बेंगलुरु पासपोर्ट कार्यालय ने पहला लिंग-सुधारित पासपोर्ट किया जारी, 25 वर्षीय आवेदक को मिली सुविधा

By अनुभा जैन | Published: March 31, 2023 03:09 PM2023-03-31T15:09:31+5:302023-03-31T15:12:35+5:30

प्राप्तकर्ता जिसके पास पुरुष के रूप में पासपोर्ट था और जो कुछ और वर्षों के लिए वैध था। उसी ने फरवरी में एक नया आवेदन एप्लीकेशन प्रस्तुत किया जिसमें लिंग को 'महिला’ के रूप में सही करने का आग्रह किया गया था। 

Bengaluru Passport Office issues first gender-corrected passport 25-year-old applicant gets the facility | बेंगलुरु पासपोर्ट कार्यालय ने पहला लिंग-सुधारित पासपोर्ट किया जारी, 25 वर्षीय आवेदक को मिली सुविधा

फाइल फोटो

Highlightsबेंगलुरु में लिंग-सुधारित पासपोर्ट किया गया जारी पुरुष से महिला बने शख्स का पासपोर्ट सुधार कर कार्यालय ने उसे सौंपा

बेंगलुरु: मई 2021 के मामले की तरह, जब एक 57 वर्षीय व्यक्ति ने अपने पासपोर्ट में लिंग को पुरुष से ट्रांसजेंडर में बदलवाया और नवंबर 2022 में इसी तरह का लिंग सुधारित पासपोर्ट एक 27 वर्षीय बेंगलुरू निवासी को जारी किया गया ठीक उसी तरह एक बार फिर पहला लिंग-सुधारित पासपोर्ट बेंगलुरु में क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय द्वारा बगलूर के 25 वर्षीय युवती को जारी किया गया है। 

संशोधित पासपोर्ट में जहां आवेदक के लिंग कॉलम में ’पुरुष’ से ’महिला’ में सुधार किया गया है और इस तरह यह आवेदक कर्नाटक राज्य में वर्ष 2023 के लिए पहले लिंग-सुधारित पासपोर्ट का प्राप्तकर्ता बना गयी है।

ग्रेजुएट डिग्री धारक और बेंगलुरु में एक निजी फर्म के साथ काम करते हुए, एक 25 वर्षीय पुरुष ने लिंग परिवर्तन और खुद को पुरुष से महिला में परिवर्तित करने के लिए 2021 में वैजिनोप्लास्टी करवायी थी। अपनी सर्जरी के बाद, उसने फरवरी 2023 में पासपोर्ट में भी अपने लिंग कॉलम में सुधार करवाने के बारे में सोचा।

प्राप्तकर्ता जिसके पास पुरुष के रूप में पासपोर्ट था और जो कुछ और वर्षों के लिए वैध था। उसी ने फरवरी में एक नया आवेदन एप्लीकेशन प्रस्तुत किया जिसमें लिंग को 'महिला’ के रूप में सही करने का आग्रह किया गया था। 

कोयम्बटूर के अस्पताल में लिंग सुधार के लिए की गयी सर्जरी सहित आवेदक के मेडिकल रिकॉर्ड की जांच की गई और बेंगलुरु के विभिन्न पासपोर्ट कार्यालयों में जाने के बाद, पासपोर्ट धारक को पासपोर्ट अधिकारियों से सकारात्मक जवाब मिला। 

क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय, कोरमंगला ने 16 मार्च को ’महिला’ जैसे वांछित परिवर्तन के साथ इस आवेदक को लिंग सुधारित पासपोर्ट जारी किया।

Web Title: Bengaluru Passport Office issues first gender-corrected passport 25-year-old applicant gets the facility

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे