को दिल्ली, पंजाब में Z+ सुरक्षा की जरूरत नहीं, पंजाब सरकार ने गृह मंत्रालय को लिखा पत्र

By मनाली रस्तोगी | Published: June 1, 2023 04:27 PM2023-06-01T16:27:19+5:302023-06-01T16:28:37+5:30

केंद्रीय गृह मंत्रालय को लिखे एक पत्र में मुख्यमंत्री कार्यालय ने पंजाब और दिल्ली के लिए सुरक्षा कवर को स्वीकार करने से इनकार कर दिया, यह कहते हुए कि वह दोनों स्थानों पर पंजाब पुलिस की विशेष टीम द्वारा संरक्षित है।

Bhagwant Mann does not need Z+ security in Delhi, Punjab state govt writes to MHA | भगवंत मान को दिल्ली, पंजाब में Z+ सुरक्षा की जरूरत नहीं, पंजाब सरकार ने गृह मंत्रालय को लिखा पत्र

भगवंत मान को दिल्ली, पंजाब में Z+ सुरक्षा की जरूरत नहीं, पंजाब सरकार ने गृह मंत्रालय को लिखा पत्र

Highlightsपंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने केंद्र सरकार द्वारा उन्हें दी जाने वाली जेड प्लस सुरक्षा कवर को ठुकरा दिया है।जेड प्लस सुरक्षा नहीं लेने का फैसला केंद्र द्वारा मान को व्यापक सुरक्षा मुहैया कराने की योजना की घोषणा के कुछ दिन बाद आया है।उन्हें केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का वीआईपी सुरक्षा दस्ता मुहैया कराया जाना था।

नई दिल्ली: राज्य पुलिस पर भरोसा जताते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने केंद्र सरकार द्वारा उन्हें दी जाने वाली जेड प्लस सुरक्षा कवर को ठुकरा दिया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय को लिखे एक पत्र में मुख्यमंत्री कार्यालय ने पंजाब और दिल्ली के लिए सुरक्षा कवर को स्वीकार करने से इनकार कर दिया, यह कहते हुए कि वह दोनों स्थानों पर पंजाब पुलिस की विशेष टीम द्वारा संरक्षित है।

इंडिया टीवी के अनुसार, एक अधिकारी ने कहा, "अगर मुख्यमंत्री को पंजाब और दिल्ली में भी केंद्रीय सुरक्षा एजेंसी की सुरक्षा मिलती है, तो इससे यह संदेश जाएगा कि उन्हें पंजाब पुलिस पर भरोसा नहीं है। मुख्यमंत्री यह संदेश नहीं देना चाहते कि उन्हें अपनी ही पुलिस पर भरोसा नहीं है।" 

जेड प्लस सुरक्षा नहीं लेने का फैसला केंद्र द्वारा मान को व्यापक सुरक्षा मुहैया कराने की योजना की घोषणा के कुछ दिन बाद आया है। देश और विदेश दोनों जगह संभावित खतरों को देखते हुए मुख्यमंत्री को जेड प्लस सुरक्षा की पेशकश की गई थी। उन्हें केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का वीआईपी सुरक्षा दस्ता मुहैया कराया जाना था।

जानें जेड-प्लस सुरक्षा के बारे में

जेड-प्लस सुरक्षा में 55 व्यक्तियों का दल शामिल होता है, जिनमें से आमतौर पर 10 कर्मी एनएसजी कमांडो होते हैं, जबकि शेष नागरिक पुलिस हो सकते हैं। सभी कमांडो निहत्थे युद्ध और मार्शल आर्ट में पूरी तरह से प्रशिक्षित हैं। जेड-प्लस सुरक्षा भारत में शीर्ष-गलत सुरक्षा विवरण है। यह कुछ सबसे शक्तिशाली लेकिन सबसे कमजोर नागरिकों को प्रदान की जाने वाली सुरक्षा का उच्चतम स्तर है।

Web Title: Bhagwant Mann does not need Z+ security in Delhi, Punjab state govt writes to MHA

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे