बाबरी विध्वंस मामलाः सीबीआई कोर्ट में बयान दर्ज कराने पहुंचे यूपी के पूर्व सीएम और भाजपा नेता कल्याण सिंह

By भाषा | Published: July 13, 2020 03:24 PM2020-07-13T15:24:23+5:302020-07-13T17:53:27+5:30

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह सीबीआई कोर्ट पहुंचे। विशेष जज के समक्ष अयोध्या में 1992 के बाबरी विध्वंस मामले में बयान देने पहुंचे।

Babri Masjid demolition case BJP leader Kalyan Singh arrives at CBI Special Court in Lucknow | बाबरी विध्वंस मामलाः सीबीआई कोर्ट में बयान दर्ज कराने पहुंचे यूपी के पूर्व सीएम और भाजपा नेता कल्याण सिंह

अदालत ने अपने कार्यालय को आदेश दिया कि एनआईसी को पत्र भेजा जाये कि इन अभियुक्तों के बयान वीडियो कांफ्रेस से दर्ज करने की व्यवस्था करे। (photo-ani)

Highlightsउप्र के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह (88) सीबीआई के विशेष जज के समक्ष बयान देने पहुंचे है।सीबीआइ की विशेष अदालत अपराध प्रक्रिया संहिता की धारा 313 के तहत 32 अभियुक्तो का बयान दर्ज कर रही है। पूर्व उप प्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी और वरिष्ठ भाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी भी शामिल है, जिनका बयान अभी तक दर्ज नहीं हुआ है।

लखनऊः उत्तर प्रदेश के अयोध्या में 1992 के बाबरी विध्वंस मामले में वरिष्ठ भाजपा नेता कल्याण सिंह सोमवार को यहां बयान दर्ज कराने के लिये केंद्रीय जांच ब्यूरो की विशेष अदालत के समक्ष उपस्थित हुये।

उप्र के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह (88) सीबीआई के विशेष जज के समक्ष बयान देने पहुंचे है। सीबीआइ की विशेष अदालत अपराध प्रक्रिया संहिता की धारा 313 के तहत 32 अभियुक्तो का बयान दर्ज कर रही है। इस मामले में अन्य कथित अभियुक्तों में पूर्व उप प्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी और वरिष्ठ भाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी भी शामिल है, जिनका बयान अभी तक दर्ज नहीं हुआ है।

इन दोनो नेताओं के वकीलों ने सीबीआई की विशेष अदालत से इनके बयान वीडियो कांफ्रेस के माध्यम से दर्ज करने के ​लिये कहा है। मामले के एक अन्य अभियुक्त राम चंद्र खत्री फिलहाल एक अन्य मामले में हरियाणा की सोनीपत जेल में है। अदालत ने अपने कार्यालय को आदेश दिया कि एनआईसी को पत्र भेजा जाये कि इन अभियुक्तों के बयान वीडियो कांफ्रेस से दर्ज करने की व्यवस्था करे।

एक अन्य अभियुक्त ओम प्रकाश पांडेय के खिलाफ अदालत ने पूर्व में एनबीडब्ल्यू जारी रख रखा है। उसके अनुपालन में सीबीआई की ओर से रिपेार्ट दी गयी कि उक्त अभियुक्त के भाई महेंद्र पांडे ने बताया कि ओम प्रकाश पांडेय काफी पहले साधु हो चुके हैं और अब वह घर नहीं आते हैं।

हालांकि उन्होंने एक हफ्ते में उनका पता करने की बात कही है,इस पर अदालत ने सीबीआई को महेंद्र पांडे के सम्पर्क में रहने का आदेश दिया था । अयोध्या में बाबरी मस्जिद दिसंबर 1992 में कार सेवको द्वारा ढहाई गयी थी, उनका दावा था कि इस स्थान पर भगवान राम का मंदिर था। सीबीआई की विशेष अदालत, उच्च्तम न्यायालय के आदेश पर इस मामले की सुनवाई रोजाना कर रही है और 31 अगस्त तक इसे पूरा करना है। 

मुझे गलत फंसाया गया : कल्याण सिंह

भाजपा के वरिष्ठ नेता कल्याण सिंह ने बाबरी मस्जिद ढहाये जाने के मामले में तत्कालीन केन्द्र की कांग्रेस सरकार पर सोमवार को आरोप लगाया कि उसके इशारे पर मुकदमा चलाया गया और राजनैतिक विद्वेष के चलते उन्हें गलत फंसाया गया। बाबरी मस्जिद ढहाये जाने के मामले की सुनवायी कर रही सीबीआई की विशेष अदालत के समक्ष पेश होने के बाद अदालत परिसर से निकलते हुए कल्याण सिंह ने संवाददाताआअें से कहा, ''उस समय केन्द्र में कांग्रेस की सरकार थी इसलिए राजनीतिक विद्वेष के कारण मेरे ऊपर निराधार और गलत आरोप लगाकर केन्द्र सरकार के इशारे पर मुकदमा चलाया गया ।''

उन्होंने कहा, ''उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री होने के नाते मैंने और मेरी सरकार ने अयोध्या स्थित विवादित ढांचे की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किये थे तथा उक्त ढांचे की सुदृढ सुरक्षा की दृष्टि से त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गयी थी ।'' उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके 88 वर्षीय कल्याण सिंह ने कहा कि समय समय पर संबंधित प्रशासनिक अधिकारियों को विवादित ढांचे की सुरक्षा हेतु स्थिति के अनुसार सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये थे । उन्होंने कहा, ''इस प्रकरण में तत्कालीन केन्द्र की कांग्रेस सरकार के इशारे पर राजनैतिक विद्वेष से मेरे उपर झूठे और निराधार आरोप लगाकर मुझे गलत फंसाया गया है । मैं निर्दोष हूं ।''

Web Title: Babri Masjid demolition case BJP leader Kalyan Singh arrives at CBI Special Court in Lucknow

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे