लोकसभा चुनाव 2019 से पहले कोलकाता में विपक्षी दलों की महारैली, जुटेंगे कई दलों के नेता

By स्वाति सिंह | Published: January 19, 2019 08:11 AM2019-01-19T08:11:48+5:302019-01-19T08:11:48+5:30

रैली की तैयारियों का जायजा लेने के लिए उन्होंने ब्रिगेड परेड ग्राउंड का भी दौरा किया। यह रैली में ऐतिहासिक ब्रिगेड परेड मैदान में होगी।

Before the 2019 Lok Sabha elections, the party of opposition parties in Kolkata will join the leaders of many parties. | लोकसभा चुनाव 2019 से पहले कोलकाता में विपक्षी दलों की महारैली, जुटेंगे कई दलों के नेता

लोकसभा चुनाव 2019 से पहले कोलकाता में विपक्षी दलों की महारैली, जुटेंगे कई दलों के नेता

2019 का लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पश्चिम बंगाल सीएम और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी की अगुवाई में लगभग 20 दलों के नेता बीजेपी के खिलाफ कोलकाता में साझी रैली करेंगे। ममता बनर्जी ने दावा किया कि आम चुनावों में भाजपा को 125 से अधिक सीटें नहीं मिलेंगी। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय दलों को भाजपा से कहीं अधिक सीटें मिलेंगी।

बनर्जी ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस की तरफ से विपक्ष की 19 जनवरी को यहां आयोजित हो रही विशाल रैली लोकसभा चुनावों में भाजपा के लिए 'ताबूत की कील' साबित होगी और चुनावों में क्षेत्रीय दल निर्णायक की भूमिका में होंगे। उन्होंने आगे कहा, 'चुनावों के बाद क्षेत्रीय दल निर्णायक की भूमिका में होंगे।


रैली की तैयारियों का जायजा लेने के लिए उन्होंने ब्रिगेड परेड ग्राउंड का भी दौरा किया। यह रैली में ऐतिहासिक ब्रिगेड परेड मैदान में होगी। बता दें कि इस रैली में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और बसपा की ओर से पार्टी के वरिष्ठ नेता सतीश चंद्र मिश्रा के शिरकत करने की संभावना है। 

रालोद के अजीत सिंह और जयंत चौधरी भी मौजूद रहेंगे। यह पार्टी पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक महत्वपूर्ण राजनीतिक ताकत है। वह भी सपा-बसपा गठबंधन में शामिल होने के लिए बातचीत कर रही है। वहीं, रैली में कांग्रेस का प्रतिनिधित्व पार्टी के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे करेंगे। 

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में नया चुनावी समीकरण बनाने वाली सपा और बसपा सहित सभी बड़ी विपक्षी पार्टियों की इस रैली में मौजूदगी काफी मायने रखती है। रैली का आयोजन कर रही तृणमूल कांग्रेस ने कहा, 'क्षेत्रीय राजनीतिक मजबूरियों को इस प्रस्तावित रैली से जुड़े बड़े राजनीतिक उद्देश्यों में नहीं मिलाना चाहिए।'

इस रैली में जिन अन्य नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है, उनमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, कर्नाटक के मुख्यमंत्री एवं जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं तेदेपा प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू शामिल हैं।

इनके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा, जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला के भी शामिल होने की उम्मीद है। कांग्रेस से खड़गे और पार्टी के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी रैली में भाग लेंगे। 

तृणमूल कांग्रेस प्रमुख एवं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ - साथ राकांपा प्रमुख शरद पवार, पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा और अरूण शौरी, पाटीदार नेता हार्दिक पटेल, दलित नेता जिग्नेश मेवाणी और झारखंड विकास मोर्चा के बाबूलाल मरांडी भी मंच पर नजर आएंगे। 

हाल ही में बीजेपी छोड़ने वाले अरूणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री गेगोंग अपांग भी रैली में शामिल होंगे। 

(भाषा इनपुट के साथ)

Web Title: Before the 2019 Lok Sabha elections, the party of opposition parties in Kolkata will join the leaders of many parties.

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे