BCCI tweets Indian Cricket Team Lunch Menu during 2nd test match against Eng | भारतीय क्रिकेटरों को लंच में परोसा गया बीफ, लंच का मेन्यू ट्वीट कर ट्रोल हुई BCCI
बीसीसीआई की ओर से ट्वीट की गई मेन्यू लिस्ट

लंदन, 12 अगस्तः इंग्लैंड में चल रही टेस्ट क्रिकेट सिरीज में इंडियन टीम खराब प्रदर्शन से ज्यादा शनिवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के एक ट्वीट के बाद चर्चा में आ गई है। बीसीसीआई ने शनिवार को भारतीय टीम को लंच में परोसे जाने वाले खाने की मेन्यू लिस्ट जारी करते हुए लोगों से पूछा कि इसमें से आप क्या लेना चाहेंगे? संभव है बीसीसीआई ने ऐसा महज लोगों में कौतूहल जगाने को लेकर पूछा हो। लेकिन बीसीसीआई को लेने के देने तब पड़ गए जब मेन्यू‌ लिस्ट में ब्रेज्ड बीफ पास्ता भी शामिल था। इसके बाद ट्विटर पर जमकर हो-हल्ला मचा हुआ है। इस पर लोगों के कई तरह की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। 


उल्लेखनीय है कि यूरोप में बीफ प्रमुख भोजन का एक हिस्सा है। वहां नियमित रूप से खाने में यह परोसा जाता है। ज्यादातर होटल में मुख्य मेन्यू में यह शामिल होता है। लेकिन भारत में बीते कुछ वर्षों में बीफ को लेकर जमकर हो-हल्ला मचा हुआ है। बीफ घर में रखने के संदेह में भीड़ ने लोगों की हत्याएं तक की हैं।

कई प्रदेश सरकारों में बीफ बैन का बाकायदे अभियान चलाया। बीते कल ही राजस्‍थान के अलवर जिले के रामगढ़ विधानसभा के विधायक ज्ञानदेव आहूजा ने कहा कि जवाहर लाल नेहरू ने बीफ खाई है वे हिन्दू नहीं हो सकते। भारत में ऐसे कई बड़े उदाहरण मिल जाएंगे जिसमें बीफ को लेकर कई बड़े कांड सुनाई पड़ेंगे। 

बहरहाल टेस्ट क्रिकेट में लंच होना एक परंपरा है। टेस्ट क्रिकेट में लंच  और टी-ब्रेक होते हैं। क्योंकि टेस्ट क्रिकेट में एक दिन में करीब 90 ओवर गेंदबाजी करनी होती है। ऐसे में यह खेल सुबह से ही शुरू हो जाता है। इसके बाद क्रिकेटरों के लिए दोहपर में लंच ब्रेक होता है। इसमें क्रिकेटर खाना खाते हैं। इस दौरान वे जब जिस देश में होते हैं वहां के अनुसार उन्हें खाना परोसा जाता है। हालांकि धीरे-धीरे कर के पूरी दुनिया में अब भारतीय खान उपलब्‍ध होने लगा है।

भारत में अर्से तक ब्रिटिश शासन भी रहा है। ऐसे में उन्हें भारतीयों के खाने की आदतों का बखूबी पता है। ऐसे में भारतीय टीम को बीफ परोसे जाने को लेकर लोग सवाल खड़े कर रहे हैं। हालांकि यह अर्से तक कोई मुद्दा नहीं था। क्योंकि बीफ खाने या ना खाने को भारत में कोई खास महत्व नहीं दिया जाता था। लेकिन बीते कुछ सालों में बीफ को लेकर खासतौर राजनैतिक दलों की ओर से चलाए गए अभियानों और इसे गोहत्या से जोड़कर देखे जाने के बाद इस मुद्दे पर जमकर चर्चा हो रही है।

सोशल मीडिया में आमतौर पर बीफ को देशद्रोह से जोड़कर देखा जाता है, इसलिए अब इंडियन क्रिकेट टीम से भी लोग यह पूछ रहे हैं कि टीम में क्या कोई देशद्रोही है। हालांकि यह मेन्यू लिस्ट थी। जो कि इंग्लैंड द्वारा जारी की गई थी। इसमें क्रिकेटर ने जानबूझ कर बीफ मंगवाया हो, ऐसा मामला नहीं है।


Ind vs Eng, 2nd Test, 3rd Day: क्रिस वोक्स के शतक से मजबूत स्थिति में इंग्लैंड, भारत के खिलाफ 250 रनों की बढ़त

खेल जगत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें। यूट्यूब चैनल यहां सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट।


भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे